बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं और 9वीं के वार्षिक परीक्षा का रूटिन जारी
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं और 9वीं के वार्षिक परीक्षा का रूटिन जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं और 9वीं के वार्षिक परीक्षा:-राज्य के सरकारी स्कूलों में 1ली से 8वीं कक्षा के लाखों बच्चों की वार्षिक परीक्षा 21 मार्च से शुरू फरवरी से 9वीं कक्षा की एवं 18 से 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा शुरू हो जायेगी।

1ली से 8वीं कक्षा के बच्चों की वार्षिक परीक्षा 21 मार्च से शुरू होकर 28 मार्च तक चलेगी। इन कक्षाओं के बच्चों की वार्षिक परीक्षा 21, 23, 25 एवं 28 मार्च को होगी। हालांकि, 1ली से 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के पहले 29 एवं 30 जनवरी को जनवरी माह की मासिक परीक्षा तथा 27 एवं 28 फरवरी को फरवरी माह की मासिक परीक्षा होगी।

9वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा 27 फरवरी से दो मार्च

  • 27 फरवरी से 9वीं की व 18 मार्च से होगी 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा
  • 9वीं कक्षा में चलेगा एक से 14 अप्रैल तक नामांकन

शिक्षा विभाग को स्कूल से नाम काटे गये मात्र डेढ़ लाख बच्चों की सूची ही जिलों से प्राप्त हुई है। जबकि, राज्य के 23.40 लाख स्कूली बच्चों के नाम काटे गए हैं। इसको लेकर विभाग ने सभी जिलों को रिमाइंडर भेजा है कि शीघ्र उन सभी बच्चों की सूची उपलब्ध कराएं, जिनके नाम काटे गए हैं।

मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर दर्ज सभी बच्चों की सूची में ऐसे बच्चों को चिह्नित किया जाना है, जिनके नाम काटे गये हैं। इसको लेकर ही उक्त सूची जिलों से विभाग के द्वारा मांगी गई है। मालूम हो कि मेधा सॉफ्ट पोर्टल की सूची के आधार पर पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को पोशाक,छात्रवृत्ति, साईकिल आदि योजनाओं की राशि दी जाती है। पोर्टल पर काटे गए नाम चिह्नित किये जाने के बाद इनसभी को राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर एक करोड़ 73 लाख बच्चों की सूची अपलोड की गई है। इनमें से ही काटे गये नाम को चिह्नित करना है।

पूर्व में विभाग ने यह जिम्मेदारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को ही दी थी। इसको लेकर जिलों को दिशा- निर्देश जारी किया गया था पर, इस कार्य में बरती जा रही सुस्ती को देखते हुए विभाग ने निर्णय लिया कि मुख्यालय स्तर पर एनआईसी के माध्यम से यह कार्य कराया जाएगा।

YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे चुने जाएंगे इस साल के बिहार टॉपर

BSEB UPDATEइंटर नामांकन का अंतिम मौका | कॉलेज में भी कर सकेंगे बदलाव – आज भर डेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *