मानसून का असर- बिहार में भारी बारिश का अलर्ट | 13 को बिहार आयेगा मानसून
DAILY NEWS

मानसून का असर- बिहार में भारी बारिश का अलर्ट | 13 को बिहार आयेगा मानसून

मानसून का असर- बिहार में भारी बारिश का अलर्ट | 13 को बिहार आयेगा मानसून- देशवासियों के लिए खुशखबरी है। इस बार मानसून अपने आगमन की नियत तारीख से एक दिन पहले 31 मई को केरल में दस्तक दे देगा। वैसे केरल में मानसून आने की सामान्य तारीख एक जून है। मौसम विभाग ने बुधवार देर रात यह घोषणा की। घोषित तारीख में 4 दिन कम या ज्यादा होने की गुंजाइश रखी गई है। यानी मानसून 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी आ सकता है।

विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह पर मानसून के दो दिन पहले यानी 19 मई को ही पहुंचने की संभावना है, जबकि वहां दस्तक देने की सामान्य तारीख 21 मई है। मालूम हो, पिछले साल भी मानसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही दस्तक दी थी, लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था। पिछले साल अल-नीनो सक्रिय था, जबकि इस बार अल-नीनो परिस्थितियां इसी हफ्ते खत्म हुई हैं और संभावना बन रही हैं कि तीन से पांच हफ्तों में ला-नीना परिस्थितियां पैदा हो जाएंगी। बता दें, अल-नीनो में कम बारिश की आशंका रहती है। ला-नीना में सामान्य से ज्यादा बारिश के आसार रहते हैं। पिछले साल अल-नीनो के समय सामान्य से कम 94% बारिश हुई थी।

इस बीच नेचर जर्नल में प्रकाशित नई स्टडी के मुताबिक, 2023 की गर्मी ने पिछले 2 हजार साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। वैज्ञानिकों ने इस बढ़ते तापमान का जिम्मेदार जलवायु परिवर्तन को ठहराया है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बढ़ते तापमान और उम्रदराज आबादी के कारण 2050 तक करोड़ों बुजुर्गों को खतरनाक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। जर्नल में कहा गया है कि पहले से ही 14% बुजुर्ग 37.5 डिग्री से अधिक तापमान के संपर्क में रहते हैं। इसका स्वास्थ्य पर बड़ा असर पड़ सकता है और मौत भी हो सकती है। सदी के मध्य तक यह संख्या 23% तक पहुंचने की उम्मीद है (अफ्रीका और एशिया में बुजुर्ग लोगों की हिस्सेदारी बड़े स्तर पर बढ़ने वाली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि बढ़ती आबादी को टाला नहीं जा सकता है, लेकिन उत्सर्जन कम कर गर्मी के जोखिम को कम जरूर किया जा सकता है।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन कमजोर पड़ने और नमी कम होने की वजह से मौसम का मिजाज गरम हो गया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बुधवार को प्रदेश में कहीं भी बारिश नहीं हुई। पटना समेत 17 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। सबसे गर्म जिला शेखपुरा रहा। यहां का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री से. दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 6.6 डिग्री अधिक है। पटना का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से 2.5 डिग्री ज्यादा है।

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई तक कड़कती धूप और गर्म हवा चलेगी। अगले 5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। पछुआ हवा चलने के कारण बुधवार को अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई। बुधवार को शेखपुरा का अधिकतम पारा 43.3 डिग्री रहा जो मंगलवार के मुकाबले 3.2 डिग्री अधिक है। गया के अधिकतम पारे में 1.5 डिग्री, भागलपुर में करीब 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

केरल1 से 3 जूनगोवाजून
तमिलनाडु1 से 5 जूनओडिशा11 से 16 जून
आंध्र4 से 11 जूनचंडीगढ़28 जून
कर्नाटक3 से 8 जूनदिल्ली27 जून
बिहार13 से 18 जूनहरियाणा27 जून से 3 जुलाई
झारखंड13 से 17 जूनहिमाचल प्रदेश22 जून
पश्चिम बंगाल7 से 13 जूनलद्दाख, जम्मू22 से 29 जून
छत्तीसगढ़13 से 17 जूनउत्तराखंड20 से 28 जून
गुजरात19 से 30 जूनपंजाब26 जून से एक जुलाई
मध्य प्रदेश16 से 21 जूनराजस्थान25 जून से 6 जुलाई
महाराष्ट्र9 से 16 जूनउत्तर प्रदेश18 से 25 जून
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

11वीं में 17 लाख से अधिक सिट | 20 मई तक आवेदन फिर आयेगा मेरिट लिस्ट

BSEB UPDATE

CLASS 11TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *