अगर बनना है टॉपर तो अंतिम समय में ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी
Class -10th

अगर बनना है टॉपर तो अंतिम समय में ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

बोर्ड परीक्षा की तैयारी- बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों में कई ऐसे हैं, जो इस वर्ष ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेइइ) मेन भी देंगे. इन छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा और जेइइ मेन की तैयारी के बीच संतुलन बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन प्रभावी योजना और समय प्रबंधन के साथ आप इस चुनौती को सफलतापूर्वक पार कर सकते हैं. आपके लिए दोनों परीक्षाओं की तैयारी को आसान बना सकती हैं कुछ महत्वपूर्ण बाते..

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेइइ), मेन 2024 का आयोजन 24 जनवरी से पहली फरवरी तक होना है, वे छात्र, जो बारहवीं की बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन की तैयारी एक साथ कर रहे हैं, उनके लिए यह समय है विशेष समय प्रबंधन और रणनीतिक योजना को अपनाने का. करियर को दिशा देनेवाली इन परीक्षाओं में सफलता को साकार बनाने के लिए आपको मजबूत एवं प्रभावी रणनीति को अपनाना होगा…

बोर्ड परीक्षा का पाठ्यक्रम जेइइ से संबंधित विषयों की गहन समझ का आधार तैयार करता है. बोर्ड परीक्षा और जेइइ को अलग- अलग इकाइयों के रूप में देखने के बजाय आप उनके बीच के कनेक्शन पर ध्यान दें. बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम में मौलिक सिद्धांत शामिल होते हैं, जो जेइइ के विषयों का आधार बनते हैं. यह दृष्टिकोण न केवल मौलिक रमेश बटलिश मैनेजिंग पार्टनर एवं फिटजी नोएडा सेंटर हेड अवधारणाओं पर आपकी पकड़ को मजबूत बनायेगा, बल्कि आपको समग्र दृष्टिकोण भी प्रदान करेगा, जिससे आपको दोनों परीक्षाओं में फायदा मिलेगा.

रटने से परे, विषयों के सैद्धांतिक ज्ञान को प्रैक्टिकल के माध्यम से तैयार करें. वैज्ञानिक एवं गणित के सिद्धांतों को समझने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों पर ध्यान दें. समझें कि समीकरण और सिद्धांत दैनिक जीवन में कैसे काम करते हैं. यह अनुप्रयोग- उन्मुख मानसिकता न केवल आपके समस्या-समाधान कौशल को तेज करेगी, बल्कि आपकी समझ को व्यावहारिकता के स्तर के साथ जोड़ेगी, जो पाठ्य पुस्तकों की सीमाओं से परे जाती है.

किताबों या नोट्स में लिखे गये तथ्यों को विजुअलाइज करने की क्षमता आपकी तैयारी को गति व मजबूती दे सकती है. माइंड मैप, डायग्राम और कॉन्सेप्ट मैप को विजुअलाइज कर आप इन्हें आसानी से तैयार कर सकते हैं. इनकी तैयारी के लिए आप लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का लाभ भी उठा सकते हैं. हालांकि, जेड्ड मेन की परीक्षाएं अब करीब है, तो नये प्लेटफॉर्म पर जाने की बजाय बेहतर होगा कि आप अब तक तैयार किये गये नोट्स का ही बार-बार रिवीजन करें.

एक जैसे विषयों के बीच समानता की तलाश कर आप दो विषयों की एक साथ तैयारी कर सकते हैं, जैसे- फिजिक्स के सिद्धांतों को गणितीय समीकरणों से जोड़ कर देखें, वैज्ञानिक खोजों के ऐतिहासिक संदर्भ पर फोकस करें एवं ऐतिहासिक घटनाओं के साहित्यिक प्रभावों को समझें. इस अंतर्विषय दृष्टिकोण से आप में विषयों की गहन समझ को बढ़ावा मिलेगा. इस समझ के साथ आप दोनों परीक्षा की तैयारी को एक साथ मजबूत बनाते चलेंगे.

परीक्षा चाहे जेइइ मेन की हो या बारहवीं बोर्ड की अपनी तैयारी को पुख्ता बनाने के लिए रिवीजन करते रहें. अपने बनाये नोट्स को बार-बार दोहराएं, कठिन विषयों के रिवीजन को अधिक समय दें. लंबे उत्तर के प्वाइंटर बना लें. जेइइ मेन की तैयारी में यदि कोई टॉपिक रह गया है, तो अब उसे हाथ न लगाएं, तैयार किये गये टॉपिक्स को ही मजबूत बनायें.

आपने पूरे साल जो तैयारी की है अब उसे अंजाम देने का समय आ गया है. ऐसे में खुद को सकारात्मक बनाये रखें. अपनी तैयारी पर भरोसा रखते हुए किसी तरह का तनाव न लें. बेहतर होगा कि आप अपनी दिनचर्या में ध्यान, गहरी सांस लेनेवाले व्यायाम एवं मेडिटेशन को शामिल करें. ये अभ्यास न केवल एकाग्रता और फोकस बढ़ाते है, बल्कि तनाव प्रबंधन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. याद रखें कि एक शांत और केंद्रित दिमाग ही दोहरी परीक्षा की तैयारी के दबाव को संभालने एवं बेहतर परफॉर्म करने में आपका साथ दे सकता है.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

1 लाख से ज्यादा एक महिने में कमाना चाहते हैं तो करें ये नौकरी

BSEB UPDATE

CLASS 10TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *