मैट्रिक इंटर प्रैक्टिकल रिजल्ट में बडा़ गडबडी - सबके अंक बदले गए
BSEB UPDATE

मैट्रिक इंटर प्रैक्टिकल रिजल्ट में बडा़ गडबडी – सबके अंक बदले गए

मैट्रिक इंटर प्रैक्टिकल रिजल्ट में बडा़ गडबडी :-मैट्रिक और इंटर की प्रैक्टिकल की कॉपियां जांचे बिना ही कई परीक्षार्थियों के अंक चढ़ा दिए गये। प्रैक्टिकल के परीक्षा केंद्रों पर बिना सही ढंग से कॉपी जांच के मार्क्स फाइल और अवार्ड शीट को भेज दिया गया। मुजफ्फरपुर समेत विभिन्न जिलों में यह मामला सामने आया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसे लेकर सभी डीईओ को निर्देश दिया है। बोर्ड ने इस पर जवाब मांगा है और परीक्षार्थियों के हित में केवल इस बार के लिए सुधार का एक मौका दिया है। 29 फरवरी तक सही ढंग से कॉपी जांच कर परीक्षार्थियों का अंक भेजने का आदेश दिया गया है। मैट्रिक और इंटर का प्रैक्टिकल का अधिकांश स्कूल-कॉलेज में होम सेंटर ही था। ऐसे स्कूल जहां बच्चों की संख्या कम थी, उन्हें दूसरे स्कूल से प्रैक्टिकल को लेकर टैग किया गया था।

  • मुजफ्फरपुर समेत अन्य जिलों में सामने आया मामला
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सुधार का दिया एक मौका

बोर्ड ने कहा है कि पहले भी निर्देश दिया गया था कि सभी प्रायोगिक परीक्षा केन्द्रों में जांची गई कॉपियों की जांच करा ली जाए कि उत्तरपुस्तिकाएं विधिवत मूल्यांकित हुई हैं अथवा नहीं। साथ ही, जिन प्रायोगिक परीक्षा केन्द्रों पर उत्तरपुस्तिकाओं का विधिवत मूल्यांकन कराए बिना उनके अवार्ड शीट एवं मार्क्स फाइल बोर्ड को भेज दिए गए हैं, उन केन्द्रों को चिन्हित कर कार्रवाई की रिपोर्ट भी जिला शिक्षा अधिकारी से मांगी गई थी। ऐसी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराते हुए समिति को उसकी रिपोर्ट भेजनी थी। बोर्ड ने इस पर नाराजगी जताई है और कहा कि आदेश के बाद भी इसकी रिपोर्ट नहीं भेजी गई है। छात्र हित को देखते हुए अंतिम मौका एक बार दिया जा रहा है, जो सिर्फ इसी बार के लिए मान्य होगा।

जिले में 12 केन्द्रों पर इंटर और मैट्रिक की कॉपियों की जांच होगी। 24 फरवरी से इंटर की कॉपियां जांची जाएंगी। 23 तारीख को मैट्रिक की परीक्षा हो खत्म हो रही है। अगले दिन से ही इंटर की कॉपी जांच में परीक्षक लग जाएंगे। इस बार एक ही पाली में कॉपी जांच होगी। इस एक पाली का समय सुबह से लेकर शाम तक होगा। एक मूल्यांकन केंद्र पर 200 से 500 परीक्षक लगाए जाएंगे। जिले में लगभग सात लाख कॉपियां जांची जाएंगी। इसमें मैट्रिक में लगभग सवा चार लाख कॉपियां छह केन्द्रों पर जांची जाएंगी। छह केन्द्रों पर इंटर की कॉपियों की जांच होगी।

4 मार्च तक इंटर के कॉपियों की जांच पूरी कर लेनी है। इस बार इंटर और मैट्रिक दोनों परीक्षा की कॉपियों की जांच का कार्य एक ही पाली में किया जाएगा। पिछली बार तक दो पालियों में जांच कराई जा रही थी। अपर मुख्य सचिव और बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है कि जो आवंटित उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन सुबह 9 बजे से 5 बजे तक पूरा नहीं कर पाएंगे, उन्हें 6 बजे तक रुककर पूरा कर लेना होगा।

अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों के अंकों की प्रविष्टि कंप्यूटर द्वारा की जाएगी। इसके लिए सभी मूल्यांकन केंद्र पर कम से कम 12 कंप्यूटर का होना अनिवार्य है। कंप्यूटर के जानकार 22 शिक्षकों को इसमें लगाया जाएगा।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *