बिहार बोर्ड इंटर सेंट अप परीक्षा 2024 रूटिन जारी
Class - 12th

बिहार बोर्ड इंटर सेंट अप परीक्षा 2024 रूटिन जारी

बिहार बोर्ड इंटर सेंट अप परीक्षा 2024 रूटिन जारी- बिहार बोर्ड ने इंटर सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। परीक्षा 30 अक्टूबर से शुरू होगी। इसकी तैयारी बिहार बोर्ड ने शुरू कर दी है। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र से लेकर उत्तरपुस्तिका तक बिहार बोर्ड ही भेजेगा। यह प्रक्रिया 14 से 16 अक्टूबर तक की जाएगी। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी है।

  • प्रश्नपत्र लीक मामले में कार्रवाई
  • प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी
  • पूरी निगरानी में होगी परीक्षा
  • परीक्षा हॉल में ही खुलेगा प्रश्न पत्र
  • मासिक परीक्षा में भी सभी की उपस्थिति जरूरी

प्रश्नपत्र लीक मामले में कार्रवाई

परीक्षा में लगभग 15 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। बिहार बोर्ड ने सभी डीईओ को स्पष्ट कहा है कि अगर स्कूल से प्रश्न पत्र लीक होता है तो इसकी पूरी जिम्मेवारी संबंधित स्कूल की होगी। ऐसे स्कूल प्रशासन पर कार्रवाई की जाएगी। इस कारण प्रश्न पत्र को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाए।

प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी

सैद्धांतिक परीक्षा होने के बाद प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी। कॉपी का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर होगा। बोर्ड के पास सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट सभी स्कूलों को भेजना है।

पूरी निगरानी में होगी परीक्षा

परीक्षा के आधे घंटे पहले केंद्र पर इंट्री बंद बोर्ड के अनुसार सेंटअप परीक्षा की पूरी प्रक्रिया वार्षिक परीक्षा की तरह होगी परीक्षा के लिए शेड्यूल बिहार बोर्ड जल्द जारी करेगा। परीक्षा दो पाली में ली जाएगी। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

परीक्षा हॉल में ही खुलेगा प्रश्न पत्र

प्रश्न पत्र को परीक्षा हॉल में ही खोला जाएगा। परीक्षा के लिए ओएमआर सीट भी बिहार बोर्ड उपलब्ध करवाएगा। परीक्षा के बाद ओएमआर सीट बिहार बोर्ड को भेजा जाएगा।

मासिक परीक्षा में भी सभी की उपस्थिति जरूरी

शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में आयोजित होने वाली मासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को उपस्थित रहना अनिवार्य है, वैसे विद्यार्थी जो बीमार हैं उन्हें छूट दी जायेगी. बीमार विद्यार्थियों को मेडिकल प्रमाणपत्र स्कूल के प्रधानाध्यापक को देने के बाद ही उन्हें परीक्षा से छूट दी जायेगी. सितंबर माह में जिले के स्कूलों में आयोजित मासिक परीक्षा में कक्षा 9वीं और 12वीं के 20 फीसदी छात्र शामिल नहीं हो पाये थे. अक्तूबर के अंत में आयोजित होने वाली मासिक परीक्षा में जो विद्यार्थी बीमारी की वजह से अनुपस्थित रहेंगे उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट व प्रेसक्रिप्शन स्कूल में जमा करना होगा.

इंटर सेंट अप परीक्षा 2024

महत्वपूर्ण लिंक्स – इंटर सेंट अप परीक्षा

TELEGRAMJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

मैट्रिक इंटर सेंट अप परीक्षा में 75% हाजरी जरूरी- नहीं तो परीक्षा से बाहर

बदल गये बिहार के सरकारी स्कूल अब प्राइवेट स्कूल से भी ज्यादा अच्छा पढाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *