पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति - लाखों छात्रों का फॉर्म रिजेक्ट | जल्दी करें सुधार
BSEB UPDATE

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – लाखों छात्रों का फॉर्म रिजेक्ट | जल्दी करें सुधार

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – लाखों छात्रों का फॉर्म रिजेक्ट | जल्दी करें सुधार– स्कूल और कॉलेजों ने आवेदन का सत्यापन नहीं किया, इससे सूबे के दो लाख 66 हजार 604 छात्रों को मैट्रिक पास छात्रवृत्ति से वंचित रहना पड़ सकता है। इस | बाबत राज्य छात्रवृत्ति समिति ने सभी प्राचार्यों को पत्र लिखा है

  • लाखों छात्रों का फॉर्म रिजेक्ट
  • आवेदन सुधार की अंतिम तिथि
  • आवेदन सत्यापित होंगे, तभी मिल पाएगी छात्रवृत्ति
  • पटना जिला में 27 हजार से अधिक आवेदन लंबित
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को एससी के 10% ही आवेदन
  • एक बार फिर मिलेगा आवेदन करने का मौका
  •  महत्वपूर्ण लिंक  –

लाखों छात्रों का फॉर्म रिजेक्ट

आवेदन सत्यापन के लिए 25 सितंबर तक का समय दिया गया था, इसके बावजूद हजारों आवेदन लंबित हैं। बता दें कि दो लाख 66 हजार 604 आवेदनों में से मात्र एक लाख आवेदन काही सत्यापन हो पाया है। चूंकि एक स्कूल या कॉलेज से एक साथ सारे छात्रों का आवेदन भेजा जाना है।

आवेदन सुधार की अंतिम तिथि

ऐसे में जब तक सारे छात्रों के आवेदन का सत्यापन नहीं किया गया तो पूरी सूची नहीं भेजी जा सकेगी। इससे जिन छात्रों के आवेदन का सत्यापन हो चुका है, वो छात्र भी इससे वंचित रह जाएंगे। इसलिए सभी प्राचार्यों को अंतिम बार 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। अगर इस बीच आवेदन का सत्यापन नहीं हुआ तो सूबे के पिछड़ा और अति पिछड़ा मैट्रिक परीक्षा 2023 पास छात्रों को छात्रवृत्ति से वंचित रहना पड़ेगा। इसके तहत प्रति छात्र दस हजार रुपये मिलते हैं।

आवेदन सत्यापित होंगे, तभी मिल पाएगी छात्रवृत्ति

दूसरी तरफ इस बाबत पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि इसकी जानकारी सभी प्राचार्यों को दी गई है। जल्द से जल्द आवेदन को सत्यापित करने को कहा गया है। क्योंकि जब सारे आवेदन सत्यापित होंगे, तभी सभी आवेदन कर्ता को छात्रवृत्ति मिल पाएगी।

पटना जिला में 27 हजार से अधिक आवेदन लंबित

हर जिले से सात से दस हजार के लगभग आवेदन लंबित हैं। पटना जिला में कुल 42 हजार 505 छात्र – छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन में 14 हजार 519 आवेदन ही अब तक सत्यापित किए गये है। शेष 27 हजार 15 आवेदन लंबित है। इस बाबत पटना के डीईओ को यह जानकारी दी गयी है। पटना जिले से 556 स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को एससी के 10% ही आवेदन

अनुसूचित जाति, जनजाति | पोस्ट मैट्रिक प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना में इस साल पिछले वर्ष की तुलना में 10% ही आवेदन आये हैं। पिछले साल 1.7 लाख तो इस साल अंतिम तिथि 30 सितंबर तक मात्र 1600 आवेदन आए हैं। वहीं पिछड़ा अतिपिछड़ा पोस्ट मैट्रिक प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना में पिछले साल साढ़े चार लाख की तुलना में इस बार ढाई लाख आवेदन ही आए हैं।

एक बार फिर मिलेगा आवेदन करने का मौका

इधर कम आवेदनों को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने गुरुवार को संबंधित विभागों के साथ बैठक की। निर्णय हुआ कि इसकी समीक्षा होगी। जरूरत हुई तो फिर से नई तिथि जारी होगी। आवेदन के लिए पोर्टल को फिर खोला जाएगा। बैठक में अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण विभाग और पिछड़ा-अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के आलाधिकारी भी उपस्थित थे।

POST MATRIC SCHOLARSHIP

 महत्वपूर्ण लिंक  –

POST MATRIC SCHOLARSHIP यंहा से करें चेक
Bihar Board Matric Pass Protsahan Rashi CLICK HERE
Bihar Board Inter Pass Protsahan Rashi CLICK HERE
कक्षा 1-12वीं तक के सबका पैसा आयाCLICK HERE
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
  • Bihar Board Matric Pass Protsahan Rashi सबका पैसा आया यंहा से करें चेक- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *