मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024- एडमिट कार्ड का लिंक जारी
Class -10th

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024- एडमिट कार्ड का लिंक जारी

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024:-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को मैट्रिक परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया। 16 लाख 94 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में होगी। प्रवेश पत्र समिति की वेबसाइट http: secondary. biharboardonline. com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं प्रेक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी। बोर्ड ने कहा कि सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान समिति की वेबसाइट से यूजर आईडी एवं पासवर्ड से लॉग इन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर छात्रों को देंगे।

प्रवेश पत्र सेंटअप टेस्ट में सफल छात्रों के लिए मान्य है। जांच परीक्षा में फेल, अनुपस्थिति छात्र का प्रवेश पत्र निर्गत हो जाता है तो, उसकी मान्यता नहीं दी जायेगी। ऐसे छात्रों को प्रवेश पत्र स्कूल के प्रधान नहीं देंगे। सूबे में 1583 से केंद्र बनाये गए: 16 लाख, 94 हजार, 564 परीक्षार्थियों के लिए 1583 केंद्र केंद्र बनाये गये हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अभ्यर्थी अधिक है। 2023 में 16 लाख 35 हजार 383 के लिए 1500 केंद्र बने थे। दृष्टिबाधिक परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत एवं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी।

20 जनवरी तक जमा कर दें बकाया राशिः समिति ने कहा है कि अभी भी पंजीयन व परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधान द्वारा जमा नहीं कराया गया है। ऐसे स्कूल के प्रधान को 20 जनवरी तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है। छात्र के हित में संबंधित स्कूल के प्रधान 20 जनवरी तक अनिवार्य रूप से बकाया जमा कर दें।

श्रुतिलेखक की सुविधा के लिए एक सप्ताह पहले करना होगा आवेदनः दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को लेखक की सुविधा डीएम के स्तर से उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए एक सप्ताह पहले डीईओ के पास आवेदन देना होगा। दिव्यांग अभ्यर्थी जो स्वयं से लिखने में असमर्थ हैं, उन्हें अनुरोध के आधार पर श्रुतिलेखक उपलब्ध काराया जाएगा। इसके अतिरिक्त यह भी प्रावधान है कि दिव्यांग अभ्यार्थीगण अपना बुतिलेखक भी ला सकते हैं|

पटना। इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग विभाग ने ने उड़नदस्ता उड़नदस्ता का गठन किया है। विभाग के निदेशक प्रशासन सुबोध कुमार बौधरी ने नामित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि 30 जनवरी को वे सभी आवंटित जिले को प्रस्थान करें। वे परीक्षा पूरी होनी तक अपने जिले में रहेंगे। हर गतिविधि और घटना की प्रतिदिन की जानकारी ये सभी विभाग को देंगे। इन की जवाबदेही होगी कि पुलिस और दंडाधिकारी संबंधित परीक्षा केंद्रों पर समय पर पहुंच जाये, इसके लिए वे निरंतर संबंधित के संपर्क में रहेंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक जारी किये गये एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं। अगर एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन होता है तो ऐसे विद्यालय के प्राचार्य पर कार्रवाई की जाएगी। डाउनलोड एडमिट कार्ड पर विद्यालय के प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड देंगे। जिन छात्रों को अनुपस्थित रहने के कारण नामांकन रद्द कर दिया गया है, वो मैट्रिक वार्षिक 2024 में शामिल नहीं होंगे।

BSEB मैट्रिक परीक्षा 2024 – द्वितीय डमि एडमिट कार्ड जारी

इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- द्वितीय डमि एडमिट कार्ड जारी

Bseb Matric Dummy Admit Card 2024 download link

Bseb Inter Dummy Admit Card 2024 download link

Bihar Board Class 10th Registration Card 2024 जारी

Bihar Board Class 12th Registration Card 2024 जारी- डाउनलोड लिंक

BSEB 1Oth 2nd Dummy Registration Card 2024

Bihar Board Inter Dummy Registration Card 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र और परीक्षा सेंटर तैयार

स्कूल में रोज आठ घंटी होगी पढाई | शाम 5 बजे होगा छुट्टी | नया टाइम टेबल जारी

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड ने जारी किया टॉपर लिस्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार – सेंटर लिस्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *