बिहार के सभी स्कूल कॉलेज बंद- ठंढ के चलते बड़ा फैसला
BSEB UPDATE

बिहार के सभी स्कूल कॉलेज बंद- ठंढ के चलते बड़ा फैसला

बिहार के सभी स्कूल कॉलेज बंद- जिले में आठवीं तक के स्कूल खोलने को लेकर मंगलवार को भ्रम की स्थिति रही. शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव के आदेश के बाद मंगलवार को अधिकांश सरकारी स्कूल खुले रहे. शिक्षक भी समय पर पहुंच गये, लेकिन बच्चों की उपस्थिति न के बराबर रही. विभिन्न सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि स्कूल खोलने के लिए शिक्षा विभाग के निर्देश के तहत डीइओ का आदेश मिल गया था. इस कारण स्कूल खोलना पड़ा, लेकिन स्कूल बंद रखने संबंधित डीएम के आदेश की जानकारी नहीं मिली थी. सुबह अखबार से जानकारी मिली कि मंगलवार तक स्कूल बंद रखने का डीएम का आदेश लागू है.

सैदपुर स्थित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रेम रंजन ने बताया कि स्कूल खुले लेकिन बच्चे उपस्थित नहीं हुए. हालांकि सभी शिक्षक मौजूद रहे. वहीं बुद्ध मार्ग स्थित बालक मध्य विद्यालय में भी मंगलवार को आठ बच्चे ही उपस्थित रहे. स्कूल में सभी शिक्षक उपस्थित रहे. स्कूल के प्रधानाध्यापक शशिकांत सिन्हा ने बताया कि ठंड की वजह से बच्चों को अभिभावक स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं. इसके अलावा दीघा स्थित श्रीचंद्रा मध्य विद्यालय में भी मंगलवार को 11 बच्चे ही उपस्थित रहे. स्कूल के प्रधानाध्यापक शशिभूषण प्रसाद सिंह ने बताया कि ठंड की वजह से अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं. वहीं कन्या मध्य विद्यालय बांकीपुर में भी मंगलवार को एक भी छात्राएं उपस्थित नहीं रहीं. हालांकि स्कूल में 11 शिक्षक समय पर मौजूद रहे.

सरकारी स्कूलों में मंगलवार को हुई पढ़ाई कड़ाके की ठंड के वाजजूद जिले में सरकारी स्कूलों में मंगलवार को पढ़ाई हुई. हालांकि बच्चों की संख्या कम दिखी. इसके बाद भी वर्ग 1 से 8 में 45000 से अधिक छात्रों की उपस्थिति रही. उल्लेखनीय है कि पटना डीएम ने ठंड के चलते कक्षा आठ वीं तक की पढ़ाई बंद करने के आदेश जारी किये थे.

इन दिनों अधिक ठंड के कारण अस्पतालों में निमोनिया, कोल्ड डायरिया के केस आ रहे हैं. ऐसे में फिलहाल स्कूल बंद रखना ही ठीक है. अधिक ठंड लगने से बच्चों में भी बीपी की शिकायत होती है, इससे उन्हें ब्रेन हैमरेज व डायरिया की आशंका बढ़ जाती है. तापमान बढ़ने के बाद स्कूल खोलना अच्छा होगा.

ठंड से बचाव के लिए स्कूलों को फिलहाल बंद ही रखा जाना चाहिए. सुबह के समय और भी अधिक ठंड रहती है. ऐसे में स्कूल खुलने से बच्चे बीमार पड़ सकते हैं

बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं यह बात समझ में ही नहीं आती है.

इतनी ठंड पर रही है कि घरों से बाहर निकलने में अभिभावकों को भी परेशानी हो रही है. ऐसे में किस आधार पर छोटे ठंड कम होने के बाद ही स्कूल खोलना चाहिए. ठंड से बच्चे खुद का बचाव ठीक से नहीं कर पाते हैं. ठंड देखते हुए अभी कुछ दिनों की और छुट्टी मिलनी चाहिए.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने पटना डीएम सहित राज्य के सभी दंडाधिकारियों से से आग्रह किया है कि छह लाख शिक्षकों को नियमित विद्यालय आने की आदत डलवाने में विभाग का सहयोग करें. माध्यमिक निदेशक ने आधिकारिक तौर पर पटना डीएम को लिख पत्र लिखा है कि आपसे (पटना डीएम) से यह आशा नहीं की जाती थी कि शिक्षा विभाग के स्पष्ट आदेश के बाद भी उससे बिना किसी अनुमति लिये आप विद्यालय बंद करेंगे. पत्र में डीएम से आग्रह किया है कि इस पत्र के संबंध में अपना मंतव्य दें, ताकि विधि परामर्श प्राप्त किया जा सके.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने डीएम पटना को बताया है कि आपने अपने पत्र में जिस क्षेत्राधिकार का उल्लेख किया है. उसका उल्लंघन शिक्षा विभाग ने नहीं किया है. बल्कि आपने क्षेत्राधिकार से बाहर जा कर धारा 144 के तहत त्रुटिपूर्ण आदेश पारित किया है. लिहाजा सीआरपीसी की धारा 144 लगाना सर्वथा नुचित है. आपका संबंधित आदेश शिक्षा विभाग के क्षेत्राधिकार में हस्तक्षेप है. लिखा है कि परंपरागत तौर पर विद्यालयों पर धारा 144 लगाना गलत है. फिर भी स्कूल बंद करना जरूरी था तो आप शिक्षा विभाग से ऐसा अनुरोध कर सकते थे.

इस मामले में आपके आदेश को न्यायालय में चुनौती दी जाये तो आपको स्पष्टीकरण देने पड़ सकते हैं. उदाहरण के लिए डीएम पटना को यह बताना पड़ सकता है कि शीत लहर में केवल बच्चों के स्वास्थ्य और जीवर ही खतरे में पड़ता है. बीमार और वृद्ध लोगों का जीवन खतरे में नहीं पड़ता है? माध्यमिक निदेशक ने कहा कि आपने जानबूझ कर शिक्षा विभाग के आदेश का उल्लंघन कर स्कूल बंद करने का आदेश 21 जनवरी को जारी किया. उन्होंने सवाल उठाया कि शीत लहर से बच्चों के जीवन पर पैदा होने वाले खतरे के निष्कर्ष पर किस तरह पहुंचा गया. उन परिस्थितियों का जिक्र न तो आदेश में बताया गया है, न विभाग को इसकी जानकारी दी गयी है.

बढ़ती ठंड को देखते शहर के निजी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों की ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गयी है. जिला प्रशासन की ओर से भी मंगलवार तक कक्षा एक से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया था. शहर के विभिन्न निजी स्कूलों के प्राचार्यों ने बताया कि ठंड का सितम कम होने तक ऑनलाइन क्लास संचालित करने की तैयारी है.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *