इंवेंट मैनेजर बनकर कमा सकते हैं लाखों करोड़ों - यहाँ पर पढें पूरी जानकारी
DAILY NEWS

इंवेंट मैनेजर बनकर कमा सकते हैं लाखों करोड़ों – यहाँ पर पढें पूरी जानकारी

इंवेंट मैनेजर बनकर कमा सकते हैं – शादी हो या कॉरपोरेट इवेंट, ट्रेड फेयर हो या या कोई एग्जीबिशन, पूरी व्यवस्था के साथ इन आयोजनों को सफल बनाने की जिम्मेदारी निभाते हैं इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स, आज जहां लोग शादी व अन्य खुशियों को बड़े स्तर पर सेलिब्रेट करना पसंद कर रहे हैं, वहीं राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए ट्रेड फेयर या एग्जीबिशन जैसे आयोजनों का सहारा ले रही हैं. ऐसे में इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स की मांग को तेजी से बढ़ते देखा जा रहा है. आप अगर कार्यक्रमों की योजना बनाने व उन्हें सुचारू रूप से अंजाम देने में रुचि लेते हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट का क्षेत्र आपको आगे बढ़ने के बेहतरीन मौके दे सकता है.

इवेंट मैनेजमेंट में दूरदर्शिता, रचनात्मकता विस्तृत योजना और आयोजन स्थल प्रबंधन आदि शामिल होता है. इस क्षेत्र में कुशल बनने के लिए किसी प्रमाणित योग्यता की आवश्यकता नहीं होती. पब्लिक रिलेशन और नेटवर्किंग में स्नातक करनेवाले इस क्षेत्र में काम के अच्छे मौके प्राप्त कर सकते हैं. कुछ संस्थान उपयुक्त उम्मीदवारों को तैयार करने के उद्देश्य से इवेंट मैनेजमेंट में विशेष डिप्लोमा व पीजी डिप्लोमा कोर्स कराते हैं. हालांकि, किसी प्रतिष्ठित फर्म या कंपनी में इवेंट-मैनेजर बनने के लिए एमबीए डिग्री करियर की राह को आसान बना देती है. मार्केटिंग एवं पब्लिक रिलेशन में डिग्री प्राप्त करने वालों की भी यहां डिमांड रहती है.

एक इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल के पास अच्छा संचार कौशल होना बेहद आवश्यक है. उसमें चुनौतियों को स्वीकार करने का आत्मविश्वास, दी गयी स्थिति को समझने और उस पर उचित प्रतिक्रिया देने की क्षमता होनी चाहिए. साथ ही क्रिएटिविटी और ऑर्गनाइजेशनल स्किल होना चाहिए, टीम स्प्रिट और लीडरशिप स्किल्स भी आवश्यक हैं. उन्हें इवेंट के हर छोटे विवरण पर ध्यान देना आना चाहिए,

इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में ढेरों नौकरियां उपलब्ध हैं. योग्यता और अनुभव के आधार पर आप यहां 20 हजार से लेकर 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. एक फ्रेशर के तौर आपको शुरुआत में 25 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी मिल सकती है. इस फील्ड में कमाई स्किल और नेटवर्किंग क्षमता पर निर्भर करती है. यहां आप निम्न प्रोफाइल के साथ काम करने के अवसर प्राप्त कर सकते हैं-

इवेंट-मैनेजमेंट के क्षेत्र में फ्रेशर के रूप में प्रवेश करने पर सबसे पहले सहयोगी यानी एसोसिएट इवेंट सुपरवाइजर के रूप में नियुक्त किया जाता है. एसोसिएट इवेंट सुपरवाइजर अपने सीनियर द्वारा दिये गये डायरेक्शन को फॉलो कर इंडस्ट्री की बुनियादी समझ विकसित करते हैं.

इवेंट-प्लानर कार्यक्रम के आयोजन की रूपरेखा तैयार करते हैं, जिसमें आयोजन का बजट, कार्यक्रम स्थल और मेहमानों के बैठने की व्यवस्था आदि शामिल है. कॉरपोरेट इवेंट के दौरन इन्हें प्रेस व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कवरेज का इंतजाम भी कराना होता है. ये इवेंट के लिए प्रायोजक व सेलिब्रिटी को लाने का काम भी करते हैं.

इवेंट-मैनेजर कमर्शियल एक्टिविटीज, म्यूजिक परफॉर्मेंस एवं कॉन्सर्ट जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की प्लानिंग, कॉर्डिनेशन के लिए जिम्मेदार होता है, इवेंट मैनेजर ग्राहकों से बातचीत करके उनकी जरूरतों का विश्लेषण करते हैं और कार्यक्रम का लक्ष्य निर्धारित करते हैं. इसके बाद कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए आयोजकों, विक्रेताओं और अन्य विशेषज्ञों से मिलते हैं. इवेंट मैनेजर वित्तीय प्रबंधन भी देखते हैं.

ये प्रोफेशनल्स कार्यक्रमों को व्यवस्थित इवेंट ऑर्गनाइजर और समन्वयित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. कंपनी के आधार पर कार्यक्रम का आकार और शैली अलग-अलग हो सकती है. वे ग्राहक के बजट को बनाने व प्रबंधित करने और उपयुक्त कार्यक्रम स्थलों को खोजने, बुक करने और समन्वय करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं.

लॉजिस्टिक्स मैनेजर की मुख्य जिम्मेदारियों में गोदाम की इन्वेंट्री का प्रबंधन और इन्वेंट्री रिकॉर्ड रखना शामिल है. ट्रांसपोर्टेशन कंपनियों का चयन करना और कंपनियों के साथ दरों और अनुबंधों पर बातचीत करना इन्हीं का काम है. ये ग्राहक की शिकायतों व अन्य मुद्दों को हल करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट तेजी से उभरते कार्यक्षेत्रों में शामिल है. विशेषज्ञों के अनुसार भारत का इवेंट एवं एग्जीबिशन मार्केट 2024 में 5.23 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है और 2029 तक इसके 17.80 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 8.31 प्रतिशत की सीएजीआर से वृद्धि कर रहा है. बीते वर्षों में सामाजिक समारोहों एवं शादियों से लेकर कॉरपोरेट इवेंट तक को सुनियोजित तरीके से आयोजित करने का चलन बढ़ा है, जिसके साथ इवेंट प्लानर की मांग भी बढ़ रही है. आप अगर रचनात्मक हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट आपके लिए बेहतरीन कार्यक्षेत्र हो सकता है….

  • भारतीय विवाह प्रबंधन उद्योग हर साल लगभग 1,00,000 करोड़ कमाता है. यह राशि हर साल 25-30 प्रतिशत बढ़ जाती है.
  • 20 प्रतिशत की दर से देश में हर साल सोशल इवेंट्स को बढ़ते देखा जा रहा है, जिससे युवाओं के लिए काम के मौकों का विकास हो रहा है.
BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

RESULT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *