मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- सेंटर पर ये ये कागजात जरूर लेकर जाएं
BSEB UPDATE

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- सेंटर पर ये ये कागजात जरूर लेकर जाएं

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- इंटर परीक्षा के लिए 19 केंद्रों पर 1280 बेंच डेस्क की अतिरिक्त जरूरत है। इसकी आपूर्ति 9 प्रखंडों और हाई स्कूल मोतीपुर से होगी। सभी प्रखंडों के बीईओ को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी केंद्रों पर सोमवार तक अतिरिक्त बेंच-डेस्क पहुंचेगा।

इसको लेकर डीईओ अजय कुमार सिंह ने सभी बीईओ को निर्देश देते हुए केंद्राधीक्षकों को इसकी जानकारी दी है। बेंच डेस्क संबंधित प्रखंड के मिडिल स्कूल और हाई स्कूल लाया जाना है। वहीं परीक्षा के बाद इसे वापस मूल विद्यालय में भेजने की जिम्मेदारी प्रखंड शिक्षा अधिकारी की होगी।

बता दें कि जिले में 66 केंद्रों पर परीक्षा होनी है। वहीं, वीक्षण के लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा करीब 2800 से 3 हजार शिक्षकों को केंद्रों पर प्रतिनियुक्ति किए जाने की योजना है। वीक्षकों को 31 जनवरी तक केंद्रों पर योगदान देना है। परीक्षा केंद्रों पर सभी परीक्षा कक्षा में घड़ी की व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर पिछले दिनों बोर्ड की ओर से भी निर्देश जारी किया गया है।

केआर बोस इंटर कॉलेज (100), पवनधारी सिंह इंटर कॉलेज (100), हाई स्कूल कांटी (75), एमएस रोहुआ (100), वाणिज्य इंटर कॉलेज (35), चंद्रशील विद्यापीठ (125), डीपी गुप्ता प्रोजेक्ट हाई स्कूल कांटी (90), नवराष्ट्र हाई स्कूल पताही (60), सनशाइन प्रेप हाई स्कूल (150), रमेश रानी अग्रवाल गर्ल्स हाई स्कूल (15), आदर्श मध्य विद्यालय सरैयागंज (100), राज नारायण सिंह इंटर महाविद्यालय (30), दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल (70), विद्यायन (35), पारामाउंट एकेडमी (50), उच्च विद्यालय भगवानपुर (50), लाइसियम पब्लिक स्कूल (30), शांति निकेतन रौतनिया (20) व एमएसकेबी कॉलेज (50)।

इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इसकी जानकारी दी है। प्रथम पाली सुबह 9.30 से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर नौ बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। दूसरी पाली दो बजे शुरू होगी। इसके लिए छात्रों को 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा कार्यालय जरिये सभी स्कूल प्राचार्य को इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को देने का निर्देश दिया है।

बता दें कि इंटर की परीक्षा एक से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित होगी, वहीं मैट्रिक की 15 से 23 फरवरी तक परीक्षा ली जाएगी। बिहार बोर्ड के अनुसार पिछले कई सालों में देखा गया है कि परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाएं हुई है। इसे रोकने के लिए यह किया जा रहा है। वर्ष 2023 के मैट्रिक परीक्षा में बिहार बोर्ड ने इसकी शुरुआत की थी। इसमें छात्रों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया। इसका असर हुआ कि प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाओं पर लगाम लगी।

एक मिनट भी देरी से पहुंचे तो केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। बोर्ड की ओर से जारी प्रवेश पत्र में भी इसकी जानकारी दी जाएगी। बिहार बोर्ड के अनुसार मैट्रिक और इंटर के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की जानकारी दी जाएगी। जिससे छात्र निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्र पर सूचना चिपकाया जाएगा। जिसमें परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की जानकारी दी जाएगी।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

करोड़पति कैसे बने? Crorepati kaise bane? जानिए आसान नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *