बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 में ऐसे हो रहा है टॉपर वेरिफिकेशन
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 में ऐसे हो रहा है टॉपर वेरिफिकेशन

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- यदि आप भी जानना चाहते है की बिहार बोर्ड मैट्रिक और इन्टर की टॉपर का चुनाव कैसे करता है । और टॉपर का वेरीफिकेशन ( इंटरव्यू ) कैसे लिया जाता है । टॉपर से इंटरव्यू में कौन कौन से प्रश्न पूछे जाते है । तो इस पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें । इस पोस्ट में बिहार बोर्ड के मैट्रिक , इन्टर टॉपर के चुनाव से लेकर इंटरव्यू तक की पूरी प्रक्रिया समझाया गया है ।

परीक्षा समाप्त होने के बाद बिहार बोर्ड सभी परीक्षार्थियों के उत्तर पुस्तिकाओं और OMR शीट का मूल्यांकन करता है । जब मूल्यांकन कार्य समाप्त हो जाता है । तब उन विधार्थीयों की कॉपी अलग कर लिया जाता है , जिनके सबसे ज्यादा नंबर आए रहते है । करीब 100 ऐसे परीक्षार्थियों की कॉपियाँ अलग कर लिया जाता है ।

फिर जो 100 परीक्षार्थियों का कॉपी अलग किया जाता है । उन कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन किया जाता है । उनके मूल्यांकन के लिए प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया जाता है यहां से मामला क्लियर होने के बाद सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले छात्रों  यादों का फिजिकल वेरिफिकेशन या इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू भी विशेषज्ञों की एक कमिटी लेती है इंटरव्यू के लिए छात्रों को पटना बुलाया जाता है।

  1. वेरिफिकेशन के दौरान छात्रों की लिखावट से उनकी उत्तर पुस्तिका का मिलान कराया जाता है।

 2. इनका इंटरव्यू लिया जाता है। एक छात्र से 13 से 14 परीक्षक बात करते हैं और प्रश्न प्रश्न पूछते हैं। एक परीक्षक दो से तीन प्रश्न पूछता है। इस हिसाब से हर छात्र से कम से कम 30 से 40 प्रश्न पूछे जाते है ।

सभी प्रश्न पाठ्यपुस्तक और सिलेबस से ही पूछे जाते हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में परिचय और विषय के अलावा कुछ आधारभूत प्रश्न भी पूछ लिए जाते हैं। इन सब प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद बिहार बोर्ड के टॉपर चुने जाते हैं। 

टेलीग्राम से जुड़ेJOIN
YOU TUBE पर जुड़ेंSUBSCRIBE
मैट्रिक रिजल्ट 2024 देखेंCLICK HERE
इन्टर रिजल्ट 2024 देखेंCLICK HERE
रिजल्ट की अपडेटCLICK HERE

 बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स को प्रत्येक साल 3 दिसंबर को मेधा दिवस समारोह के आयोजन में पुरस्कृत किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती मेधा दिवस के रूप में मनाया जाता है। और इसी अवसर पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मैट्रिक और इंटर परीक्षा में रैंक एक से 10 तक आने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया जाता है।

RANK-1 – प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹100000 और एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है।

 RANK 2 – द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹75000  एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है।

 RANK 3 – तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹50000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है ।

RANK 4-10 -इसके अतिरिक्त इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के वाणिज्य कला एवं विज्ञान संकाय में चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹15000 एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है। 

RANK 1 – मैट्रिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹100000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है। 

 RANK 2 –  द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹75000 एक लैपटॉप एवं एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है। 

 रैंक 3 – तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹50000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader की बुक रीडर दिया जाता है । 

रैंक 4-10 -इसके अतिरिक्त मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में चौथे से लेकर 10वीं तक का स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को ₹10000 एवं एक लैपटॉप प्रदान किया जाता है। 

इसके साथ साथ उन्हें एक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तरफ से उत्कृष्टता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है। 

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

इंटर में सबको मिल रहा है 10 अंक ग्रेस- कॉपी मूल्यांकन लगभग

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *