परीक्षा देने जाने से पहले ऐसे करें तैयारी - आयेगा 90% से ज्यादा
BSEB UPDATE

परीक्षा देने जाने से पहले ऐसे करें तैयारी – आयेगा 90% से ज्यादा

परीक्षा देने जाने से पहले ऐसे करें तैयारी – परीक्षा यानी जमकर पढ़ाई। बच्चे सालभर पढ़ाई करते हैं लेकिन परीक्षा के आखिरी दो दिन उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण परंतु कठिन भी होते हैं। परीक्षा के एक दिन पहले व परीक्षा के दिन बच्चे अपनी सारी ऊर्जा पढ़ाई में लगा देते हैं। इसलिए उन्हें पौष्टिक खानपान की आवश्यकता होती है जिससे शरीर को ताक़त मिलती है व दिमाग़ सजग बनता है। आहार तय करते वक़्त अभिभावक समझ नहीं पाते कि वे बच्चे को क्या खिलाएं जिससे शरीर व मस्तिष्क स्वस्थ रहे और ऊर्जा से भरा रहे।

परीक्षा-के एक दिन पहले ज्यादा मीठे खाद्य नहीं लेने चाहिए। इससे शरीर में शक्कर का स्तर एकदम से बढ़ेगा। इसके सेवन से ऊर्जा तो महसूस होगी, लेकिन थोड़ी देर बाद शक्कर का स्तर शरीर में कम होगा तो बच्चे को अधिक थकान लगने लगेगी। परीक्षा के एक दिन पहले अधिक खाने और बहुत कम खाने, दोनों से बचना चाहिए। बच्चे को संतुलित आहार में हरी सब्जियां और दलिया आदि दें, जिसमें फाइबर अधिक और शक्कर संतुलित मात्रा में हो। पानी दिनभर पीते रहना है, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रह सके। कॉफ़ी और चाय कम दें, क्योंकि इससे बच्चे की नींद में बाधा आएगी।

यदि परीक्षा सुबह जल्दी है तो बच्चे को नाश्ते में अंकुरित चना, अंकुरित दाल, पोहा, उपमा या ताजे फल दें। परीक्षा सुबह होने के कारण कई बच्चे बिना कुछ खाए ही परीक्षा देने चले जाते हैं जिससे मस्तिष्क को सही तरह से ऊर्जा नहीं मिलती। इससे परीक्षा के दौरान व्याकुलता और भ्रम की स्थिति बनती है। यदि परीक्षा दोपहर में है तो बहुत भारी भोजन न दें। खाने में रोटी-सब्जी, खिचड़ी, हरी सब्जियां, मेवे, दाल आदि दें। बच्चे पानी पीते रहें और एक बोतल साथ रखें।

प्रैक्टिकल्स के दिन अधिकतम समय खड़े रहना पड़ता है और परीक्षा दिनभर भी हो सकती है। इस दिन बच्चे को ऐसा आहार दें जिससे उस वक़्त नींद न आए। आहार में खजूर, दलिया, खिचड़ी आदि दे सकते हैं। फलों का रस हाइड्रेटेड रखेगा जो कि दिमाग़ के लिए अति आवश्यक है। परीक्षा यदि दिनभर भी चलती है तो एक लंच टाइम मिलता है जिसमें कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए ताकि पेट खाली न हो और शरीर में ऊर्जा बनी रहे। भुने सूखे मेवे या उससे बने लड्डू, चने आदि टिफिन में दे सकते हैं।

जंक फूड खाने से परहेज करें। चिप्स या कैंडी जैसी वस्तुएं न दें। रात में पढ़ते समय जब भूख लगे तो कुछ हल्का-फुल्का खिलाएं। खासकर रिफाइंड शुगर से निर्मित स्नैक्स बिल्कुल न दें। ऐसे खाद्य दें जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन हो, लेकिन वसा न हो। बींस, मसूर की दाल, कम वसा वाले दुग्ध उत्पाद, अधिक प्रोटीन युक्त स्नैक्स, बादाम आदि खिलाएं। खाना गर्म ही खिलाएं, जैसे गर्म ओट्स का सूप, टमाटर सूप आदि। रात के खाने का समय भी निर्धारित होना जरूरी है इसलिए रात में 7-8 बजे तक खाना खा लें। रात का खाना बहुत कम या ज्यादा भी नहीं होना चाहिए, संतुलित मात्रा रखें।

अक्सर पढ़ाई के चलते हम रात का भोजन करने में देरी कर देते हैं। चूंकि परीक्षा में लंबे समय तक बैठना होता है इसलिए भोजन करने में की गई देरी के चलते परीक्षा के दौरान अपच भी हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए शाम को 6-7 बजे के बीच ही खाना खा लेना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इस दौरान सिर्फ़ पौष्टिक खाना ही खाएं

कहते हैं न कि मैराथन कभी भी नए जूतों में नहीं दौड़नी चाहिए क्योंकि इससे आपकी दौड़ने की गति पर फ़र्क पड़ सकता है। इसी तरह परीक्षा के एक रात पहले कुछ नया पढ़ने के बजाय पहले से पढ़े गए टॉपिक को रिवाइज करें। इसके अलावा लिखने के नए तारीकों को भी इस समय शामिल करने से बचें क्योंकि इससे आपका दिमाग़ विचलित हो सकता है जिससे परीक्षा के दौरान समय बर्बाद होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

परीक्षा अगर एक जंग है तो इसे जीतने के प्राथमिक हथियार हैं पेन, पेंसिल और प्रवेश-पत्र जैसी चीजें। अगर आप इस जंग को जीतना चाहते हैं तो इन हथियारों को तैयार करना बहुत जरूरी है। इन्हें रात में ही जांचकर बॉक्स में रख लें। परीक्षा हॉल में, परीक्षा-पत्र को भी ध्यान से पढ़ें क्योंकि कई बार इसमें कुछ आवश्यक निर्देश दिए रहते हैं जो उपयोगी हो सकते हैं।

सोकर उठने पर आपका दिमाग तरोताजा मिले उसके लिए बहुत जरूरी है इसे सोते समय भी रिफ्रेश करना। दिमाग को ताजगी से भरने के लिए सोने के 1-2 घंटे पहले ही पढ़ाई बंदकर दें। इसके इतर कुछ ऐसा पढ़ें जिससे दिमाग़ ताजा हो सके चाहें तो समय-सीमा का ध्यान रखते हुए कोई मजे का माइंड गेम भी खेल सकते हैं।

दिमाग और शरीर को तरोताजा करने का सबसे अच्छा साधान है पर्याप्त मात्रा में नींद। इसलिए परीक्षा की तैयारी में चार चांद लगाने के लिए 6-7 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है।

परीक्षा से पूर्व की रात बच्चे के मन के सुकून के लिए अहम है। इस दौरान की गई तैयारी में चूक उसको परीक्षा हॉल में थका हुआ या व्याकुल भी महसूस करा सकती है। ऐसे में जानते हैं, कौन-सी ग़लतियों से बचकर वह अपनी परीक्षा की तैयारी को उम्दा कर सकते है। बच्चे को यह जानकारी दें।

परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए बच्चों को चाहिए भरपूर ऊर्जा जो उन्हें पौष्टिक और संतुलित आहार से मिलेगी। परीक्षा के एक दिन पहले व परीक्षा के दिन बच्चों का खानपान कैसा होना चाहिए, जानिए इस लेख के जरिए।

पढ़ाई करते समय सिर्फ एक शब्द का मतलब देखने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और एक घंटा कब बीत जाता है पता ही नहीं चलता। इससे काफ़ी समय बर्बाद हो जाता है। इस स्थिति में फोन से दूरी बनाने में ये उपाय आपके काम आएंगे…

अगर आप मोबाइल के किसी ऐप से पढ़ाई कर रहे हैं तो फोन को डू-नॉट-डिस्टर्ब मोड पर रख सकते हैं। इससे किसी का कॉल नहीं आएगा। हालांकि अगर आप घर से बाहर रहते हैं तो मम्मी-पापा या कुछ जरूरी लोगों के नंबर को अपनी फेवरेट लिस्ट में रखें। इससे जो लोग आपकी इस लिस्ट में होंगे सिर्फ़ उनके ही कॉल आएंगे।

पढ़ाई के लिए तय किए गए स्थान को ‘नो फोन जोन’ बनाएं और वहां फोन ले जाने से बचें। रिवीजन के लिए तैयार किए गए नोट्स से ही पढ़ाई करें। अगर ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई कर रहे हों तो लैपटॉप, स्टडी टैब या किसी परिजन का फोन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ाई करते समय अपने फोन को मम्मी-पापा या घर में किसी बड़े को सौंप दें। साथ ही उन्हें ये भी कहें कि पढ़ते समय अगर किसी ऐसे व्यक्ति का कॉल आ रहा है जिससे बात करना आवश्यक नहीं है तो आपको बात करने के लिए फोन न दें।

जब तक परीक्षा खत्म न हो जाए तब तक फोन में मौजूद ऐसे सोशल मीडिया ऐप जिन पर आपका ज्यादा समय बर्बाद होता है उन्हें अन-इंस्टॉल कर दें। बाकी ऐप्स के नोटिफिकेशन भी ऑफ कर दें क्योंकि ये आपका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं।

अगर कुछ सर्च करना हो या दोस्त से किसी टॉपिक पर चर्चा करनी हो तो यह काम पढ़ने के लिए, निर्धारित किए गए समय में करने से बचें। इसके बजाय पढ़ाई के बीच में मिलने वाले ब्रेक में निपटाने की कोशिश करें। इससे से पढ़ाई के लिए तय किया गया समय बर्बाद नहीं होगा।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

ADMISSION

SCHOLARSHIP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *