मॉडल पेपर दिसम्बर में जारी होगा- बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024
BSEB UPDATE

मॉडल पेपर दिसम्बर में जारी होगा- बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

मॉडल पेपर दिसम्बर में जारी होगा- मैट्रिक और इंटर के सभी विषयों का मॉडल पेपर दिसंबर में जारी होगा। पहले इंटर और फिर मैट्रिक का जारी होगा। इससे छात्रों को प्रश्न पत्र पैटर्न की जानकारी मिलेगी। परीक्षार्थियों को दो महीने तैयारी करने का मौका मिलेगा।

मॉडर्न पेपर डाउनलोड लिंक – Click Here

मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों की तैयारी बेहतर हो, इसके लिए बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी है। इसके लिए बोर्ड वेबसाइट पर ट्यूटोरियल्स क्लास अपलोड किया गया है।

ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा विषयवार हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यम में है। दूसरी तरफ छात्र-छात्राएं चाहे तो सिर्फ एक चैप्टर को भी डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी, 2024 में होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जल्द ही परीक्षा तिथि की घोषणा करेगी। बिहार बोर्ड के अनुसार मैट्रिक और इंटर में इस बार 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे

ट्यूटोरियल्स में हर विषय के पाठ्यक्रम के अनुसार अध्ययन सामग्री है। इससे छात्र अध्यायवार पाठ्यक्रम को देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। मालूम हो कि सभी सामग्री ऑनलाइन रहने से शहरी के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी परीक्षार्थियों को भी इसका फायदा होगा। बिहार बोर्ड इस तरह की सुविधा पहली बार दे रहा है।

अध्ययन सामग्री विषय विशेषज्ञों ने तैयार की है। कई विषयों को वीडियो भी है जो जटिल अध्याय को समझने में मदद करेगी। बोर्ड परीक्षा शुरू होने तक परीक्षार्थियों के लिए यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

वर्ष 2023 में मैट्रिक उत्तीर्ण मेधावी छात्रों को बिहार बोर्ड की तरफ से मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। राजधानी पटना में दो स्कूलों में सौ-सौ छात्रों का दाखिला लिया गया इनके रहने, पढ़ाई आदि को सुविधा बांकीपुर कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं के लिए और पटना कॉलेजिएट हाई स्कूल में छात्रों के लिए है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Modern paper download linkClick Here
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

मैट्रिक इंटर द्वितीय डमि एडमिट कार्ड | बिहार बोर्ड नवम्बर मासिक परीक्षा 2023

75% उपस्थिति पर सरकार का बड़ा फैसला | लाखों छात्रों का भविष्य चौपट | नाम कटा सबका लिस्ट जारी

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे चुने जाएंगे इस साल के बिहार टॉपर

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *