कक्षा 11वीं नामांकन शुरू- संकायवार सिट जारी जल्दी देखें
BSEB UPDATE

कक्षा 11वीं नामांकन शुरू- संकायवार सिट जारी जल्दी देखें

कक्षा 11वीं नामांकन शुरू- संकायवार सिट जारी जल्दी देखें:-इसबार इंटर में सरकारी विद्यालयों में सीटें नहीं भरेंगी। इंटर में करीब 17 लाख सीटें हैं। मैट्रिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 13 लाख 80 है।

वहीं मैट्रिक की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने बाद लगभग पांच से सात प्रतिशत छात्र-छात्राएं ड्रापआउट कर जाती हैं। वहीं इसमें कई छात्र मेडिकल, इंजीनियनिंग, इंटीग्रेटेड लॉ सहित कई परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए दूसरे राज्यों में नामांकन कराने चले जाते हैं। हालांकि दूसरे बोर्ड के छात्र- छात्राएं भी इंटर में नामांकन बिहार बोर्ड में लेते हैं। बावजूद इसके जितनी सीटें हैं उतनी सीटें भी नहीं भरेंगी। हालांकि पहले जिन विद्यालयों में नामांकन नहीं होता था। इसबार उन विद्यालयों में भी नामांकन होने की उम्मीद है।

ग्रामीण इलाकों के विद्यालयों में शिक्षक के आने से 60 प्रतिशत नामांकन होने की उम्मीद है। वहीं हजारों छात्र- छात्राएं ऐसे भी हैं जो सरकारी विद्यालयों में नामांकन तो करा लेते हैं, पर मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के नाम पर क्लास नियमित तौर पर नहीं जाते हैं। शिक्षा विभाग के आदेश के बाद इस वर्ष राज्य के विश्वविद्यालयों में इंटर की पढ़ाई नहीं होगी। इन विश्वविद्यालयों में करीब पांच लाख सीटों पर नामांकन होता था।

अब तक सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों में सभी विषयों के शिक्षक नहीं मिले हैं। कई ग्रामीण विद्यालयों में कॉमर्स के शिक्षक नहीं मिले हैं। विज्ञान के शिक्षकों की नियुक्ति पर्याप्त संख्या के अनुसार नहीं हुई। वहीं तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया भी पेपर लीक की वजह से खटाई में पड़ गई है।

बिहार के छात्र-छात्राएं ज्यादा इंटर विज्ञान में ही दाखिला लेते हैं। कई ऐसे विद्यालय है जहां प्रयोगशाला तक नहीं है। वहीं कई उत्क्रमित विद्यालय में एक से दो कमरा है। वहीं विज्ञान विषय के अच्छे छात्रों और अभिभावकों को नामांकन के लिए के लिए सोचना होगा। वहीं इंटर आर्टस में नामांकन भी काफी संख्या में होती है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में एडमिशन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. समिति ने इंटर स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले राज्य के सभी सरकारी, गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, इंटर महाविद्यालयों की सूची ओएफएसएस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. इस बार 9907 शिक्षण संस्थानों की सूची संकायवार सीटों के साथ जारी की गयी है.

पिछले साल की तुलना में इस बार सीटों की संख्या में कमी हुई है. पिछली बार समिति ने 10450 शैक्षणिक संस्थानों की सूची जारी की थी, जिसमें 23 लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन होना था. इस बार डिग्री कॉलेजों में इंटर में एडमिशन नहीं होना है. इसके कारण समिति ने इस बार डिग्री कॉलेजों को इस सूची से हटा दिया है. सीटों की संख्या से संबंधित सूची ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर अपलोड है. इंटर में एडमिशन के लिए कुल 9907 शिक्षण संस्थान इस बार शामिल हो रहे हैं. इसमें 17 लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन होगा |

शिक्षा विभाग द्वारा जारी एडमिशन शेड्यूल के अनुसार एडमिशन ओएफएसएस पोर्टल 11 अप्रैल को खोला जायेगा. ओएफएसएस पोर्टल 25 अप्रैल को बंद हो जायेगा. पहले राउंड के लिए विद्यालय आवंटन आठ मई को जारी किये जायेंगे. एडमिशन आठ से 15 मई तक होगा. 11वीं की पढ़ाई 16 मई से शुरू हो जायेगी. सेकेंड राउंड के तहत विद्यालय आवंटन एवं नामांकन 30 जून तक व थर्ड राउंड के तहत विद्यालय आवंटन व एडमिशन 15 जुलाई तक होगा. स्पोर्ट्स एडमिशन की प्रक्रिया 31 जुलाई तक समाप्त कर लेनी होगी.

इंटर में एडमिशन के लिए कुल 9907 शिक्षण संस्थान इस बार शामिल हो रहे हैं. इसमें 17 लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन होगा. इस बार पिछले साल की तुलना में करीब छह लाख से अधिक सीटें घटी हैं. इंटर में सबसे ज्यादा आर्ट्स में साढ़े आठ लाख से अधिक सीटें उपलब्ध हैं. वहीं, साइंस स्ट्रीम में सात लाख और वाणिज्य संकाय में डेढ़ लाख से अधिक सीटें एडमिशन के लिए उपलब्ध हैं. रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 व अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. इस बार भी एडमिशन के लिए काफी सीटें उपलब्ध रहेंगी.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

अगर आपके संबंध अच्छे नहीं है तो जीवन में नहीं मिलेगी सफलता

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

पढ़े अपना राशिफल | अपना लकी अंक जाने | और भाग्य का दरवाजा खोलें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *