नीट परीक्षा रद्द ? NTA का औफिसियल अपडेट जारी - ऐसे हुआ था प्रश्नपत्र लिक
BSEB UPDATE

नीट परीक्षा रद्द ? NTA का औफिसियल अपडेट जारी – ऐसे हुआ था प्रश्नपत्र लिक

नीट परीक्षा रद्द ? NTA का औफिसियल अपडेट जारी – नीट यूजी परीक्षा में धांधली के 13 किरदारों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस टीम इन सभी की तलाश में रविवार से ही ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही थी। पकड़े गए आरोपितों में सेटर, अभ्यर्थी व उनके अभिभावक शामिल हैं। शास्त्रीनगर थाने में दर्ज एफआईआर के अनुसार पकड़े गए अभ्यर्थी आयुष राज ने बताया कि प्रश्नपत्र उसे शनिवार की रात ही मिल गया था।

प्रश्नपत्र दिखाकर उनसे जवाब याद करने को कहा गया। अगले रोज रविवार को होने वाली परीक्षा में वही प्रश्न पत्र आये। हालांकि डीआईजी सह एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा है कि पेपर लीक हुआ या नहीं यह एक संवदेनशील विषय है। इस समय किसी तरह का निष्कर्ष देना सही नहीं होगा, क्योंकि यह 24 लाख परीक्षार्थियों के भविष्य से जुड़ा अति संवेदनशील मामला है।

पटना पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। जांच के बाद ही कोई निष्कर्ष निकल सकता है। इस मामले में पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। बाद में परीक्षार्थियों के अभिभावक व सेटर समेत नौ की गिरफ्तारी हुई। सोमवार की शाम सभी को अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। जूनियर इंजीनियर से कार व दो मोबाइल जब्तः पटना पुलिस की टीम ने इस मामले में बुडको के कनीय अभियंता (जेई) सिकंदर यादवेंदु (विधान, समस्तीपुर), उसके साथी अखिलेश कुमार (सुल्तानपुर दानापुर), बिट्टू कुमार (गढ़ नोखा, रोहतास) व अभ्यर्थी आयुष राज (सुल्तानपुर, दानापुर) को गिरफ्तार किया है।

जूनियर इंजीनियर के पास से एक कार व दो मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। पकड़े गये अभ्यर्थी आयुष राज ने पुलिस को दिये बयान में पेपर लीक होने का दावा किया। जांच के दौरान पुलिस ने कई इलाकों में छापेमारी की और नौ अन्य लोगों को गिरफ्तार किया। आयुष के अलावा रांची के काको निवासी परीक्षार्थी अभिषेक कुमार, बाराचट्टी, गया निवासी शिवनंदन कुमार, समस्तीपुर जिले के हसनपुर निवासी परीक्षार्थी अनुराग यादव भी पकड़ा गया है। पुलिस दानापुर निवासी रॉकी व संजीव सिंह सहित अन्य की तलाश कर रही है।

पटना पुलिस की विशेष टीम को रविवार के दिन ही यह खबर मिली कि एक गिरोह नीट के प्रश्नपत्र को लीक करने की साजिश कर रहा है। गैंग के कुछ सदस्य राजवंशी नगर मोड़ के पास कार से आने वाले हैं। इस खबर के बाद पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर सफेद रंग की कार से सिकंदर अखिलेश और बिट्ट को पकड़ा। गाड़ी की तलाशी लेने पर चार अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र मिले। पुलिस ने जब तीनों से इसके बारे में पूछा तो पेशे से जेई सिकंदर ने बताया कि वह संजीव, रॉकी, अमित और नीतीश के माध्यम से नीट में सेटिंग करवाता है। पुलिस ने एक एडमिट कार्ड की पड़ताल की तो वह आयुष राज का निकला।

नीट पेपर लीक की आशंका को लेकर चल रही जांच में पटना पुलिस को ईओयू तकनीकी सहयोग प्रदान करेगा, ताकि यह जांच प्रभावी तरीके से जल्द पूरी की जा सके। साथ ही अगर प्रश्न पत्र लीक हुआ है, तो उसका मुख्य स्रोत कहां था या कहां से प्रश्न पत्र लीक हुआ है, इसकी सटीक जानकारी मिल सकेगी। इस मामले से जुड़े जितने भी पहलू हैं, उनकी समुचित जांच हो सके। इन बातों को ध्यान में रखते हुए ईओयू जिला पुलिस की जांच टीम को हर स्तर पर सहायता करेगी। हालांकि अभी तक इस मामले की जांच ईओयू को ट्रांसफर नहीं की गई है।

आयुष डीएवी पब्लिक स्कूल, बीएसईबी कॉलोनी पुनाईचक के कमरा नंबर 28 में परीक्षा दे रहा था। पुलिस टीम ने शाम के चार बजकर पांच मिनट पर डीएवी स्कूल स्थित सेंटर के परीक्षाधीक्षक से संपर्क किया। परीक्षा खत्म होने के बाद आयुष राज को वहीं से पकड़ा गया। दर्ज एफआईआर की मानें तो उसी ने प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी पुलिस को दी। अभ्यर्थी ने बताया कि एक रात पहले ही उसे सेटरों ने प्रश्नपत्र दे देकर उत्तर याद करने को कहा था। प्रश्नपत्र रामकृष्णानगर थाना इलाके के खेमनीचक स्थित लर्न ब्वॉयज हॉस्टल और लर्न प्ले स्कूल में दिया गया। सूत्रों के मुताबिक इस बात का जिक्र एफआईआर में है।

नीतीश कुमार, गोपालपुर, पटना (सेटर), अमित आनंद, कोतवाली, मुंगेर (सेटर), रौशन कुमार एकंगरसराय, नालंदा (अमित का सहयोगी), अशुतोष तोष कुमार घुड़दौड़ रोड, राजीवनगर (अमित का सहयोगी), अवधेश कुमार (परीक्षार्थी अभिषेक के पिता), रीना कुमार (परीक्षार्थी अनुराग यादव की मां)।

सूत्रों की मानें तो पुलिस टीम को एक आरोपित के पास से जले हुए कागजात मिले हैं। उसकी जांच की जा रही है कि वह प्रश्नपत्र या कुछ और है। हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि अफसरों ने नहीं की।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-स्नातक’ में प्रश्न पत्र लीक होने का दावा करने वाली खबरें निराधार और बेबुनियाद हैं। एनटीए ने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित प्रश्न पत्र की कथित तस्वीरों का वास्तविक प्रश्न पत्र से कोई संबंध नहीं है। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा, एनटीए के सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रियाओं से यह पता चला कि कोई भी पेपर लीक होने की बातें अफवाह हैं। हम इन अफवाहों पर विराम लगाने के लिए यह भी कहना चाहेंगे कि प्रत्येक प्रश्न पत्र का हिसाब-किताब रखा गया है।

नीट यूजी की परीक्षा का प्रश्नपत्र 5 मई को हुई परीक्षा से पहले ही लीक हो गया था। पटना पुलिस ने जब विभिन्न इलाकों में छापेमारी शुरु रु की तो पत्रकार नगर इलाके से कुछ परीक्षा माफियाओं को गिरफ्तार किया गया। उसके ठिकाने से पुलिस ने जले हुए प्रश्नपत्र बरामद किए हैं। पुलिस ने जब जले हुए प्रश्नपत्रों की जांच की तो खुलासा हुआ कि पेपर परीक्षा से पहले ही लीक हो गए थे।

पटना पुलिस ने इस मामले से कोर्ट को भी अवगत करा दिया है। पटना पुलिस ने कुल 13 माफियाओं, सॉल्वरों, परीक्षार्थियों और उनके माता- पिता को गिरफ्तार किया है। इनके पास 12 मोबाइल, दो कार भी जब्त की गई है। पटना समेत पूरे बिहार में 11 मेडिकल स्टूडेंट, एक महिला लेक्चरर सहित कुल 24 को गिरफ्तार किया गया है। ये छात्र विहार, गोवा और महाराष्ट्र मेडिकल कॉलेजों के हैं। दानापुर पुलिस ने पारा मेडिकल कॉलेज की महिला लेक्चरर फौजिया को पकड़ा है। वह अमरावती की रहने वाली जेहरा के बदले परीक्षा दे रही थीं।

नीट की परीक्षा के दौरान रविवार को मिठनपुरा के डीएवी स्कूल से पकड़ाए फर्जी परीक्षार्थी के फरार हो जाने पर सोमवार को एफआईआर दर्ज की गई। सिटी एसपी अवधेश सरोज दीक्षित ने बताया कि जांच में पता चला कि फरार फर्जी अभ्यर्थी जोधपुर एम्स में थर्ड सेमेस्टर का छात्र है। उससे चार लाख में सौदा हुआ था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कहा कि सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही नीट यूजी के प्रश्नपत्र की कथित तस्वीरों का वास्तविक प्रश्नपत्रों से कोई लेना-देना नहीं है। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक डॉ साधना पाराशर ने सोमवार को स्पष्ट किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 के प्रश्नपत्र लीक का दावा पूरी तरह से निराधार है।

शास्त्रीनगर थाना परिसर में प्रश्नपत्र के जले हुए टुकड़े मिले। पत्रकारों को देखकर पुलिस जले हुए टुकड़े को चुनने लगी। थानेदार के टेबल पर भी कुछ जले हुए प्रश्नपत्र रखे थे। पुलिस की तरफ से यह बात स्पष्ट नहीं की गई कि पेपर किसने जलाया। बड़ा सवाल यह है कि आखिर पेपर को किसने, क्यों और कहां जलाया है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

बडा़ आसान है यूट्यूब से कमाई करना – बस ये ट्रिक अपना कर कमा सकते हैं लाखों

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *