मुद्रा बचत एवं साख | कक्षा 10वीं अर्थशास्त्र | Class 10th social science objective question
Class -10th

मुद्रा बचत एवं साख | कक्षा 10वीं अर्थशास्त्र | Class 10th social science objective question

मुद्रा बचत एवं साख | कक्षा 10वीं अर्थशास्त्र | Class 10th social science objective question

(A) वस्तु
(B) चेक
(C) मुद्रा
(D) प्रतिज्ञा-पत्र

Answer ⇒  C

(A) पत्र मुद्रा
(B) धात्विक मुद्रा
(C) प्लास्टिक मुद्रा
(D) साख मुद्रा

Answer ⇒  C

(A) चेक
(B) ड्राफ्ट
(C) हुण्डी
(D) चित्र मुद्रा

Answer ⇒  D

(A) गरीबी से
(B) उधार से
(C) दोनों से
(D) विश्वास से

Answer ⇒  D

(A) स्वचालित टेलर मशीन
(B) स्वचालित टॉकिंग मशीन
(C) स्वचालित टेकिंग मशीन
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  A

(A) रूबल
(B) डॉलर
(C) रियान
(D) पांड

Answer ⇒  A

(A) मूल्य का मापन
(B) मूल्य का संचय
(C) मूल्य हस्तांतरण
(D) विनिमय का माध्यम

Answer ⇒  C

(A) स्वयं उत्पादन करके
(B) वस्तुओं के आदान-प्रदान से
(C) मुद्रा से
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  B

(A) चेक
(B) ड्राफ्ट
(C) 10 रुपये का नोट
(D) उपर्युक्त सभी

Answer ⇒  C

(A) केन्द्रीय सरकार द्वारा
(B) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा
(C) बैंक ऑफ इंडिया द्वारा
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  A

(A) क्राउथर
(B) प्रो० मार्शल
(C) पीगू
(D) कोई नहीं

Answer ⇒  A

(A) विश्वास करना
(B) ऋण लौटाने की क्षमता
(C) ‘A’ एवं ‘B’ दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  C

(A) मापन
(B) संचय
(C) भुगतान
(D) इनमें सभी

Answer ⇒  D

(A) वस्तु
(B) मुद्रा
(C) चेक
(D) हुंडी

Answer ⇒  B

(A) पीग
(B) क्राउथर
(C) मार्शल
(D) रॉबर्टसन

Answer ⇒  C

(A) धातु-मुद्रा
(B) सिक्के
(C) वस्तु-मुद्रा
(D) पत्र-मुद्रा

Answer ⇒  C

(A) वस्तु-विनिमय पर
(B) मौद्रिक-विनिमय पर
(C) ‘A’ एवं ‘B’ दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  A

(A) मार्शल ने
(B) रॉबर्टसन ने
(C) हार्टले विदर्स ने
(D) सेलिगमैन ने

Answer ⇒  C

(A) उपभोग के लिए
(B) विनियोग के लिए
(C) ‘A’ एवं ‘B’ दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  C

(A) साख-मुद्रा
(B) बैंक-मुद्रा
(C) ‘A’ एवं ‘B’ दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  C

(A) प्रो० मार्शल ने
(B) प्रो० पीगू ने
(C) प्रो० रॉबर्टसन ने
(D) प्रो० नैप ने

Answer ⇒  D

(A) विनिमय का माध्यम
(B) मूल्य का मापक
(C) मूल्य का संचय
(D) ये सभी

Answer ⇒  D

(A) मूल्य-मापन की कठिनाई
(B) आवश्यकताओं के दोहरे संयोग का अभाव
(C) ‘A’ एवं ‘B’ दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  C

(A) लोहा
(B) ताँबा
(C) पीतल
(D) चाँदी और सोना

Answer ⇒  D

(A) मूल्य का संचय
(B) विलम्बित भुगतान का मान
(C) मूल्य का हस्तांतरण
(D) विनिमय का माध्यम

Answer ⇒  D

(A) नोट और सिक्के
(B) चेक
(C) बैंक ड्राफ्ट
(D) हुंडी

Answer ⇒  A

(A) धातु-मुद्रा
(B) वस्तु-मुद्रा
(C) पत्र-मुद्रा
(D) इनमें से तीनों ही

Answer ⇒  C

(A) वस्तु-मुद्रा
(B) साख-मुद्रा
(C) चेक
(D) पत्र-मुद्रा

Answer ⇒  D

(A) उपभोक्ताओं को
(B) उत्पादकों को
(C) ‘A’ एवं ‘B’
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer ⇒  C

(A) नोट और सिक्के
(B) चेक
(C) बैंक ड्राफ्ट
(D) हुंडी

Answer ⇒  A

(A) बचत की क्षमता
(B) बचत की इच्छा
(C) बचत की सुविधाएँ
(D) इनमें से तीनों ही

Answer ⇒  D

(A) बचत
(B) पूँजी निर्माण
(C) ऋणों का लेन-देन
(D) इनमें तीनों ही

Answer ⇒  D
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

भारत में राष्ट्रवाद | कक्षा 10वीं इतिहास | कक्षा 10वीं समाजिक विज्ञान गेस ऑब्जेक्टिव प्रश्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *