मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- 15 दिन में रिजल्ट होगा जारी

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- इंटर-मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट पूर्व की परीक्षाओं की तुलना में जल्दी जारी होगा। सभी जिलों में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए बनाए जाने वाले केंद्रों पर इस बार नई व्यवस्था की जाएगी। शीघ्र मूल्यांकन समाप्त करने के लिए 12 कंप्यूटर की व्यवस्था होगी। परीक्षकों की ओर से कॉपियों पर दिए जाने वाले अंकों की ऑनलाइन एंट्री इन न कंप्यूटरों से कराई जाएंगी। मूल्यांकन केंद्रों पर 300-600 परीक्षक मूल्यांकन कार्य में योगदान देंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी जिलों से इंटर-मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए जिला मुख्यालय पर बनाए जाने वाले केंद्रों के निर्धारण के लिए सूची मांगी है। इसमें जिलों से केंद्र का नाम, निदेशक का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी देनी है। बोर्ड ने कहा है कि 100-200 परीक्षकों के मूल्यांकन कार्य के बाद प्राप्तांकों की ऑनलाइन एंट्री के लिए 6 कंप्यूटर की व्यवस्था होगी। ऐसे में कंप्यूटरों की व्यवस्था के मद्देनजर ही सभी केंद्रों की अनुशंसा भेजने की बात कही गई है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति विद्यालय स्तर पर 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को डमी ओएमआर शीट उपलब्ध करायेगा, ताकि वे ओएमआर शीट पर अभ्यस्त हो सकें. इसके अतिरिक्त समिति द्वारा नौवीं की परीक्षा व 10वीं और 12वीं की सेंटअप परीक्षा में भी ओएमआर शीट समिति द्वारा उपलब्ध करायी जाती है, जिसके अतिरिक्त डमी ओएमआर शीट की व्यवस्था समिति द्वारा की जायेगी. अभी तक केवल सेंटअप परीक्षा में ओएमआर शीट उपलब्ध करवाता था. वर्ष 2024 से नौवीं कक्षा में नामांकन के समय ही विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह भी निर्देश दिया है कि आगामी वर्ष की इंटर व मैट्रिक की वार्षिक परीक्षाओं से परीक्षा केंद्रों और मूल्यांकन केंद्रों का निर्धारण समिति करेगी. इससे पहले केंद्रों का निर्धारण जिलाधिकारी व जिला शिक्षा पदाधिकारी करते थे. इसके लिए समिति के पदाधिकारियों को पहले से सभी जिलों में उक्त केंद्रों के भौतिक सत्यापन के लिए भी भेजा जायेगा.

इंटर व मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन के पूर्व जिलास्तर पर भी परिचर्चा, ओरिएंटेशन, ट्रेनिंग का आयोजन समिति ही करेगी. वर्ष 2024 में समिति द्वारा आयोजित इंटर व मैट्रिक की वार्षिक परीक्षाओं से प्रत्येक विद्यार्थी की सीट पर उस विद्यार्थी का रौल नंबर, रौल कोड और विषय पूर्व से ही प्रिंट कर चिपकाने की व्यवस्था की जायेगी.

किशोर ने कहा है कि मूल्यांकन के क्रम में मूल्यांकन केंद्र निदेशक, प्रधान परीक्षक, सह परीक्षक, एमपीपी एवं चेकर, मेकर इत्यादि को ससमय भुगतान के लिए सॉफ्टवेयर बनाया जायेगा, जिससे दो दिनों के अंदर ऑनलाइन भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में कर दिया जायेगा. वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए रेंडमाइजेशन सॉफ्टवेयर का समिति स्तर पर विकास किया जायेगा.

समिति द्वारा परीक्षा संचालन व मूल्यांकन के दौरान पारिश्रमिक की समीक्षा के लिए कमेटी का गठन होगा. इस क्रम में उक्त कार्यों में प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए कमेटी द्वारा पारिश्रमिक का निर्धारण किया जायेगा.

निर्देश. 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को डमी ओएमआर शीट मिलेगी

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- मॉडल पेपर स्कूल कॉलेज में ही मिलेगा

BSEB UPDATE

View More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *