मैट्रिक इंटर परीक्षा में परिचय पत्र अनिवार्य- वरना नहीं दे पायेंगे परीक्षा
BSEB UPDATE

मैट्रिक इंटर परीक्षा में परिचय पत्र अनिवार्य- वरना नहीं दे पायेंगे परीक्षा

मैट्रिक इंटर परीक्षा में परिचय पत्र अनिवार्य:-मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए अब केवल प्रवेश पत्र दिखाने से काम नहीं चलेगा। प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है। इसमें स्कूल का आईकार्ड भी होगा।

पहली बार बोर्ड ने यह व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में छात्रों को आधार कार्ड लेकर ही केंद्र में आना चाहिए। आधार कार्ड के फोटो का मिलान उत्तरपुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो से किया जाएगा। बोर्ड ने अब उत्तरपुस्तिका पर भी परीक्षार्थी की फोटो प्रिंटेड करना शुरू किया है। इसके अलावा उपस्थिति पत्रक पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर रहती है।

इससे भी मिलान किया जाए‌गा। बोर्ड के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है। इससे कदाचार मुक्त परीक्षा लेने में आसानी होती है। वर्ष 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा हॉल में निर्धारित सीट पर छात्र का रोल नंबर और रोल कोड रहेगा। छात्रों को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होगी और वो अपना रोल नंबर देखकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे।

सीबीएसई की 12वीं प्रायोगिक परीक्षा के एक समूह में 30 परीक्षार्थी रहेंगे। जितने समूह बनेंगे, सभी समूह का वीडियो और फोटो को स्कूल प्रशासन को बोर्ड द्वारा भेजे गए तिक पर अपलोड करना होगा। इसकी सूचना बोर्ड ने सभी स्कूलों को दी है। बता दें कि एक जनवरी से 14 फरवरी 2024 तक 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा और दसवीं का आंतरिक मूल्यांकन किया जाना है। पहले 25 परीक्षार्थियों का समूह बनाया जाता था

हर स्कूल को शेड्यूल के अनुसार विषयवार अंक उसी दिन अपलोड करना है। हर छात्र का अंक अलग-अलग अपलोड किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया बोर्ड ने वेबसाइट पर डाल दी है। सीबीएसई ने इस बार छात्रों के लिए दो केटेगरी भी बनाई है। जो छात्र परीक्षा में अनुपस्थित रहेंगे, उनके नाम और रोल नंबर को पीले रंग के पेन से अंडरलाइन करनी है। वही कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के रोल नंबर को लाल रंग से चिह्नित करना है।

छात्रों की सुविधा के लिए ये सारी व्यवस्था र की गयी है। छात्र को केवल बोर्ड द्वारा निर्धारित दिशा- निर्देशों को मानना है। केंद्र पर जाएं और आराम से परीक्षा देकर वापस आ जाएं। – आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार बोर्ड

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- मॉडल पेपर स्कूल कॉलेज में ही मिलेगा

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *