बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- रातो रात हुआ बड़ा बदलाव
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- रातो रात हुआ बड़ा बदलाव

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- :-इंटर परीक्षा में इस बार जूता-मोजा पहनकर प्रवेश की अनुमति दी गई है। ठंड को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने फरवरी से शुरू इंटर परीक्षा में इस बार सभी केन्द्रों से पहले ही कक्षवार परीक्षार्थियों की संख्या मांगी गई थी। इसी के अनुसार केन्द्रों के लिए प्रश्नपत्र का पैकेट बनाकर भेजा गया है।

बोर्ड को पहले भेजी गई कक्षवार संख्या से अगर अधिक परीक्षार्थी हुए तो अलग कमरे में बैठाने का निर्देश दिया गया है। इंटर परीक्षा की तैयारी को लेकर मंगलवार की देर शाम डीएम ने सभी केन्द्राधीक्षकों के साथ समीक्षा को। केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया कि केन्द्रों से भेजी गई संख्या पर रोल शीट के अनुसार ही प्रश्नपत्र का पैकेट भेजा गया है, ऐसे में सिटिंग प्लान इस बार पूरी सख्ती के साथ इसी के तहत बनाया जाए।

जिले में 17 केंद्रों पर 2 हजार से अधिक बेंच डेस्क की कमी बताई गई थी। संबंधित बीईओ को इसे लेकर निर्देश दिया गया था। मंगलवार को विभिन्न केंद्रों पर अतिरिक्त बेंच- डेस्क पहुंचाया जाता रहा। हालांकि देर शाम तक लगभग आधा दर्जन केन्द्रों पर बेंच डेस्क नहीं पहुंचा था। डीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा कि सुबह 10 बजे तक का समय बीईओ को दिया गया। है। नहीं पहुंचाने वाले बीईओ पर कार्रवाई की जाएगी। जिले में 41 केंद्र छात्राओं के हैं, इनमें अधिकतर पर महिला शिक्षिकाएंप्रतिनियुक्त की गई हैं।

जिले में इसबार डेढ़ हजार परीक्षार्थी अधिकः सूबे में परीक्षा में 13,04,352 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिले में पिछले साल की अपेक्षा इस साल लगभग डेढ़ हजार परीक्षार्थी अधिक हैं। 2023 की इंटर परीक्षा में 56250 परीक्षार्थी थे, वहीं इस बार 57972 परीक्षार्थी हैं। पिछले साल कुल छात्र 27585 थे, वहीं इस बार छात्रों की संख्या 28626 है। छात्राओं की कुल संख्या पिछले साल 28665 थी, वहीं इस साल 29346 छात्राएं इंटर परीक्षा में शामिल हो रही है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार केन्द्र की संख्या घट गई है। पिछले साल 67 केन्द्र थे, वहीं इस साल 66 केन्द्रों पर परीक्षा हो रही है। इनमें 25 केन्द्र छात्रों के हैं।

इंटर परीक्षा में परीक्षार्थियों का यूनिक आईडी होगा। एडमिट कार्ड और केन्द्र पर भेजे गए उपस्थिति पत्रक की फोटो से परीक्षार्थियों के चेहरे का मिलान किया जाएगा। एक फरवरी से शुरू इंटर परीक्षा को लेकर जिले में तैयारी अंतिम चरण में है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि कदाचार में धरे गए परीक्षार्थी आगे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

परीक्षार्थी के प्रवेश-पत्र में जेंडर संबंधी विवरण त्रुटिपूर्ण अंकित रहने की स्थिति में केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि ऑनलाइन भरे गए सूचीकरण और परीक्षा आवेदन-पत्र के आलोक में समिति द्वारा कई बार त्रुटि सुधार के मौके दिये जाने तथा डमी प्रवेशपत्र निर्गत कर उसमें त्रुटि सुधार का अवसर दिये जाने के बावजूद परीक्षा आवेदन-पत्र के अनुसार यदि किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में लिंग की त्रुटि पायी जाती है और इस कारण उनका परीक्षा केन्द्र उनके जेंडर के अनुसार न होकर दूसरे जेंडरके परीक्षा केन्द्र पर हो गया हो, तो वैसी स्थिति में उन्हें प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर ही परीक्षा में सम्मिलित किया जाना है। इसके लिए अलग-अलग बैठने की व्यवस्था करके उन्हें परीक्षा में सम्मिलित करायेंगे।

जिला स्कूल स्थित बजगृह से प्रश्नपत्रों की निकासी को लेकर भी केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं। प्रश्नपत्र के पैकेट दडाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक की उपस्थिति में परीक्षा केन्द्र की दूरी एवं समय का आकलन करते हुए सुबह 8 बजे से 8:45 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा के लिए 11:30 बजे से 12:30 बजे तक निकालने की व्यवस्था वरीय कोषागार पदाधिकारी करेंगे। प्रथम पाली के लिए 8 बजे से पहले तथा द्वितीय पाली के लिए 11:30 बजे से पहले प्रश्नपत्रों की निकासी नहीं की जाएगी।

फरवरी में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होनी है। शहर में हजारों की संख्या में परीक्षार्थी आएंगे। शहर में अतिक्रमण से उत्पन्न जाम उन्हें परेशान कर सकते हैं। इसे लेकर मेयर निर्मला साहू ने नगर आयुक्त को विशेष प्लानिंग करने का निर्देश दिया है। कहा है कि परीक्षा के दौरान ग्रामीण क्षेत्र से परीक्षार्थी शहर आते हैं। इस दौरान उनकी संख्या काफी अधिक होती है। ऐसे में शहर के अतिक्रमण की वजह से ट्रैफिक जाम लगने की संभावना है। जाम में परीक्षार्थियों के फंसने पर उनकी परीक्षा छूट सकती है। इसलिए एसएसपी से मुलाकात कर विशेष रणनीति तैयार करें, ताकि परीक्षार्थी समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें।

निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व अर्थात प्रथम पाली में 9 बजे तक एवं द्वितीय पाली में अपराहन 1:30 बजे तक ही प्रवेश करेंगे। उसके बाद प्रवेश किसी भी हालात में नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों के प्रवेश के बाद ही प्रश्नपत्र का बड़ा पैकेट केन्द्राधीक्षक कक्ष में 9 से 9:10 बजे के बीच खोला जाएगा। केन्द्राधीक्षक, स्टेटिक दंडाधिकारी एवं दो सहयोगी शिक्षक की उपस्थिति अनिवार्य होगी तथा सारी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी निश्चित रूप से करायी जाएगी। प्रश्नपत्र का छोटा पैकेट परीक्षा हॉल में खोला जाएगा। बचा प्रश्नपत्र प्लास्टिक बैग में वहीं बंद कर केन्द्राधीक्षक को वापस कर दिया जायेगा।

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के सफल संचालन के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गयी है। कंट्रोल रूम 31 जनवरी सुबह छह बजे से 12 फरवरी के शाम छह बजे तक काम करेगा। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के कंट्रोल रूम के 0612- 2232257 या 0612-2232227 पर सूचित कर उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

पहली से 12 फरवरी तक होनेवाली इंटरमीडिएट परीक्षा में सौ से अधिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। पटना जिले में 78 परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेगे। केंद्रों की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी संचालित किया जाएगा।

डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने इंटरमीडिएट परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि पूर्व की घटनाओं को देखते हुए मजिस्ट्रेट को उचित कदम उठाएं ताकि परीक्षा कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण तरीके से हो। डीएम ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के आसपास फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी। केन्द्राधीक्षक अपने केन्द्र के माहौल पर सदैव सजग रहेंगे। परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी होगी ताकि कोई परीक्षार्थी कदाचार नहीं कर सके।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की और से आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 1 फरवरी, से प्रारंभ होकर 12 फरवरी को समाप्त होगी। इसमें पटना सदर अनुमंडल में 37,पटना सिटी अनुमंडल में 13, दानापुर अनुमंडल में 12, बाढ़ अनुमंडल में 07, मसौढ़ी अनुमंडल में 05 एवं पालीगंज अनुमंडल में 04 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं। प पटना। जिले में परीक्षार्थियों की संख्या 76 हजार 992 हैं।

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के दौरान छात्रों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी गयी है। एक से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाली परीक्षा में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गयी थी, लेकिन ठंड के मौसम को देखते हुए समिति ने इंटर परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर परीक्षा देने की अनुमति दे दी है।

स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए संबंधित अनुमंडल दंडाधिकारियों द्वारा धारा- 144 अंतर्गत निषेधाज्ञा जारी की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में 200 मीटर एवं शहरी क्षेत्रों में 100 मीटर की परिधि में भीड़ लगाना वर्जित किया गया है।

रेलवे ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए मेमू के अस्थाई ठहराव की सुविधा दी है। 1 से 23 फरवरी तक गाड़ी संख्या 03279 मोकामा-पटना मेमू पैसेंजर स्पेशल चम्पापुर, सालिमपुर विहार, करौटा, मझौलीग्राम हॉल्ट एवं बुद्धदेववक यादव नगर हॉल्ट पर 1 मिनट के लिए रुकेगी।

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे चुने जाएंगे इस साल के बिहार टॉपर

ADMIT CARD

BSEB UPDATE

RESULT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *