परीक्षा केंद्र पर लगेगा सीसीटीवी - मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए हुआ बदलाव
BSEB UPDATE

परीक्षा केंद्र पर लगेगा सीसीटीवी – मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए हुआ बदलाव

मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए हुआ बदलाव-इंटर की परीक्षा में वीक्षक सही से ड्यूटी नहीं कर रहे हैं। इसलिए मैट्रिक की परीक्षा में अब हर कक्ष में सीसीटीवी लगेगा। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को निर्देश दिया है। निदेशक ने कहा है कि प्रतिनियुक्त वीक्षक अपने कर्तव्यों का निर्वहन सही तरीके से नहीं कर रहे हैं। स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के लिए यह बदलाव किया गया है।

फरवरी महीने की शुरुआत हो चुकी है, साथ ही परीक्षा का दौर भी शुरू हो हो चुका है। सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षाएं फरवरी के दूसरे हफ्ते से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए बच्चों ने जी तोड़ मेहनत शुरू कर दी है। जैसे-जैसे परीक्षा की तारीख नजदीक आती है, बच्चों का प्रेशर भी बढ़ता है। कुछ बच्चे तो बोर्ड एग्जाम को लेकर इतना ज्यादा प्रेशर ले लेते हैं कि उन्हें स्ट्रेस और एंग्जाइटी होने लगती है, वो सही से सो भी नहीं पाते हैं, उनकी तबीयत बिगड़ने लगती है।

ऐसे में शहर के मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कुछ टिप्स दिए हैं, जिनकी मदद बच्चे ले सकते हैं। ये टिप्स माता- पिता के लिए भी हैं, जिनसे वो बच्चों को पढ़ाई में मदद कर सकेंगे।

योग बच्चों को मानसिक परेशानियों से बचाएगा पटना के डॉ. नितेश कुमार बताते हैं कि योग, स्वस्थ जीवन जीने की एक प्रभावी माध्यम है, यह छात्रों के लिए कारगर साबित हो सकता है। जो छात्र नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं, उनके स्वास्थ्य और शिक्षा दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। माता-पिता को भी चाहिए कि वे अपने बच्चों को कम उम्र से ही योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने बताया कि अक्सर पेपर के समय बच्चों के बीच घबराहट की मनःस्थिति बन जाती है, इसलिए उन्हें सांस से जुड़े आसान और प्राणायाम करना चाहिए। सूर्य नमस्कार, शीर्षासन की मदद ले सकते हैं।

डायटिशियन अनामिका ने बताया कि परीक्षा के समय खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। स्वस्थ खाना खाएं। बच्चों को रात 10 बजे के आसपास सभी लाइटें बंद करके सो जाना चाहिए और सुबह 5 बजे से 6 बजे के बीच उठकर पढ़ाई करनी चाहिए। ताजे मौसमी फल, जैविक हरी सब्जियां, साबुत अनाज का सेवन करें। तरल पदर्थ लेकर खुउ को हाइड्रेट रखें।

  • माउंट कार्मेल हाई स्कूल की शिक्षिका मोना, केवी के शिक्षक अनिल कुमार और नोट्रेडेम एकेडमी की शिक्षिका मनीषा ने बताया कि
  • स्कोरिंग सब्जेक्ट पर फोक्स करना चाहिए। स्टूडेंट्स को अपने कॉन्सेप्ट क्लियर रखना होगा क्योंकि परीक्षा में वह सीधे जवाब लिख देते है, जिनसे उनके मार्क्स कट जाते हैं।
  • एसएमएस की भाषा लिखने से बचे, अक्सर बच्चे परीक्षा में मैसेज में लिखने वाली भाषा का इस्तेमाल कर देते है, जिस वजह से उनके नंबर कट जाते है।
  • लॉन्ग आंसर सवालों का जवाब संक्षिप्त में लिखें, अक्सर बच्चे 5 और 8 नंबर के सवालों को दो से तीन लाइन में लिखकर खत्म कर देते है, जिससे उनके नंबर कट जाते हैं इसलिए लिखावट पर ध्यान देना चाहिए।
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- दस सेट में तैयार हुआ है प्रश्नपत्र

ADMIT CARD

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *