मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 - परीक्षा केंद्र तैयार - एप से होगी जांच
BSEB UPDATE

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – परीक्षा केंद्र तैयार – एप से होगी जांच

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 की रिपोर्टिंग परीक्षा केंद्रों से एग्जामिनेशन एप के माध्यम से की जाएगी। इस एप के माध्यम से मैट्रिक व इंटरमीडिएट सैद्धांतिक परीक्षा से संबंधित सभी रिपोर्ट परीक्षा अवधि में प्रतिदिन बोर्ड को भेजा जाएगा।

इसमें प्रतिदिन परीक्षा के विषय, पाली, तिथि, संख्या व अन्य सभी वांछित सूचनाएं व जानकारियां परीक्षा केंद्र बिहार बोर्ड को उपलब्ध कराएंगे। । इससे बोर्ड को सभी परीक्षा केंद्रों से संबंधित अद्यतन रिपोर्ट मिलती रहेगी। गौरतलब हो कि इस बार बिहार बोर्ड की वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 01 से 12 फरवरी तथा मैट्रिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक आयोजित होनी है।

इसको लेकर जिला व बोर्ड के स्तर से तैयारियां जोरों पर हैं। परीक्षा केंद्रों से बोर्ड को एग्जामिनेशन एप के माध्यम से रिपोर्टिंग को लेकर सभी केंद्रों पर एक- एक कंप्यूटर व एन्ड्रॉयड फोन के जानकार शिक्षक/कर्मी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। यहां बता दें कि वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए जिले में जहां 48 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्रों की संख्या 53 है।

इस प्रकार बिहार बोर्ड की वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों से बोर्ड को रिपोर्टिंग के लिए कुल 101 कंप्यूटर शिक्षक व कमीं प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले के सभी केंद्राधीक्षकों से ऐसे शिक्षक व कर्मी को चिन्हित कर उसकी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए शिक्षा विभाग क्रैश कोर्स के साथ गेस पेपर व गाइड आदि का भी सहारा लेगा। जिससे की परीक्षार्थियों की नैया बोर्ड परीक्षा में पार हो सके। इसको – लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने हाई व प्लस टू स्कूल प्रधानों को दिशा -निर्देश जारी किया है।

डीईओ ने सभी विद्यालय प्रधानों को मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या को देखते हुए गाइड, गेस पेपर, गोल्डेन पेपर, पासपोर्ट आदि शैक्षणिक पाठ्य पुस्तक की खरीद कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने 10वीं और 12वीं का सेंटअप परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए चलाई जा रही विशेष कक्षा में बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है। विशेष कक्षाएं सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलानी है।

इसमें बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। विशेष कक्षा में बच्चों को बैठने के लिए सभी विद्यालयों में जूट मैट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ वैसे विद्यालय जहां बेंच डेस्क की उपलब्धता नहीं है वहां सिटिंग मैट की व्यवस्था करने को कहा है। वहीं जिन विद्यालयों में कमरों की कमी है वहां प्लाईवुड से पार्टीशन कर अलग-अलग कक्षाएं संचालित करने व अलग-अलग ब्लैक बोर्ड की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
10th Dummy Admit Card 2024 LINK1 // LINK2 
12th Dummy Admit Card 2024LINK1 // LINK2 
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

E kalyan scholarship ka paisa-Cycle Poshak Chhatrwirti

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

BSEB UPDATE

View More

SCHOLARSHIP

View More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *