अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट- अनुपस्थित छात्रों का नाम कटा - लिस्ट जारी
BSEB UPDATE

अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट- अनुपस्थित छात्रों का नाम कटा – लिस्ट जारी

अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट- अनुपस्थित छात्रों का नाम कटा – लिस्ट जारी- जिले में पहली से बारहवीं तक की कक्षाओं में अनुपस्थित रहने वाले बच्चों का नाम पंजी से काटा जाएगा। पहली से आठवीं के लिए सितंबर महीने में आयोजित अर्द्ध वार्षिक मूल्यांकन और नौंवी से बारहवीं के मासिक परीक्षा में अनुपस्थित स्टूडेंट्स का नाम सबसे पहले विद्यालय से काटा जाएगा।

बैठक में क्या निर्णय हुआ

डीईओ अजय कुमार सिंह ने शनिवार को राजकीय जिला स्कूल में सभी स्कूलों के एचएम की बैठक बुलाई थी। इसमें उन्होंने कक्षाओं से गायब रहने वाले बच्चों का नाम काटने का निर्देश जारी किया है। वहीं कई स्कूलों के एचएम आंकड़ों के साथ बैठक में पहुँचे थे। दर्जनों स्कूलों के एचएम ने ऑन स्पॉट ही बच्चों का नाम काटकर इसकी रिपोर्ट जिला शिक्षा विभाग को सौंपी है।

हर साल अनुपस्थित बच्चों के काटे जाएंगे नाम

डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि सभी प्रखंडों और स्कूलों से काटे गए नामों का डाटा मांगा गया है। डीईओ ने कहा है कि हर हाल में 10 अक्टूबर तक ऐसे बच्चों की रिपोर्ट जिला को उपलब्ध करानी है। इसे निदेशालय भेजा जाना है। उल्लेखनीय है कि निदेशालय की ओर से दिए गए निर्देश के तहत जिले में कक्षाओं से गायब रहने वाले करीब 1 लाख स्टूडेंट्स का नाम विद्यालय पंजी से काटे जाना है। कुल नामांकन का करीब 10 फीसदी टारगेट सभी प्रखंडों को दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब तक करीब 40 हजार स्टूडेंट्स का नाम औपबंधिक रूप से काटा जा चुका है

काफी संख्या में गायब हैं बच्चे

जिले के स्कूलों के निरीक्षण के क्रम में अब भी काफी संख्या में छात्र-छात्राएं कक्षाओं से गायब रह रहे हैं। कक्षा में 75 फीसदी हाजिरी सुनिश्चित करने को लेकर कई बार निर्देश के बावजूद बच्चों की उपस्थिति उत्साहजनक नहीं रही है। अधिकांश स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए एचएम से लेकर शिक्षकों तक का वेतन तक रोका गया है। लेकिन, अब भी काफी संख्या में बच्चे स्कूल से गायब हैं। पिछले दिनों निदेशालय के स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देश के आधार पर जिला शिक्षा विभाग ने कक्षाओं से गायब रहने वाले एक लाख बच्चों को चिह्नित कर उन पर कार्रवाई करने का फैसला किया है।

9वीं से 12वीं के 9767 छात्रों के नाम कटे

9वीं से 12वीं की मासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले 9767 छात्र-छात्राओं के नाम काट दिये गये हैं। जिला स्कूल में डीपीओ माध्यमिक मनोज कुमार ने हाईस्कूल के प्राचार्यों के साथ परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले बच्चों की संख्या को लेकर समीक्षा की।

1 से 8वीं के 39767 छात्रों के नाम कटे

कक्षा एक से आठ की अर्धवार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होनेवाले बच्चों की भी रिपोर्ट ली गई। हालांकि, आठवीं तक के सभी बच्चों की रिपोर्ट अभी नहीं मिल पाई है, लेकिन 30 हजार से अधिक बच्चों के नाम काटे जा चुके हैं। डीईओ अजय कुमार सिंह और डीपीओ माध्यमिक ने कहा जिन बच्चों ने मासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं दी, उनके नाम काटने का आदेश है।

नाम कटने से ग्रामीण नाराज

डीपीओ ने कहा कि विभाग के निर्देश पर उनका नामांकन औपबंधिक रूप से रदद् किया गया है। अभिभावक के शपथ पत्र देने पर ही दोबारा नामांकन हो सकेगा। नामांकन रद्द करने में आ रही परेशानियों को अलग-अलग प्रखंडों से आए स्कूल प्रभारियों ने सामने रखा। प्राचार्यों ने कहा कि नामांकन रद्द करने पर ग्रामीण स्कूल में आकर विवाद करते हैं।

दोबारा नामांकन में नहीं ली जाएगी किसी भी तरह की राशि

डीपीओ ने कहा कि अगर अभिभावक शपथ पत्र आकर देते हैं कि अब उनका बच्चा नियमित आएगा तो उसका नामांकन ले लिया जाएगा । दोबारा नामांकन में किसी भी तरह की राशि अभिभावकों से नहीं ली जाएगी।

TELEGRAMJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

मैट्रिक इंटर सेंट अप परीक्षा में 75% हाजरी जरूरी- नहीं तो परीक्षा से बाहर

बदल गये बिहार के सरकारी स्कूल अब प्राइवेट स्कूल से भी ज्यादा अच्छा पढाई

SCHOLARSHIP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *