बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- परीक्षा सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- परीक्षा सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा

जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि जिन स्कूलों में इंटर और मैट्रिक परीक्षा के लिए सेंटर बनाया जायेगा, वहां के विद्यार्थियों को बगल के स्कूलों में मर्ज किया जायेगा, ताकि उनकी पढ़ाई बाधित नहीं हो. उन्होंने बताया कि 29 जनवरी तक परीक्षा केंद्र बनाये बनाये जाने वाले बच्चों को बगल के किस स्कूल में मर्ज किया जायेगा, इसकी सूची जारी की जायेगी.

वीक्षण कार्य के लिए शिक्षकों का चयन रेंडमाइजेशन के तहत किया जायेगा. वीक्षण कार्य में लगे शिक्षकों का चयन भी रेंडमाइजेशन के माध्यम किया जायेगा. विद्यालय में एक तय प्रतिशत में शिक्षकों को वीक्षण के लिए लगाया जायेगा.

इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा की कॉपियों की जांच में कई स्कूलों ने बिना कॉपियों की जांच किये अंकपत्र शीट पर नंबर डाल दिये हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार सिंह की जांच में यह मामला सामने आया है। मूल्यांकन में गड़बड़ी सामने आने पर डीईओ ने नाराजगी जताई है और केंद्राधीक्षकों को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रैक्टिकल के अंक को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंकपत्र शीट पर अंकित करना है, लेकिन कई जगह जांच में पाया गया है कि शिक्षक बिना मूल्यांकन के ही नंबर डाल रहे हैं, जो पूरी तरह से गलत है।

शिक्षक पहले कापियों की पूरी जांच करें और उसके बाद अंक पत्र शीट पर नंबर डालें। डीइओ ने चेतावनी दी है कि अगर फिर से जांच में यही गलती पाई गई तो कठोर कार्रवाई की जायेगी।

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा की तैयारी पूरी- परीक्षा सेंटर तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *