बिहार में बिजली हो गया सस्ता - अब मात्र आपको इतना ही रूपया देना है
DAILY NEWS

बिहार में बिजली हो गया सस्ता – अब मात्र आपको इतना ही रूपया देना है

बिहार में बिजली हो गया सस्ता – प्रदेश में अब विजली की दर को 1 अप्रैल से कम हो जाएगी। सभी स्तर के टैरिफ रेट में 2 प्रतिशत तक की कमी कर दी गई है। यानी, घरेलू, व्यवसायिक, उद्योग और कृषि समेत सभी तरह बिल में कमी आएगी। शुक्रवार को बिहार विद्युत विनियामक आयोग के सदस्य परशुराम सिंह यादव और सदस्य अरूण कुमार सिन्हा ने बिजली उपभोक्ताओं, उपभोक्ताओं के संगठनों के साथ-साथ बिजली कंपनी के अधिकारियों का पक्ष सुनकर फैसला सुनाया।

इस दौरान सदस्यों ने बताया कि आयोग को 3.03 प्रतिशत बिजली दर में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन आयोग ने इसे पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया है और इसके उलट बिजली बिल के सभी टैरिफ रेट में 2 प्रतिशत तक की कमी कर दी गई है। बताया गया है कि यदि किसी का बिजली बिल 100 रुपए का आता है, तो वह घटकर अब 98 रुपए हो जाएगा।

इस नए टैरिफ प्लान को 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिजली को मुफ्त देने से इनकार तो किया था, जबकि बिजली दर सस्ती करने का संकेत दिया था। सीएम ने कहा था कि लोगों को सस्ती बिजली देने के लिए सरकार 14 हजार करोड़ रुपए का सब्सिडी दे रही है।

स्लैबवर्तमान दरप्रस्ताव था
0 से 100 यूनिट7.57 रु7.90 रु
100 यूनिट से ऊपर9.10 रु9.50 रु
स्लैबवर्तमान दरप्रस्ताव था
0 से 50 यूनिट7.57 रु.7.90 रु
50 यूनिट से ऊपर8.11 रु.8.47 रु
स्लैबबिजली दर
0 से 100 यूनिट4.27 रुपए
100 यूनिट से ऊपर5.67 रुपए
स्लैबबिजली दर
0 से 50 यूनिट2.60 रुपए
50 यूनिट से ऊपर3.00 रुपए
  • लोकसभा व विधानसभा चुनाव को देखते हुए जनहित में फैसला लिया।
  • देश के कई राज्यों जैसे दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में मुफ्त बिजली की चल रही योजना के बीच बिजली बिल बढ़ाने पर गलत संदेश जाने की उम्मीद।
  • शहरों से लेकर गांव-कस्बों तक बिजली पहुंचाने की योजना।
  • बिजली कंपनियां व बिहार स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड को बहुत अधिक नुकसान नहीं हो रहा है।

नए फैसले के अनुसार अब राज्य के किसानों को प्रत्येक महीने बिजली बिल देने के झंझट से दूर करते हुए सहुलियत दी गई है। एक साल में चार महीने बिलिंग करने की योजना बनी है। इसमें मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर महीना शामिल है।

नियामक आयोग की ओर से बताया गया है कि राज्य में अबतक होम स्टे के लिए लोगों को कॉमर्शियल कनेक्शन दिया जाता था और इसी के अनुसार बिजली बिल भी ली जाने का नियम था। अब होम स्टे से जुड़े लोगों को घरेलू बिजली कनेक्शन मिलेगा।

राज्य के शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक की सड़कों, गलियों व पुल-पुलियों पर लगी स्ट्रीट लाइट के बिल में कमी की गई है। अब तक स्ट्रीट लाइट में प्रति किलो वाट के हिसाब से लगने वाले फिक्स चार्ज में करीब 50 फीसदी तक की कमी कर दी गई है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

इंटर में सबको मिल रहा है 10 अंक ग्रेस- कॉपी मूल्यांकन लगभग समाप्त

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *