बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा की तैयारी पूरी- परीक्षा सेंटर तैयार की तैयारी पूरी- परीक्षा सेंटर तैयार
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा की तैयारी पूरी- परीक्षा सेंटर तैयार

मैट्रिक इंटर परीक्षा की तैयारी:- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) की इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा 20 जनवरी को समाप्त हो रही है। इसके साथ ही इंटर परीक्षा को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। एक फरवरी से 12 फरवरी के बीच परीक्षा होनी है। परीक्षा राज्यभर में 1522 केंद्रों पर होनी है।

परीक्षा की पूरी मॉनिटरिंग एप के माध्यम से होगी। परीक्षा संबंधी सभी सूचनाएं एप से परीक्षा केंद्र से बिहार बोर्ड मुख्यालय को भेजी जाएंगी। परीक्षा के दौरान बिल्कुल ही चुस्त-दुरुस्त और सख्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। परीक्षा के दौरान मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स सामान ले जाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। परीक्षा के दौरान में 25 छात्रों पर एक वीक्षक रहेंगे। करीब 16 लाख छात्र-छात्राएं राज्यभर में इंटर की परीक्षा में बैठेंगे।

शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद भी कम उपस्थिति होने की वजह से राज्य भर के स्कूलों जिन छात्र-छात्राओं का नाम काट दिया गया है। वैसे छात्र-छात्राएं इस वर्ष (2024) में इंटर की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इसकी सूचना बिहार बोर्ड ने पहले ही जारी कर दी है। प्रैक्टिकल की परीक्षा भी उन्हें देने नहीं दी गई है। फरवरी में जो मैट्रिक और इंटर परीक्षा से वंचित रहेंगे, उनके लिए विशेष परीक्षा अप्रैल में आयोजित होगी।

राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में नियुक्त नए शिक्षक भी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा की कॉपियों की जांच करेंगे। मूल्यांकने के लिए परीक्षक के तौर पर नियुक्ति के लिए शिक्षक के निर्धारित शैक्षणिक कार्यानुभव की डेढ़ वर्ष समय सीमा की बाध्यता को शिथिल कर दिया गया है।

बीपीएससी से नियुक्ति शिक्षक भी इस साल परीक्षक बन सकेंगे। इस बाबत शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद ने बिहार बोर्ड के सचिव को पत्र लिखा है। पहले चरण में चयनित एक लाख दो हजार शिक्षकों ने योगदान किया है। दूसरे चरण और पहले चरण के पूरक रिजल्ट में सफल 76 हजार शिक्षकों की काउंसिलिंग हुई है, जिनके स्कूल आवंटन की प्रक्रिया चल रही।

मैट्रिक परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकान गुरुवार से शुरू है। यह 20 जनवरी तक चलेगा। परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक होगी। आंतरिक परीक्षा से संबंधित जानकारी सभी स्कूलों के प्रधान को 25 जनवरी तक जिला शिक्षा कार्यालय में जमा करना होगा। बोर्ड ने कहा कि सभी प्राचार्य एडमिट कार्ड डाउनलोड कर जल्द परीक्षार्थियों को उपलब्ध करायें। इसमें प्राचार्य का हस्ताक्षर व मुहर जरूरी है। एडमिट कार्ड सेंटअप टेस्ट में सफल छात्रों के लिए मान्य है। जांच परीक्षा में फेल, अनुपस्थिति छात्र का एडमिट कार्ड मान्य नहीं होगा।

दूसरे चरण में नियुक्त शिक्षकों को 81 विभिन्न केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 36 हजार शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। शेष 38 हजार का प्रशिक्षण 15 दिनों में पूरा होगा। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सज्जन आर. ने बताया कि बच्चों को पढ़ाने के तीरके, स्कूल संचालन, बच्चों से कैसे बात करनी है आदि की जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण एक माह में खत्म हो जाएगा। इसके बाद नियोजित शिक्षकों को भी 15 दिनों का विशेष प्रशिक्षण देने की बात चल रही है। सक्षमता परीक्षा बिहार बोर्ड की ओर ली जाएगी।

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे चुने जाएंगे इस साल के बिहार टॉपर

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *