बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का डमि एडमिट कार्ड जारी - यहाँ से करें डाउनलोड
Class - 12th

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का डमि एडमिट कार्ड जारी – यहाँ से करें डाउनलोड

डमि एडमिट कार्ड जारी -बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 –बिहार बोर्ड ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 का डमी प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। संबंधित प्राचार्य अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से बोर्ड वेबसाइट पर लॉग-इन कर छात्रों के डमी प्रवेश पत्र को डाउनलोड करेंगे।

  • कब से कब तक सुधार होगा
  • Dummy Admit Card कहां से डाउनलोड करें
  • डमी एडमिट कार्ड कैसे सुधार होगा
  • एडमिट कार्ड का जांच करें
  • महत्वपूर्ण लिंक

इंटर डमी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करें – लिंक ऐक्टिव 

11 नवंबर तक होगा त्रुटि सुधार-डमि एडमिट कार्ड जारी

त्रुटि हो तो सुधार के लिए प्राचार्य से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सुधार के क्रम में नाम और माता-पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन नहीं होगा। अगर प्राचार्य ने पूर्ण परिवर्तन किया तो विद्यार्थी का परीक्षा आवेदन रद्द होगा। साथ में स्कूल और कॉलेज के प्रधान के विरुद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

इंटर – मैट्रिक में शामिल होंगे 30 लाख से अधिक छात्र

बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर परीक्षा में 30 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। इस में 16 लाख के लगभग मैट्रिक और 15 लाख के लगभग इंटर में परीक्षार्थी शामिल होंगे। नियमित के अलावा स्वतंत्र और प्राइवेट छात्र भी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन शुरू कर दिया गया है। परीक्षा की तिथि और शेड्यूल बिहार बोर्ड जल्द जारी करेगा। बोर्ड की माने तो इसके लिए वार्षिक कैलेंडर जारी होगा। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में ली जाएगी। इस से पहले जनवरी में प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन होगा। इंटर की फरवरी पहले और मैट्रिक की तीसरे सप्ताह में परीक्षा होने की उम्मीद है। हर दिन परीक्षा दो पालियों में होगी। • परीक्षा समाप्ति के एक सप्ताह के अंदर मूल्यांकन करवाया जायेगा।

कृपया एडमिट कार्ड में हुई गलती की जांच करें

+2 विद्यालय / महाविद्यालय के प्रधान अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड से समिति के उक्त वेबसाईट पर लॉग-इन करने के बाद अपलोडेड Dummy Admit Card डाउनलोड कर उसे अविलम्ब अपने शिक्षण संस्थान के सभी विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से हस्तगत करा देंगे एवं Dummy Admit Card में अंकित सभी विवरणों का मिलान करने तथा Dummy Admit Card में यदि कोई त्रुटि परिलक्षित हो, तो निर्धारित तिथि तक विद्यार्थियों को त्रुटि का सुधार करा लेने हेतु अनिवार्य रूप से निदेशित करेंगे।

डमि एडमिट कार्ड जारी

यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर एवं ई० मेल आई०डी० पर Dummy Admit Card जारी करने एवं त्रुटि सुधार हेतु Message/e-mail भेजा जा रहा। ताकि विद्यार्थी स्वयं भी अपना Dummy Admit Card समिति के उक्त वेबसाईट से डाउनलोड कर सकें और उसमें कोई त्रुटि हो तो अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से सुधार करा सकें। किसी भी परिस्थिति में विद्यार्थी, उनके माता / पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

समिति के उक्त वेबसाईट पर जारी Dummy Admit Card शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा निम्नांकित प्रक्रिया के तहत डाउनलोड किया जा सकता

डमी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें +2 विद्यालय / महाविद्यालय

+2 विद्यालय / महाविद्यालय के प्रधान द्वारा Dummy Admit Card डाउनलोड करने की प्रक्रिया :- संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने पूर्व से प्राप्त यूजर आईडी एवं पासवर्ड का प्रयोग करते हुए समिति की वेबसाईट seniorsecondary.biharboardonline.com पर Click कर Login करेंगे। इसके उपरांत Dummy Admit Card Option पर Click करेंगे। तत्पश्चात् संकायवार अपने +2 विद्यालय / महाविद्यालय के विद्यार्थियों का Dummy Admit Card डाउनलोड कर सकते हैं।

डमी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें विद्यार्थी

विद्यार्थी द्वारा । द्वारा Dummy Admit Card डाउनलोड करने की प्रक्रिया :- | | सभी विद्यार्थी अपने सूचीकरण संख्या एवं जन्म तिथि का प्रयोग करते हुए समिति की वेबसाईट http://ssonline.biharboardonline.com/studentDummyadmitcard.aspx पर Click करने के बाद अपना सूचीकरण संख्या एवं जन्म तिथि अंकित कर Dummy Admit Card डाउनलोड कर सकते हैं।

डमी एडमिट कार्ड में कैसे सुधार करें

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से अविलम्ब सम्पर्क कर अपना Dummy Admit Card प्राप्त कर उसमें अंकित सभी विवरणों का भली-भाँति मिलान करेंगे। Dummy Admit Card में यदि किसी विद्यार्थी एवं माता / पिता के नाम के स्पेलिंग में त्रुटि हो, आधार नम्बर, या हस्ताक्षर कोटि, लिंग, विषय, वैवाहिक स्थिति, जन्म तिथि, फोटो या Admit Card में त्रुटि का सुधार कर अपने हस्ताक्षर के साथ सुधार करने। मरक्षित रख त्रुटि हो, तो वैसे विद्यार्थी अपने Dummy में कोई त्रुटि हो. ताक्षर आदि में के साथ उसकी एक प्रति अपने संस्थान के प्रधान को ऑनलाईन त्रुटि उपलब्ध करा देंगे और उसकी दूसरी प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर एवं मुहर प्राप्त कर अपने पास बलगे।

कब से कब तक सुधार होगा

विद्यार्थी द्वारा जमा किये गये संशोधित एवं हस्ताक्षरित Dummy Admit Card के आधार पर संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान ऐसे विद्यार्थियों की विवरणी में ऑनलाईन त्रुटि सुधार दिनांक 11.11.2023 तक की निर्धारित अवधि में अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि संबंधित विद्यार्थी के निर्गत होने वाले मूल |

प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि न रह जाय। उक्त अवसर प्रदान किये जाने के बाद भी यदि किसी विद्यार्थी द्वारा निर्धारित अवधि तक त्रुटि के सुधार हेतु शिक्षण संस्थान के प्रधान को Dummy Admit Card उपलब्ध नहीं कराया जाता है अथवा शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाईन त्रुटि सुधार नहीं किया जाता है तो इसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व संस्थान के प्रधान तथा संबंधित विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक की होगी। किसी भी परिस्थिति में विद्यार्थी, उनके माता पिता के नाम में पूर्ण | परिवर्तन नहीं किया जाएगा। ऐसा पाये जाने पर संबंधित विद्यार्थी का अभ्यर्थित्व रद्द करते हुए संस्थान के प्रधान के विरूद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

असुविधा होने पर समिति से सहायता

Dummy Admit Card ऑनलाईन डाउनलोड करने एवं उसमे त्रुटि संशोधन करने के क्रम में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाईन नम्बर 0612-2230039 अथवा E-mail ID: reg.bsebhelpdesk@gmail.com पर सूचित कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण लिंक-डमि एडमिट कार्ड जारी

इंटर डमी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करें – लिंक ऐक्टिव 

Board NameBSEB PATNA
TypeDummy Admit Card
ClassInter / 12th
Year2023-2024
जारी होने की तिथि31/10/2023
डाउनलोड करने की अंतिम तिथि11/11/2023
डमी एडमिट कार्डलिंक ऐक्टिव
Official UpdateCLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

BSEB UPDATE डमि एडमिट कार्ड जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *