कक्षा 9वीं और 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 31 मार्च को
BSEB UPDATE

कक्षा 9वीं और 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 31 मार्च को

कक्षा 9वीं और 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 31 मार्च को:-कक्षा नौ और 11 वीं के सत्र 2023- 24 की वार्षिक परीक्षा के परिणामों की जानकारी विद्यार्थी व अभिभावकों को दी जायेगी. शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है कि अभिभावकों को पता होना चाहिए कि विद्यार्थी ने कितने सवालों के उत्तर सही व कितने के गलत उत्तर दिये हैं. इसलिए उन्हें उत्तरपुस्तिकाएं दिखायी जायेंगी.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वह अधीनस्थ सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को प्रधानाध्यापकों को आदेशित करें कि वह यह रिजल्ट हर हाल में 31 मार्च से पहले प्रदान करें. हालांकि इससे पहले उनके साथ बैठक भी करें. परीक्षा में सवालों का उत्तर देने में की गयी गलतियों को सुधरवाने की दिशा में उचित सलाह दें. इसका व्यापक प्रतिवेदन सक्षम प्राधिकार को सौंपा जाना चाहिए.

शिक्षा विभाग ने इस मामले में प्रतिवेदनों के प्रारूप भी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को भेज दिये हैं, जिन्हें समूची जानकारी भेजनी हैं.इस तरह संबंधित कक्षाओं की मूल्यांकित उत्तरपुस्तिका दिखाने का औपचारिक रिवाज बिहार में स्थापित किया जा रहा है. इसकी शुरुआत इस साल से की जा रही है. इससे पहले कक्षा एक से आठवीं तक के रिजल्ट दिखाने और उसे संरक्षित रखने की कवायद इस साल से शुरू की जा चुकी है.

राज्य के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में अध्ययनरत वर्ग एक से आठ वीं तक के विद्यार्थियों की सालाना मूल्यांकन रिपोर्ट विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों के साथ साझा की जायेगी. 30 मार्च को कक्षा पांच और आठवीं की कॉपी साझा की जायेंगी. जबकि छह अप्रैल को कक्षा एक से तीन और आठ अप्रैल को कक्षा चार, छह और सातवीं के बच्चों की प्रगति रिपोर्ट साझा की जायेगी. यह समूची कवायद निर्धारित दिनों के भोजनावकाश के बाद की जायेगी.

कक्षा एक से आठवीं (प्रारंभिक कक्षाओं) की कक्षाओं के लिए प्रवेशोत्सव – विशेष नामांकन अभियान एक अप्रैल से 30 जून तक चलेगा. बिहार शिक्षा परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी ने इस संदर्भ में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं. यह नामांकन अभियान एक अप्रैल से शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कराये जायेंगे. इसमें छह से 14 वर्ष की उम्र तक के बच्चे चिह्नित किये जायेंगे. इनमें से अनामांकित और आउट ऑफ स्कूल बच्चों को यथा योग्य अथवा उम्र सापेक्ष कक्षाओं में नामांकित किया जायेगा. जानकारी के मुताबिक एक अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने जा रहा है. इधर, शिक्षा विभाग एक विशेष बाल पंजी बना रहा है.

इसमें बच्चों की जानकारी अपडेट की जा रही है. इन आंकड़ों को इ- शिक्षा कोष के पोर्टल पर डिजिटल मोड में इकट्ठा किया जायेगा. जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उम्र सापेक्ष जनसंख्या को आधार बनाकर जिला स्तर पर विद्यालयवार नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया जायेगा. विद्यालयों के पोषक क्षेत्र की सूचनाओं के आधार पर छह वर्ष उम्र के बच्चों के नामांकन कक्षा एक में सुनिश्चित किया जायेगा. आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी ओर शिक्षा सेवक इस उम्र के बच्चों को विद्यालय तक लाने में सहयोग करेंगे. वार्ड सदस्य एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जायेगा. प्रधानाध्यापकों से कहा गया है कि वह सुनिश्चित करें कि उनके विद्यालय के उत्तीर्ण सभी बच्चों के नामांकन अगली कक्षा में किये जा चुके हैं. इस बार के अभियानों में खास बात यह होगी कि प्रोन्नत बच्चों के नाम नव नामांकित बच्चों से पहले उपस्थिति पंजी में दर्ज किये जायेंगे.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023- 25 के छात्रों का आंदोलन शुरू

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *