पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट 1 में नामांकन शुरू- यहाँ से फॉर्म भरें
BSEB UPDATE

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट 1 में नामांकन शुरू- यहाँ से फॉर्म भरें

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट 1 में नामांकन शुरू- पटना, वरीय संवाददाता। पटना विश्वविद्यालय में चार वर्षीय यूजी (नियमित) एवं तीन वर्षीय यूजी (सेल्फ़ फाइनेंस) प्रोग्राम में नामांकन के लिए गुरुवार से आवेदन का ऑनलाइन लिंक जारी कर दिया गया। पटना विश्वविद्यालय में नामांकन लेने के लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

मीडिया प्रभारी सह डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि राजभवन सचिवालय के आदेश के बाद इंटर के अंकों के आधार पर ही नामांकन स्नातक में होगा। इसके लिए राजभवन से पत्र प्राप्त हो चुका है। नामांकन 4531 में सीटों पर लिया जाएगा। सभी कॉलेजों में स्नातक की अलग-अलग सीटें निर्धारित हैं।

पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में बीए, बीएससी और बीकॉम कोर्स में नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं अलग- अलग कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। एक छात्र न्यूनतम तीन कॉलेज का चयन कर सकते हैं। आवेदन के समय सभी वर्गों के लिए 1100 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं वोकेशनल सेल्फ फाइनेंस प्रोग्राम में नामांकन के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे।

इसमें बीसीए, बीबीए, बीएमसी, बीएससी इनवारयमेंटल साइंस, बीएससी बॉयोटेक्नोलॉजी, बीएससी बॉयोकैमेस्ट्री सहित कई पाठ्यक्रमों में नामांकन होगा। जिन पाठ्यक्रम में नामांकन लिया जाना है, उसकी पूरी सूची वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई है। नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो अनिल कुमार, कुलसचिव प्रो खगेन्द्र कुमार, प्रॉक्टर प्रोरजनीश कुमार आईक्यूएसी निदेशक प्रो विरेंद्र प्रसाद व परीक्षा नियंत्रक प्रो मनोज कुमार सिन्हा की उपस्थिति में जारी किया गया।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय की स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षा 20 और 22 अप्रैल से होगी। पार्ट थ्री में करीब 90 हजार और पार्ट टू में एक लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस बाबत कुलपति प्रो. आरके सिंह ने परीक्षा कदाचारमुक्त कराने का निर्देश दिया है। कुल 63 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें पटना, बाढ़ और नालंदा में केन्द्र हैं।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले प्रश्न को स्ट्रांग रूम से लाएंगे। परीक्षा में कॉलेज की राशि खर्च करने का निर्देश : कुलपति ने निर्देश दिया है कि परीक्षा में कॉलेज मद से आवश्यक राशि का खर्च करें, खाता का संचालन आरंभ होने के बाद सभी परीक्षा केंद्रों को राशि दी जाएगी। दूसरी तरफ विवि का सत्र नियमित रखने के लिए समय पर परीक्षा कराएं। वीसी ने कहा कि खाता का संचालन शुरू होने के बाद कॉलेजों को राशि दी जाएगी।

कॉलेजसीटें
मगध महिला1136
बीएन कॉलेज1130
पटना साइंस कॉलेज750
पटना कॉलेज950
वाणिज्य महाविद्यालय585
कुल4531

पटना विश्वविद्यालय में चार वर्षीय स्नातक (रेगुलर) एवं तीन वर्षीय यूजी वोकेशनल कोर्स (सेल्फ फाइनांस) प्रोग्राम में नामांकन के लिए आवेदन का पोर्टल खोल दिया गया है। इसके साथ ही नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। छात्र- छात्रा जो नामांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए 20 मई तक का समय है। नामांकन के नोडल पदाधिकारी स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार, रजिस्ट्रार प्रो खगेंद्र कुमार, आईक्यूएससी के निदेशक प्रो बीरेंद्र प्रसाद, परीक्षा नियंत्रक मनोज कुमार तथा प्रॉक्टर प्रो रजनीश कुमार ने संयुक्त रूप से गुरुवार को ऑनलाइन लिंक जारी कर नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत की। कुल 4531 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी।

रेगुलर प्रोग्राम एवं वोकेशनल सेल्फ फाइनांस प्रोग्राम में नामांकन के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे। वोकेशनल कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि भी 20 मई है। पिछली बार नामांकन के लिए कट ऑफ 90 प्रतिशत से अधिक गया था। इस वर्ष भी यह उम्मीद की जा रही है। चार वर्षीय च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) स्नातक कोर्स में नामांकन का यह दूसरा साल है।

एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन इस वर्ष भी नहीं किया जाएगा। नामांकन के लिए आवेदन शुल्क 1100 रुपए सामान्य और वोकेशनल कोर्स दोनों के लिए रखा गया है। इस संबंध में स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया बिल्कुल अपने शेड्यूल से होगी। एकेडमिक कैलेंडर को हर हाल में फॉलो किया जाएगा। नामांकन के लिए दो या तीन मेरिट लिस्ट जारी किये जाएंगे। इसके बाद अंत में खाली सीटें खाली रहने पर स्पॉट राउंड नामांकन लिया जायेगा। नामांकन 5 अगस्त तक समाप्त कर लिया जायेगा। सात अगस्त को इंडक्शन मीट और 8 अगस्त से ही नये सत्र की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।

फॉर्म भरने की तिथि18 अप्रैल
फॉर्म भरने की अंतिम तिथि20 मई
नामांकन की अंतिम तिथि5 अगस्त
इंडक्शन मीट7 अगस्त
कक्षाएं प्रारंभ8 अगस्त
BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

अगर आपके संबंध अच्छे नहीं है तो जीवन में नहीं मिलेगी सफलता

BSEB UPDATE

ADMISSION

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *