बिहार बोर्ड के कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए नया नियम जारी
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड के कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए नया नियम जारी

बिहार बोर्ड के कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए नया नियम जारी:-सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए साप्ताहिक परीक्षा आयोजित कराने के साथ ही मूल्यांकन के लिए भी दिशा- निर्देश बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दिया गया है. साप्ताहिक परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों के मूल्यांकन किये जाने के साथ ही शैक्षिक स्तर में सुधार किया जाना है.

साप्ताहिक परीक्षा में भी बच्चों को ग्रेड दिया जायेगा. इसमें 81 से 100 प्रतिशत लाने वाले बच्चों को ग्रेड ए, 61 से 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों को ग्रेड बी, 41 से 60 प्रतिशत प्राप्त करने वालों को ग्रेड सी, 33 से 40 प्रतिशत लाने वालों को ग्रेड डी और शून्य से 32 प्रतिशत प्राप्त करने वाले बच्चों को ग्रेड इ दिया जायेगा. साप्ताहिक मूल्यांकन में दक्ष क्लास में पढ़ाई करने वाले बच्चों की पढ़ाई में कितना सुधार हुआ है, इसका भी मूल्यांकन किया जायेगा. कक्षा एक से 12वीं के विद्यार्थियों की साप्ताहिक परीक्षा गुरुवार और शुक्रवार को आयोजित की जायेगी. इसमें दक्ष क्लास के बच्चों की भी साप्ताहिक परीक्षा आयोजित करायी जायेगी. कक्षा एक से आठवीं के बच्चों के लिए 10 अंक की साप्ताहिक परीक्षा और कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 20 अंक की साप्ताहिक परीक्षा होगी.

बच्चों के साप्ताहिक परीक्षा के मूल्यांकन की जिम्मेवारी क्लास टीचर और विषय आधारित शिक्षक को दी गयी है. लेकिन परीक्षा की फाइनल रिजल्ट तैयार करने की जिम्मेवारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को दी गयी है. जिन स्कूलों में साप्ताहिक परीक्षा की रिपोर्ट नहीं सौंपी जायेगी, वहां के प्रधानाध्यापक पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी. साप्ताहिक परीक्षा में जिन बच्चों का सी, डी और इ ग्रेड प्राप्त होगा उन बच्चों पर शिक्षकों को विशेष ध्यान देना होगा. इसके साथ ही दक्ष क्लास में डी और इ ग्रेड पाने वाले बच्चों पर भी शिक्षकों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है.

बीपीएससी ने शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के 10 दिसंबर को आयोजित परीक्षा की आंसर-की सोमवार को जारी कर दी है. बीपीएससी ने कहा है कि कक्षा छह से आठवीं के अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत व उर्दू विषयों के लिए लिखित (वस्तुनिष्ठ) प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन दिनांक 10 दिसंबर को एकल पाली में किया गया है. संबंधित प्रश्न पुस्तिका श्रृंखला ‘ए’ के सभी प्रश्नों के औपबंधिक उत्तर वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

परीक्षा में शामिल उम्मीदवार औपबंधिक उत्तर का मिलान इससे कर सकते हैं. किसी उम्मीदवार को उक्त विषयों के किसी भी प्रश्न के औपबंधिक उत्तर पर आपत्ति हो, तो वे अपने यूजरनेम व पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए 12 से 14 दिसंबर तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए प्रामाणिक स्रोत व साक्ष्य भी अपलोड करना होगा. औपबंधिक उत्तर में जिन प्रश्नों पर निर्धारित तिथि तक कोई आपत्ति प्राप्त नहीं हुई, तो उन उत्तरों को निर्विवाद रूप से आदर्श उत्तर माना जायेगा. इसके बाद इन प्रश्नों पर भविष्य में कोई आपत्ति पर विचार नहीं किया जायेगा.

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में इस बार 84 हजार अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बिहार बोर्ड के अनुसार वर्ष 2024 में 16 लाख 94 हजार 564 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जबकि वर्ष 2023 में 19 लाख 10 हजार 657 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। बता दें कि मैट्रिक में छात्राओं की संख्या इस बार बढ़ी है। पहली बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में नौ लाख 11 हजार छात्राएं शामिल होंगी। सात लाख के लगभग छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। मैट्रिक परीक्षा में वर्ष 2023 की तुलना में छात्राओं की संख्या में एक लाख बढ़ोतरी हुई है।

बोर्ड के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में हर साल छात्राओं की संख्या बढ़ रही है। यह 20 से 30 हजार तक ही रहती था। पहली बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या 84 हजार तक बढ़ी है। सरकारी योजनाओं ने बढ़ायी छात्राओं की संख्याः छात्रवृत्ति, पोशाक योजना, कन्या उत्थान योजना, कन्या स्वास्थ्य योजना आदि के कारण लगातार मैट्रिक में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ रही है। पिछले तीन साल की बात करें तो मैट्रिक में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है। मालूम हो कि वर्ष 2022 में 15 लाख 27 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वहीं वर्ष 2021 में 15 लाख 10 हजार परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था।

इंटर वार्षिक परीक्षा में इस बार फॉर्म भरने वालों की संख्या में कमी आई है। इस बार 13 लाख चार हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं वर्ष 2023 में 13 लाख 18 हजार 439 परीक्षार्थी ने फॉर्म भरा था।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- मॉडल पेपर स्कूल कॉलेज में ही मिलेगा

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *