बडा़ आसान है यूट्यूब से कमाई करना - बस ये ट्रिक अपना कर कमा सकते हैं लाखों
DAILY NEWS

बडा़ आसान है यूट्यूब से कमाई करना – बस ये ट्रिक अपना कर कमा सकते हैं लाखों

बडा़ आसान है यूट्यूब से कमाई करना – एक बार जब आप यूट्यूब की सारी टर्म एंड कंडीशन को पूरा कर लेते हैं तो इसके बाद YouTube Partner Program में अप्लाई करना होता है। अगर आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो उसमें एडसेंस अकाउंट जोड़ने का विकल्प आता है। एडसेंस अकाउंट जोड़ने के बाद यूट्यूब की तरफ से व्यूज के हिसाब से पेमेंट किया जाता है। इसको RPM के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है।

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल हर स्मार्टफोन यूजर करता है। यहां जो भी कंटेंट आता है वह क्रिएटर्स के द्वारा अपलोड किया जाता है। ऐसे में आपके दिमाग में भी ख्याल आया होगा कि आखिर इनकी कमाई कैसे होती है। क्या आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं तो इसका जवाब है हां।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है और बस फिर अकाउंट में पैसे आना शुरू हो जाते हैं। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको क्या चीजें फॉलो करनी चाहिए और क्या नहीं। सब बताने वाले हैं इस खबर में।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कई क्राइटेरिया पूरे करने होते हैं, जैसे कि आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटे का वॉचटाइम पूरा हुआ होना चाहिए। इसको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) कहा जाता है। इसके अलावा, कुछ टर्म एंड कंडीशन भी होती है, जिनको पूरा करना अनिवार्य है।

अगर आप यूट्यूब के सभी क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं तो आपके सामने यूट्यूब मोनेटाइजेशन प्रोग्राम (YouTube Partner Program) में अप्लाई करने का ऑप्शन आता है।

1000 सब्सक्राइबर 4000 घंटे का वॉचटाइम (पिछले 12 महीनों में ) एडसेंस अकाउंट

एक बार जब आप यूट्यूब की सारी टर्म एंड कंडीशन को पूरा कर लेते हैं तो इसके बाद YouTube Partner Program में अप्लाई करना होता है। अगर आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो उसमें एडसेंस अकाउंट जोड़ने का विकल्प आता है। एडसेंस अकाउंट जोड़ने के बाद यूट्यूब की तरफ से व्यूज के हिसाब से पेमेंट किया जाता है। इसको RPM के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है।

वीडियो वायरल करने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना होता है।

ट्रेडिंग टॉपिक: यूट्यूब पर जल्दी सफलता पाने के लिए आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर वीडियो बनाने होंगे। ट्रेडिंग टॉपिक सर्च करने के लिए आप गूगल ट्रेंड्स की मदद ले सकते हैं।

वीडियो लेंथ: वीडियो के वायरल होने में वीडियो की लेंथ अहम भूमिका निभाती है। जैसे मान लीजिये आपने 10 मिनट की वीडियो बनाई लेकिन व्यूअर्स इसे दो मिनट भी नहीं देख रहे हैं तो समझ लें वीडियो वायरल होना मुश्किल है। अगर इसी वीडियो को लोग ज्यादा समय तक वॉच करते हैं तो यूट्यूब इसे लोगों के सामने भेजना शुरू कर देता है।

एडिटिंग: अगर चाहते हैं कि वीडियो वायरल जाए तो व्यूअर्स को इंगेज करना बहुत जरूरी है। ऐसे में व्यूअर्स को इंगेज करने के लिए आपको एडिटिंग खास फोकस करना होगा।

Science and Space ऑटो वीडियो गेमिंग चैनल एजुकेशनल चैनल फाइनेंस से जुड़ा चैनल Horror Stories Travel Videos

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

आजकल पैसा ठगी करने के ऑनलाइन तरीका- देखिए कैसे लाखों लुटा जा रहा है

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *