मैट्रिक परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का करना है पालन - बिहार बोर्ड
BSEB UPDATE

मैट्रिक परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का करना है पालन – बिहार बोर्ड

मैट्रिक परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का करना है पालन – एतद् द्वारा सभी संबंधितों को सूचित किया जाता है कि माध्यमिक वार्षिक सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा सभी जिला में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक 15.02.2024 से 23.02.2024 तक आयोजित की जाएगी।

समिति पत्रांक-केन्द्रीय (मा0)-675/23-के0 1720, दिनांक 18.12.2023 की कंडिका-10 तथा परीक्षा संचालन निर्देशिका की कंडिका 13 में निदेश निर्गत है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है। तद्नुसार परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे।

इसी तरह परीक्षार्थियों को जारी प्रवेश पत्र की कंडिका 5 में भी अंकित है कि परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

वर्णित परिदृश्य में सभी संबंधितों को निदेशित किया जाता है कि कंडिका-2 में वर्णित प्रावधान में कोई बदलाव नहीं किया गया है, अर्थात्, परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करना पूर्णतः वर्जित है। तद्नुसार इसका दृढ़तापूर्वक अनुपालन किया जाना अनिवार्य है।

वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राओं, उनके अभिभावक, परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, जिलों में प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०), जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी के लिए आवश्यक सूचना

मैट्रिक की परीक्षा में परीक्षार्थियों को 30 मिनट पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। बोर्ड का निर्देश है कि इसके लिए 50 मिनट पहले परीक्षार्थी केन्द्र पर हर हाल में पहुंच जाएं। डीएम ने आदेश दिया है कि नौ बजे के बाद आने वाले परीक्षार्थियों ने अगर प्रवेश को लेकर हंगामा किया तो दो साल तक वे परीक्षा से निष्कासित कर दिये जाएंगे।

15 फरवरी से आयोजित मैट्रिक परीक्षा को लेकर मंगलवार को डीएम ने तैयारी की समीक्षा की। एमआईटी में आयोजित समीक्षा में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि समय पर प्रश्नपत्र पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे। केन्द्र पर कदाचार हुआ तो संबंधित मजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारी भी जवाबदेह होंगे। इस बार की परीक्षा में बेंच-डेस्क और सीटिंग प्लान की भी परीक्षा से 24 घंटे पहले अधिकारी जांच करेंगे और बोर्ड को इसकी रिपोर्ट देंगे।

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि 15 से 23 फरवरी तक जिले में 79 केन्द्रों पर परीक्षा संचालित होगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट पूर्व अर्थात 9:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलंब से आने वाले को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

परीक्षा में लगे शिक्षकों कर्मियों के लिए परिचय पत्र केन्द्राधीक्षक परीक्षा से पूर्व ही देंगे। सभी शिक्षक-कर्मी परीक्षा अवधि में परिचय पत्र अपने साथ रखेंगे एवं निरीक्षण के क्रम में प्रस्तुत करेंगे। परीक्षा अवधि में यदि कोई शिक्षक-कर्मी परिचय पत्र के बगैर पाये जाते हैं तो उनके विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई होगी। सीट प्लानिंग की व्यवस्था इस प्रकार की जायेगी कि परीक्षा कक्ष में एक रोल कोड के सभी परीक्षार्थी रोल नम्बरवार आरोही क्रम में बैठ सकें। इससे उत्तरपुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक वितरित करने में परेशानी नहीं होगी।

उच्च माध्यमिक विद्यालय महमदपुर सुवे बंगरी में तीन छात्रों का फॉर्म भरने के बाद भी प्रवेश पत्र नहीं मिलने से आक्रोशित छात्रों-अभिभावकों ने मंगलवार को जमकर हंगामा किया। छात्रों व अभिभावकों का कहना था कि पंजीकरण कराया गया। फॉर्म भरने के पैसे भी लिये गये, लेकिन प्रवेश पत्र नहीं आया। मंगलवार को एचएम ने लिखकर दिया कि फॉर्म भरने के लिए सहायक शिक्षक विनय कुमार मन्नू को अधिकृत किया गया था, जिन्होंने फॉर्म ऑनलाइन करने के लिए हस्तगत नहीं कराया। इस वजह से प्रवेश पत्र नहीं आया है।

मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से होनी है, लेकिन कई जगहों पर अब तक सीसीटीवी नहीं लग पाया है। मंगलवार को परीक्षा की तैयारी को लेकर आयोजित समीक्षा में यह बात सामने आयी। कई केंद्रों पर ओएमआर शीट क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी गई है। कई केन्द्रों पर दो से तीन परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट बिना प्रिंट के ही मिले हैं। मैट्रिक की परीक्षा में हर दिन एक ही विषय दोनों पालियों में है। किसी तरह का कदाचार नहीं हो, इसे लेकर एक स्कूल के छात्र और छात्रा का एक ही पाली में केन्द्र निर्धारित किया गया है। लगभग 20 से 25 फीसदी केन्द्रों से सूचना दी गई कि विडियोग्राफर से अभी संपर्क नहीं हो पाया है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *