इंटर परीक्षा 2024 - जिनका अंक कम आया या फेल हो गये करें ये काम बढेगा अंक
BSEB UPDATE

इंटर परीक्षा 2024 – जिनका अंक कम आया या फेल हो गये करें ये काम बढेगा अंक

इंटर परीक्षा 2024 – जिनका अंक कम आया या फेल हो गये करें ये काम बढेगा अंक:-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आगामी परीक्षाओं के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। इस बार कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाएगी। कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा दोनों के लिए एक साथ 28 मार्च से आवेदन शुरू हो जाएगा।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया पहले कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा एक साथ करायी जाती थी। लेकिन इस बार बदलाव करते हुए कंपार्टमेंटल परीक्षा अलग से आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि विशेष परीक्षा में वैसे छत्र-छात्राएं जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ था, पर किसी कारणवश परीक्षा नहीं दे सके। साथ ही परीक्षा केन्द्र पर विलंब से पहुंचने की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि जारी रिजल्ट से कोई विद्यार्थी अपने किसी एक विषय या किसी भी विषय के प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है तो उनके लिए समिति की ओर से स्क्रूटिनी के लिए 28 मार्च से 4 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा।

नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिये जाने के लिए आयोजित सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में आएगा। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी।

स्क्रूटनी को सामान्य भाषा में चैलेंज करना भी कहा जाता है। यदि कोई छात्र या छात्रा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित हुए थे । यदि वे अपने किसी एक विषय या किसी भी विषय के प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है। तब वह अपने उस एक विषय या जिस विषय के प्राप्तांक से और असंतुष्ट हैं। उस विषय की उत्तर पुस्तिका का स्क्रूटनी करा सकते हैं।

जितने भी परीक्षार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन करते हैं। उन सभी विद्यार्थियों के उत्तर पुस्तिका बारकोड बैग नंबर विषय की सूची इत्यादि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एकत्रित करता है। इसके बाद स्क्रूटनी की प्रक्रिया आरंभ होती है।

बिहार बोर्ड ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से कहा है। की स्क्रूटनी के बाद अभ्यर्थियों के अंक घट बढ़ सकते हैं। या फिर यथावत रह सकते हैं। अर्थात की आपका अंक घट भी सकता है। बढ़ भी सकता है। या पूर्व के भांति उसी प्रकार उतना ही अंक रह सकता है । लेकिन पिछले सालों के टेंड के आधार पर देखें तो बिहार बोर्ड से जितने भी विद्यार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन करते हैं। तो उनका अंक नहीं तो बढ़ता है । नहीं तो यथावत रह जाता है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023- 25 के छात्रों का आंदोलन शुरू

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *