मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- मॉडल पेपर स्कूल कॉलेज में ही मिलेगा
Uncategorized

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- मॉडल पेपर स्कूल कॉलेज में ही मिलेगा

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024:-राज्य के 10 हजार 334 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इसके लिए बिहार बोर्ड ने सभी स्कूलों में लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना की है।

इसके माध्यम से मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों को मॉडल पेपर उनके स्कूल में ही उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी के सभी विषयों का स्टडी मेटेरियल ऑनलाइन उपलब्ध होगा। विषय वार वीडियो, ऑडियो के साथ शिक्षा सामग्री डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध रहेगी।

छात्र अपने स्कूल में ही परीक्षा की तैयारी कर सके, इसके लिए सभी स्कूलों को लॉग-इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। पहली बार बिहार बोर्ड ने इस तरह की सुविधा मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों को दी है।

बिहार बोर्ड के लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम से छात्रों को तैयारी करने में काफी सुविधा मिलेगी। इतना नहीं स्मार्ट टीवी के माध्यम से छात्र तैयारी भी कर पाएंगे। सेल्फ स्टडी के अलावा छात्र की समस्याओं को निदान संबंधित शिक्षकों द्वारा हो पाएगा।

मैट्रिक और इंटर परीक्षा मिलाकर 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बिहार बोर्ड हर साल मॉडल पेपर बोर्ड वेबसाइट पर डालता है। लेकिन कई बार छात्रों को इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। छात्रों के हित में बिहार बोर्ड ने इसकी सुविधा अब सभी स्कूलों को देगा। छात्रों को मॉडल पेपर अब उनके स्कूल में ही उपलब्ध रहेगा और मॉडल पेपर से छात्र तैयारी कर पाएंगे।

  • 10 हजार 334 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूल राज्यभर से जुड़ेंगे
  • 30 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। मैट्रिक और इंटर परीक्षा में
मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- मॉडल पेपर स्कूल कॉलेज में ही मिलेगा

विहार – बोर्ड) ने पहले चरण के सुधारों की व्यापक सफलता के बाद दूसरे चरण के सुधारों का रोडमैप तैयार कर लिया है। राज्य के सभी इंटर एवं मैट्रिक शिक्षण संस्थानों में कंटीन्युअस असेसमेंट सिस्टम (सीएएस) लागू कर हर माह असेसमेंट किया जाएगा। सभी संस्थानों का हर महीने असेसमेंट होता रहेगा। स्कूलों में मासिक परीक्षाएं शुरू की गई हैं। उसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। साथ ही लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना की जाएगी। लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम से शिक्षा-व्यवस्था में सुधार का प्रयास किया जाएगा।

विहार विद्यालय परीक्षा समिति की सभी प्रकार की सेवाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था, नए इंटर एवं मैट्रिक स्तरीय शिक्षण संस्थानों के लिए जीआईएस बेस्ड ऑनलाइन एफिलिएशन एंड इंस्पेक्शन सिस्टम की व्यवस्था, समिति की सभी परीक्षाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित फॉर्म भरने की प्रक्रिया एवं एआई बेस्ड डाटा सैनिटाइजेशन की व्यवस्था तथा समिति की सभी परीक्षाओं आरएफआईडी बेस्ड सिक्योरिटी एंड ट्रैकिंग सिस्टम की व्यवस्था शामिल है|

बिहार बोर्ड में और बेहतर सुधार के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं। राज्य के 29 जिलों में परीक्षा केंद्रों की स्थापना की जाएगी। 9 जिलों में परीक्षा केंद्र बन चुका है। इस प्रकार बोर्ड का सभी जिलो में परीक्षा केंद्र हो जायेगा। पटना में भी भव्य परीक्षा केंद्र तैयार है। इसमें जल्द ही परीक्षाएं होंगी। 2024 की मैट्रिक-इंटर का सेंटर भी रहेगा। इसके अतिरिक्त कई कार्यों के लिए रोडमैप तैयार किया गया है। आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

राज्य के सभी नौ प्रमंडलों में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट सुविधा के लिए ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों सह कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना की जा रही है। वहीं राज्य के शेष 29 जिलों में ‘परीक्षा भवन’ बनेंगे। सभी 38 जिलों में बोर्ड के परीक्षा केंद्र हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त सभी 38 जिलों में वज्र-गृह (स्ट्रांग रूम) की स्थापना की जा रही है।

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

सभी छात्र छात्राओं को फ्री में गेस पेपर, गाइड , मॉडल पेपर मिलेगा

इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से और मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे चुने जाएंगे इस साल के बिहार टॉपर

BSEB UPDATEइंटर नामांकन का अंतिम मौका | कॉलेज में भी कर सकेंगे बदलाव – आज भर डेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *