सरकारी स्कूल कॉलेज में छुट्टी का कैलेंडर जारी- Government School holiday list 2024
BSEB UPDATE EDUCATIONAL NEWS

सरकारी स्कूल कॉलेज में छुट्टी का कैलेंडर जारी- Government School holiday list 2024

सरकारी स्कूल कॉलेज में छुट्टी का कैलेंडर जारी:-शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों / मकतबों के लिए कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए अवकाश घोषित कर दिये हैं. ग्रीष्मावकाश सहित कुल 60 दिन की छुट्टियां घोषित की गयी हैं.

सोमवार को इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने अधिसूचना जारी की. शिक्षा विभाग द्वारा जारी अवकाश तालिका में महाशिवरात्रि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, हरितालिका तीज और रमजान के अंतिम जुमे सहित कई छुट्टियों को बाहर कर दिया गया है. 2023 में कुल अवकाशों की संख्या 30 थी,जबकि अगले साल 2024 में अवकाशों की संख्या 22 है.

शिक्षा विभाग की मंशा है कि प्रत्येक साल प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन का अध्यापन हो. पिछले साल के वार्षिक अवकाश कैलेंडर से तुलना करें, तो पिछली बार भी 60 दिन की छुट्टियां थीं. विशेष अवकाश निरस्त करने के बाद इस बार भी उतनी ही हैं. पिछले साल ग्रीष्मावकाश 20 दिनों का था. वर्ष 2024 में यह 30 दिनों का होगा. गमर्मी की छुट्टी सिर्फ छात्रों के लिए होगी. इस अवधि में शिक्षकों को स्कूल आना होगा. ईद और बकरीद के अवकाश में इजाफा हुआ है.

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गर्मियों की छुट्टी में बदलाव भी किया जा सकता है. इसकी अधिसूचना अलग से निकाली जायेगी. 2024 में छठ की छुट्टी तीन दिन, दुर्गा पूजा की सप्तमी सहित तीन दिन, ईद उल जोहा (बकरीद) और ईद उल फितर( ईद) की तीन- तीन दिन और होली की दो दिन की छुट्टी निर्धारित की गयी है. सरकारी शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान भी इसी अवकाश तालिका का पालन करेंगे.

हर गुरुवार को विद्यालय में पूरे दिन की गतिविधि होगी. भोजनावकाश के बाद अभिभावकों के साथ बैठक और बाल संसद होगी. सभी विद्यालयों को मानक टाइम टेबल का पालन करना होगा. जिला पदाधिकारियों को विशेष अवकाश घोषित करने के लिए शिक्षा विभाग से पूर्व अनुमति लेनी होगी. डीइओ अपने स्तर से अवकाश घोषित नहीं करेंगे. प्रधानाध्यापक अपने स्तर से अवकाश घोषित करेंगे तो सख्त कार्रवाई होगी.

अवसरतारीख
गुरु गोविंद जयंती 17 जनवरी
गणतंत्र दिवस26 जनवरी
रविदास जयंती24 फरवरी
शब-ए-बरात26 फरवरी
बिहार दिवस22 मार्च
होली26, 27 मार्च
गुड फ्राइडे29 मार्च
ईद उल फितर10,11 व 12 अप्रैल
आंबेडकर जयंती 14 अप्रैल
ग्रीष्मावकाश15 अप्रैल से 15 मई
बुद्ध पूर्णिमा23 मई
बकरीद18, 19 व 20 जून
कबीर जयंती22 जून
मुहर्रम17 व 18 जुलाई
स्वतंत्रता दिवस15 अगस्त
चेहल्लुम25 अगस्त
ईद मिलाद उन्नबी16 सितंबर
दुर्गापूजा सप्तमी10, 11 व 12 अक्तूबर
दीपावली31 अक्तूबर
छठ पूजा7,8 व 9 नवंबर
क्रिसमस25 दिसंबर

महाशिवरात्रि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, रामनवमी, जानकी नवमी, मई दिवस, गांधी जयंती, गुरुनानक जयंती, हरितालिका तीज, जीवित पुत्रिका व्रत, अनंत चतुर्दशी, श्रीकृष्ण सिंह जयंती, सम्राट अशोक जयंती, रमजान का अंतिम जुमा और चित्रगुप्त पूजा पर छुट्टी नहीं होगी.

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे चुने जाएंगे इस साल के बिहार टॉपर

BSEB UPDATEइंटर नामांकन का अंतिम मौका | कॉलेज में भी कर सकेंगे बदलाव – आज भर डेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *