बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8 और 9वीं 11वीं वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8 और 9वीं 11वीं वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट

कक्षा 1 से 8 और 9वीं 11वीं वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट- सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा 18 मार्च से होगी। पहली बार उत्तरपुस्तिकाओं की जांच बगल के स्कूल में होगी। परीक्षा अपने स्कूल में ही होगी। कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च तक जारी करने का लक्ष्य है।

शिक्षा विभाग का कहना है कि बगल के स्कूल के शिक्षकों से उत्तरपुस्तिकाओं की जांच कराने पर पारदर्शिता आएगी और बच्चों का सही मूल्यांकन हो सकेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं, उनके लिए विशेष कक्षा आयोजित की जा रही है। पढ़ाई में कमजोर (डी और ई ग्रेड) बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। बच्चों को परीक्षा का परिणाम अभिभावक शिक्षक संगोष्ठी में दिखाया जाएगा। इससे अभिभावक भी अपने बच्चों का मूल्यांकन कर सकेंगे।

यदि कोई शिकायत हो तो अभिभावक शिक्षक के सामने पर अपना पक्ष रख सकते हैं। शिक्षक अभिभावकों की बातों को नोट कर अमल में लाएंगे। पिछले वर्ष की तरह इसबार भी अंक न देकर ग्रेडिंग की जाएगी। 81 से 100 प्रतिशत वाले को ए ग्रेड, 61 से 80 वाले को बी ग्रेड, 41 से 60 प्रतिशत वाले को सी ग्रेड, 33 से 40 प्रतिशत वाले को डी ग्रेड दिया जाएगा। ई ग्रेड वाले को बच्चों को पढ़ाई में बहुत कमजोर माना जाएगा।

11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा, 2024 में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में नामांकन कराने की अनुमति नहीं दिये जाने, तथा

दिनांक-16.03.2024 से प्रारम्भ हो रहे 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा, 2024 में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों को 10वीं कक्षा में नामांकन कराने की अनुमति नहीं देने के संबंध में आवश्यक सूचना

राज्य के +2 विद्यालयों में 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वार्षिक परीक्षा, 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा में 11वीं कक्षा में नामांकित सभी विद्यार्थियों को उपस्थित होना अनिवार्य है, किन्तु कुछ विद्यार्थियों के इस परीक्षा में शामिल नहीं होने की सूचना प्राप्त हो रही है, जो सर्वथा अनुचित है।

उक्त के आलोक में एतद् द्वारा राज्य के +2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा० शि०) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि 11वीं की वार्षिक परीक्षा, 2024 में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में नामांकन कराने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अर्थात् 12वीं कक्षा में 11वीं के उन्हीं विद्यार्थियों को प्रोन्नत (Promote) किया जाएगा, जो इस वार्षिक परीक्षा, 2024 में शामिल हो कर उत्तीर्ण होंगे।

इसी प्रकार, दिनांक-16.03.2024 से प्रारम्भ हो रहे 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा, 2024 में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों को 10वीं कक्षा में नामांकन लेने की अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी। अर्थात् 10वीं कक्षा में 9वीं के उन्हीं विद्यार्थियों को प्रोन्नत (Promote) किया जाएगा, जो इस वार्षिक परीक्षा, 2024 में शामिल हो कर उत्तीर्ण होंगे।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी उपर्युक्त कंडिका-2 एवं 3 में वर्णित निदेशों का अनुपालन करने हेतु अपने स्तर से निदेशित एवं अनुश्रवण करेंगे।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

कक्षा 1 से 8 और 9वीं 11वीं वार्षिक परीक्षा

इंटर में सबको मिल रहा है 10 अंक ग्रेस- कॉपी मूल्यांकन लगभग

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *