अंतिम समय में मैट्रिक इंटर परीक्षा की ऐसे करें तैयारी - आयेगा 90% अंक
BSEB UPDATE

अंतिम समय में मैट्रिक इंटर परीक्षा की ऐसे करें तैयारी – आयेगा 90% अंक

अंतिम समय में मैट्रिक इंटर परीक्षा की ऐसे करें तैयारी – बोर्ड परीक्षा की तैयारी के इस अंतिम दौर में छात्रों को ऐसा रूटीन अपनाना चाहिए, जो उनके शरीर और दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करे. एक स्वस्थ रूटीन को अपनाने के लिए इन बातों पर दें ध्यान…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं के लिए महज 3 सप्ताह रह गये हैं. परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल, 2024 तक होनी हैं. तैयारी के इस अंतिम दौर में छात्र पूरे फोकस के साथ रिवीजन करने में लगे होंगे. पढ़ाई के साथ इस समय जरूरी है कि छात्र तनावमुक्त होकर अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें, क्योंकि स्वस्थ शरीर और शांत दिमाग से ही बेहतर प्रदर्शन किया जा सकता है.

सुबह की ताजी हवा में योग या 20-30 मिनट शारीरिक व्यायाम करना आपके दिमाग को
स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा. इससे आपको पढ़ाई में ध्यान लगाने और नकारात्मक विचारों से बचने में भी मदद मिलेगी. ब्लड सर्कुलेशन व याददाश्त बढ़ेगी.

परीक्षा की तैयारी के समय तनाव से बचने के लिए छात्रों को पर्याप्त नींद लेना चाहिए. तैयारी के दौरान पढ़ी गयी चीजें दिमाग में स्टोर हो जाती है और रिकॉल करने पर याद आती हैं, लेकिन दिमाग पर अधिक बोझ डालने से यह प्रक्रिया गड़बड़ा जाती है. पर्याप्त नींद छात्रों के दिमाग पर पड़ने वाले दबाव को कम करती है. ऐसे में छात्र कम से कम पांच से छह घंटे की नींद अवश्य लें

आपको खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए, फास्ट फूड से दूर रहें. अत्यधिक चाय या कॉफी से परहेज करें. दूध, दही, अंडा भरपूर मात्रा में खाएं, पनीर, सलाद, शहद के साथ सूखे मेवे, फल, नीबू पानी, सूप का सेवन करें.

कुछ छात्रों में आदत होती है कि वे तनाव होते ही ज्यादा खाने लगते हैं. इससे बचने के लिए अपनी मील्स को छोटी-छोटी खुराक में बांट लें और कुछ-कुछ समय के अंतराल में खाना खाएं, इससे सुस्ती नहीं आयेगी.

कई छात्र परीक्षा पास आते ही हर वक्त कॉपी, किताब लेकर बैठे रहते हैं. ऐसा करनेवाले छात्र पढ़ाई के दौरान जल्दी थक जाते हैं. थकान होने के कारण उनकी एकाग्रता भंग होने लगती है. बेहतर होगा की पढ़ाई के बीच-बीच में छोटे- छोटे ब्रेक लेते रहें. इस दौरान संगीत या पसंदीदा खेल को थोड़ा समय दें.

रिवीजन के इस अंतिम दौर में सबसे जरूरी है दिमाग को शांत रखना. तनाव रहित होकर सकारात्मक रवैये के साथ कड़ी मेहनत करें और खुद को मोटिवेट करते रहें. आपको अगर तैयारी से संबंधित किसी तरह का तनाव हो रहा है, तो इसके बारे में अपने शिक्षक एवं अभिभावकों से बात करें.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *