बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बना- जुता मोजा पहनकर आने पर रोक
BSEB UPDATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बना- जुता मोजा पहनकर आने पर रोक

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा – एतद् द्वारा वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी, उनके अभिभावक, विद्यालयों के प्रधान, परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, नोडल पदाधिकारी (शिक्षा विभाग द्वारा नामित), जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०), जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 के सफल संचालन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा नियंत्रण कक्ष (Control Room) स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष दिनांक 14.02.2024 के पूर्वाह्न 06:00 बजे से दिनांक 23.02.2024 के अपराह्न 06:00 बजे तक अनवरत् कार्यरत रहेगा।

परीक्षा संचालित होने के क्रम में किसी व्यक्ति / व्यक्तियों को किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के नियंत्रण कक्ष (Control Room) के दूरभाष नम्बर- 0612-2232257 तथा 0612-2232227 पर सूचित कर समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) की मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से प्रारंभ होगी। परीक्षा के लिए 1585 केंद्र राज्यभर में बनाए गए हैं। परीक्षा में 16 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं की परेशानियों को दूर करने के लिए नियंत्रण कक्ष मंगलवार से काम करना शुरू कर देगा।

अभिभावक, विद्यालयों के प्रधान, परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षक, नोडल पदाधिकारी (शिक्षा विभाग द्वारा नामित), जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला पदाधिकारी को इस संबंध में सूचना दे दी गई है। नियंत्रण कक्ष मंगलवार सुबह छह बजे से लेकर 23 फरवरी की शाम यानी परीक्षा समाप्त होने के बाद छह बजे तक अनवरत कार्यरत रहेगा। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर दूरभाष नंबर-0612-2232257 तथा 0612-2232227 पर सूचित कर त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

दो पालियों में मैट्रिक की परीक्षा होगी और आधे घंटे पूर्व केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। ठीक आधे घंटे पहले गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा केंद्र पर भीतर जाने की अनुमति नहीं रहेगी। प्रवेश को लेकर इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट, दंडाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी व अन्य लोगों को जानकारी दे दी गई है। इसके साथ कई महत्वपूर्ण दिशा- निर्देश भी दिए गए हैं। बोर्ड ने कहा है कि पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे से शुरू हो जाएगी

इसके लिए नौ बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, जिसके लिए 1:30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा सेंटर का गेट अब परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले ही खोल देना होगा। सभी परीक्षार्थियों को जांच के बाद सेंटर के अंदर प्रवेश दिया जाएगा। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2023 में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की रौल कोडवार, विषयवार, पालीवार सूची सभी जिलों में भेज दी गई है।

डाटा युक्त उत्तरपुस्तिकाओं और ओएमआर उत्तर पत्रकों को भी को जिलों को उपलब्ध करवा दिया गया है। प्रत्येक वर्ष मैट्रिक परीक्षा में छात्रों की बढ़ती संख्या के अनुपात में जिला मुख्यालय और अनुमंडलों में परीक्षा भवनों की कमी को देखते हुए मैट्रिक परीक्षा दो शिफ्टों में संचालित होगी। परीक्षार्थियों की संख्या के साथ विद्यालयों का संबंधन पालीवार अलग-अलग किया गया है।

मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनने पर फिर से रोक लगा दी है। इंटर परीक्षा में ठंड की वजह से जूता मोजा पहनने पर से प्रतिबंध हटा लिया गया था। लेकिन अब मौसम ठीक होने की वजह से मैट्रिक परीक्षा में यह रोक जारी रहेगी।

वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 के सफल संचालन हेतु नियंत्रण कक्ष (Control Room) की स्थापना के संबंध में आवश्यक सूचना

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *