एक यूट्यूबर जो साल का कमाता है 6 हजार करोड़ रुपये
DAILY NEWS

एक यूट्यूबर जो साल का कमाता है 6 हजार करोड़ रुपये

एक यूट्यूबर जो साल का कमाता है- मिस्टर बीस्ट के नाम से मशहूर 25 साल के जिमी डोनाल्डसन असंभव लगने वाले स्टंट करते हैं। अपने हैरतअंगेज वीडियो बनाते हैं। वे पिछले दिनों बेहद डरावने दस काम करने की तैयारियों में लगे थे। इनमें ग्लास के एक केबिन में एक हजार मकड़ियों के साथ समय बिताना भी शामिल था। उन्हें इन कारनामों के लिए चार करोड़ रुपए से अधिक मिलेंगे। पास ही सांपों से भरा बॉक्स पड़ा था। बाहर रूपयों से भरी एक कार खड़ी थी जिसे नदी में डुबा दिया जाएगा। लेकिन, डोनाल्डसन खुश नहीं हैं। दुनिया के सबसे अधिक कामयाब यूट्यूवर का कहना है, मैं यह सब अच्छे से नहीं कर पाता हूं।

ऐसे करिश्माई कामों को लोग तो पसंद करते हैं। अभी हाल में आए एक वीडियो में डोनाल्डसन और उनके साथियों को वैकेशन पर एक डॉलर और ढाई लाख डॉलर रोजाना खर्च करते दिखाया गया था। इसे 24 घंटे में पांच करोड़ 20 लाख व्यूज मिले थे। उनका सबसे पॉपुलर वीडियो कोरियाई टीवी शो स्क्विड गेम का वर्जन 50 करोड़ बार देखा गया है।

अमेरिका के नार्थ कैरोलिना राज्य में ग्रीन विले शहर के बाहर 63 हजार वर्गफुट में फैले अपने स्टूडियो की दूसरी मंजिल पर अपनी मां के ऑफिस में डोनाल्डसन बताते हैं कि वे किस तरह सात दिन तक जमीन में जीवित दफन रहे। उस वक्त उन्हें कई बार रोना आ गया था।

छह फुट चार इंच के डोनाल्डसन का तेजी से उदय मीडिया में आए भारी परिवर्तन का नतीजा है। वे ऐसी हस्ती साबित हुए हैं जिसे अहसास है कि भीड़ को आकर्षित करने के लिए यूट्यूब के अल्गोरिदम पर कैसे काम करना है। उनके काम करने के अंदाज ने सहयोगियों की सेफ्टी सहित अन्य मुद्दों पर चिंता पैदा की है।

डोनाल्डसन इतने लोकप्रिय हैं कि उन्होंने 2022 में फीस्टेबल्स ब्रॉन्ड नेम से स्नैक्स की एक लाइन लॉन्च की है। इसे 2023 में कई देशों में पेश किया जा चुका है। इससे मौजूदा साल में चार हजार करोड़ रुपए से अधिक आय हो सकती है। टॉम ब्रैडी, जस्टिन टिम्बरलेक जैसे स्टार अब उनके वीडियो पर आते हैं। वे स्टीव जॉब्स को अपना आदर्श मानते हैं। डोनाल्डसन ने लोगों की मदद के लिए बीस्ट फिलेनथ्रॉपी लॉन्च की है। सोशल मीडिया के अधिकतर इंफ्लूएंसर एक स्तर पर पहुंचकर चुक जाते हैं। उनके पास नए आइडिया नहीं रहते हैं। डोनाल्डसन 12 साल से यूट्यूब पर हैं। वे कहते हैं, कंटेंट कभी ना खत्म होने वाली कहानी है। आप हमेशा दबाव में रहते हैं।

डोनाल्डसन साल भर में लगभग पांच हजार से छह हजार करोड रुपए तक कमाते हैं। वे हर वीडियो पर काफी पैसा खर्च करते हैं। कई बार 15 मिनट की क्लिप के लिए 12 हजार घंटे की शूटिंग हुई है। उनके अधिकतर वीडियो मैदानी होते हैं। वे सेट का उपयोग बहुत कम करते हैं। वे और उनकी क्रिएटर टीम अंतिम क्षण तक सब कुछ बदल देते हैं।

टाइम ने मिस्टर बीस्ट के एक दर्जन पूर्व कर्मचारियों से चर्चा की है। वे सब डोनाल्डसन और उनकी कल्पनाशीलता की तारीफ करते हैं। लेकिन वे मानते हैं, सेफ्टी से संबंधित नियम-कायदे अपनाने के मामले में कंपनी चूक करती है। एक ताकतवर कंपनी के गुस्से का शिकार होने के डर से कई लोगों ने रिकॉर्ड पर कुछ नहीं कहा है। मिस्टर बीस्ट कंपनी के साथ 2023 में काम कर चुके प्रोड्यूसर स्कॉट ब्राउन कहते हैं, तेजी से काम पूरा करने के फेर में सेफ्टी को दरकिनार रखा जाता है।

केवल 2023 में डोनाल्डसन उर्फ मिस्टर बीस्ट के वीडियो को नौ करोड़ 90 लाख नए यूट्यूब सब्सक्राइबर मिले हैं। उनके टिकटॉक पर दस करोड़, इंस्टाग्राम पर पांच करोड़ फॉलोअर हैं। सोशल मीडिया पर उनके कुल 42 करोड 50 लाख फैन हैं। उनका अनुमान है, वे एक साल में 30 अरब बार विश्व में कहीं न कहीं स्क्रीन पर दिखाई पड़ते हैं।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *