इंटर परीक्षा में पुछे जा रहे हैं आसान प्रश्न - मैट्रिक में आयेंगे ऐसे प्रश्न
BSEB UPDATE

इंटर परीक्षा में पुछे जा रहे हैं आसान प्रश्न – मैट्रिक में आयेंगे ऐसे प्रश्न

इंटर परीक्षा में पुछे जा रहे हैं आसान प्रश्न – इंटर परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में जीवविज्ञान की परीक्षा के बाद विद्यार्थियों ने बताया कि परीक्षा सामान्य थी, ऑब्जेक्टिव आसान थे, वहीं सब्जेक्टिव प्रश्न थोड़े कठिन थे। प्रथम पाली में जीवविज्ञान की परीक्षा ठीक 9.30 में शुरू हो गई। 12.45 तक परीक्षा का आयोजन हुआ। गुरुवार को प्रथम पाली में 4,62,425 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया।

इसी प्रकार द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से शाम 5.15 के बीच हुआ। इस पाली में कला संकाय एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए अर्थशास्त्र की परीक्षा हुई। इसमें 89,691 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। पूरे राज्य में बनाए गए 152 मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हर जिले में चार मॉडल केंद्र बनाए गए हैं। मॉडल केंद्रों पर प्रतिनियुक्त वीक्षक, पुलिस बल तथा दण्डाधिकारी सहित सभी कर्मी/पदाधिकारी सभी महिलाएं थीं। इन परीक्षा केन्द्रों पर फूल, गुब्बारों, कारपेट की व्यवस्था के साथ-साथ छात्राओं के लिए अलग से हेल्प डेस्क भी उपलब्ध था।

विहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दोनों ही पालियों में कई परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। वे राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर, केबी सहाय उच्च विद्यालय, शेरूल्लहपुर, शेखपुरा, राजकीय बालक उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर, जेडी वीमेंस कॉलेज, बेली रोड एवं बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने स्वयं छात्रों की जांच की। अध्यक्ष ने निरीक्षण के क्रम में परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों से परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की। पूरी जांच पड़ताल के बाद ही छात्रों को केंद्रों पर प्रवेश दिया गया। पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई थी।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रथम पाली में विज्ञान एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए गणित की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए राजनीतिशास्त्र तथा वोकेशनल कोर्स के फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा होगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) की इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 2024 गुरुवार से शुरू हो गई। परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी। पहले दिन परीक्षा केंद्र पर काफी मुस्तैद व्यवस्था दिखी। छात्र-छात्राओं को पूरी जांच के बाद ही गेट के अंदर प्रवेश दिया जा रहा था। डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि जिले के 78 परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन 584 छात्र अनुपस्थित रहे। इसमें पहले सिटिंग के 406, दूसरी सिटिंग के 178 छात्र शामिल हैं।

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन गुरुवार को शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सुबह 7:30 बजे से ही परीक्षाथीं जुटने लगे थे. सुबह नौ बजे तक परीक्षार्थियों को एंट्री दी गयी. हालाकि बिहार बोर्ड की हिदायतों के बाद भी कई विद्याथीं देर से पहुंचे. ऐसे परीक्षार्थियों को एंट्री नहीं दी गयी, जिससे उनकी परीक्षा छूट गयी, मॉडल परीक्षा केंद्र बांकीपुर राजकीय बालिका प्लस टू स्कूल में सुबह आठ बजे से ही परीक्षार्थियों की एंट्री शुरू कर दी गयी थी. सुबह नौ बजे के बाद गेट बंद कर दिया गया.

इसके बाद पहुंची छात्राएं व उनके अभिभावक गेट खोलने का अनुरोध करते रहे, मगर परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी गयी. इस कारण कई छात्राएं रोने लगीं, शास्त्री नगर स्थित राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में सुबह 9:15 तक एंट्री दी गयी. वहीं अशोक राजपथ स्थित बीएन कॉलिजिएट स्कूल में सुबह 9:10 तक एंट्री दी गयी.

गोलघर स्थित बांकीपुर बालिका प्लस टू स्कूल में देर से पहुंची कुछ छात्राएं गेट खुलवाने के लिए आधे घंटे तक गुहार लगाती रहीं. लेकिन गेट नहीं खुलने पर सुबह 9:30 बजे छात्राएं स्कूल की निर्माणाधीन बाउंड्री फांद कर स्कूल कैंपस में कूदने लगी. लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें कैंपस में ही रोक दिया. इसके बाद अभिभावकों की पुलिसकर्मियों के साथ बहस शुरू हो गयी. करीब 9:50 बजे स्कूल में तैनात पुलिसकर्मियों ने छात्राओं को स्कूल से बाहर कर दिया.

जेडी बीमेंस कॉलेज आदर्श परीक्षा केंद्र में सुबह आठ बजे से छात्राएं अंदर जाने लगी थीं, वहीं, नी बजे के बाद पहले पांच और फिर 10 मिनट अतिरिक्त समय दिया गया. इसके बाद 9:15 बजे गेट तो बंद कर दिया था, लेकिन छात्राओं के अनुरोध पर 9:25 बजे तक एंट्री दे दी गयी. गेट बंद होने के बाद करीब 10 से 12 छात्राओं को परीक्षा में बैठने दिया गया. वहीं, गर्दनीबाग स्थित राजकीयकृत कमला नेहरू प्लस टू गल्स स्कूल का गेट 9:10 बजे बंद कर दिया गया.

हालांकि, 9:28 बजे तक छात्रों के अनुरोध पर अंदर जाने दिया गया था. गेट बंद होने के बाद करीब 20 छात्रों को एंट्री दी गयी. वहीं, दूसरी पाली में दोपहर के एक बजे से प्रवेश शुरू किया गया. जेडी वीमेंस कॉलेज और कमला नेहरू प्लस टू गर्ल्स स्कूल का गेट तो दोपहर 1:30 बजे बंद कर दिया गया, लेकिन इसके बाद 15 मिनट तक प्रवेश की अनुमति मिलती रही. जिनके पास आधार कार्ड नहीं था, उन्हें प्रवेश पत्र के आधार पर अंदर जाने दिया गया.

जिले में पहली पाली में 24,262 में 23,856 परीक्षार्थी शामिल हुए. कुल 406 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. पहली पाली में 98,33% उपस्थिति रही. वहीं, दूसरी पाली में 10,772 में 10,594 परीक्षार्थी उपस्थित रहे. 178 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. दूसरी पाली में उपस्थिति 98.35% रही, इंटर परीक्षा में 13,04,352 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. इसमें 6,77,921 छात्र तथा छात्र जबकि 6.26,431 छात्राएं होंगी, पहले दिन प्रथम पाली में बायोलॉजी व फिलॉसफी (आर्ट्स) व द्वितीय पाली में इकोनॉमिक्स (आर्ट्स व कॉमर्स) की परीक्षा हुई

पहली पाली की बायोलॉजी की परीक्षा के बाद छात्र-छात्राओं ने कहा कि प्रश्नपत्र मध्यम स्तर का था. आधे सवालों के ही जवाब देने थे. इसके अलावा शॉर्ट और लॉन्ग सवाल भी बहुत कठिन नहीं थे. लॉन्ग में पांच नंबर के तीन सवाल पूछे गये थे. वहीं, दूसरी पाली में इकोनॉमिक्स विषय की परीक्षा हुई. छात्र-छात्राओं ने कहा कि प्रश्न पत्र मध्यम स्तर के थे, प्रश्नपत्र 10 सेट में थे.

पटना में पहली पाली में 98.33% व दूसरी पाली में 98.35% उपस्थिति रही

राज्य के 1523 केंद्रों पर परीक्षा शुरू, पटना में 78 केंद्र, परीक्षार्थी बोले-

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- दस सेट में तैयार हुआ है प्रश्नपत्र

ADMIT CARD

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *