यदि आप भी YouTube से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो आज से शुरू करें ये काम
DAILY NEWS

यदि आप भी YouTube से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो आज से शुरू करें ये काम

यदि आप भी YouTube से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो आज से शुरू करें ये काम:- वर्तमान में Youtube एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जहाँ से लोग महीने के लाखों रुपये कमा रहें हैं, ऐसे में हर कोई चाहता हैं की वह Youtuber बने और अपने घर बैठे काम करके पैसे कमाएं इसके साथ ही फेमस हो जाये लेकिन कुछ लोगों को ये पता नहीं होता हैं की Youtuber कैसे बनें या Youtuber बनने के लिए किन-किन चीजों के जरुरत होती हैं।

यदि Youtuber बनकर पैसे कमाना इतना आसान होता तो हर कोई अपना Channel बनाकर करोड़ो कमा लेता, लेकिन यदि आप यूटूबर बनना चाहते हैं तो आपको दिल से मेहनत करनी पड़ेगी इसके साथ ही आपको Smart Work भी करना पड़ेगा।

और यह Smart Work कैसे करना पड़ेगा इसके बारे में हम आज की इस पोस्ट में बताएँगे, यदि आप हमारी आज की पोस्ट में बताये तरीके को सही से फॉलो करते हैं और लगातार काम करते रहेंगे तो आपको एक सफल Youtuber बनने से कोई नहीं रोक सकता हैं। तो चलिए पहले हमें यूटूबर बनने के लिए किन चीजों की जरुरत होने वाली हैं उनके बारे में जान लेते हैं।

Youtuber बनने के लिए आवश्यक चीजें -यदि आप भी YouTube

दोस्तों किसी भी काम को शुरू करने के लिए हमें कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं उसी तरह Youtuber बनने के लिए भी हमें कुछ चीजों की आवश्यकता होती हैं जिससे हम अपने Youtube Career को सफल बना सके। वैसे यूटूबर बनने के लिए आपको ख़ास चीजों की जरुरत नहीं होती हैं, यह चीजें लगभग सभी के पास आसानी से उपलब्ध हो जाती तो चलिए इसके बारे में जान लेते हैं।

  • Mike
  • Camera
  • Video Editing Software/App
  • Patience

यदि आप उपरोक्त चीजों को Afford कर सकते हैं तो अच्छी बात हैं और नहीं कर सकते हैं तो आपके पास सिर्फ एक अच्छा मोबाइल होना जरुरी हैं जिसमें आपको अच्छा कैमरा, माइक तथा वीडियो एडिटिंग ऍप मिल जाता हैं, यदि आपके मोबाइल के माइक से अच्छा रिकॉर्ड नहीं होता हैं तो आप 1000 रुपये के अंदर एक अच्छा माइक खरीद सकते हैं। और उसे अपने फ़ोन से कनेक्ट करके रिकॉर्ड कर सकते हैं, तो चलिए अब हम Youtube पर सफल होने के लिए क्या करें या Youtuber बनने का तरीका जान लेते हैं।

सफल Youtuber कैसे बनें (Best Tips)-यदि आप भी YouTube

दोस्तों ये बात तो आपको पता हैं की एक दिन में कोई भी बड़ा आदमी नहीं बन सकता हैं लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदारी से काम करते रहने से सफलता जरूर मिलती हैं, इसी तरह से आपको भी Youtuber बनने के लिए यहाँ पर बताये Steps को अच्छे से फॉलो करना हैं और कन्सिस्टेंटली काम करना होगा जिससे, एक सफल Youtuber बन सको। तो चलिए Youtuber बनने के लिये महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जान लेते हैं।

सही Niche का चुनाव करें – यदि आप भी YouTube

सफल Youtuber बनने के रास्ते की यह सबसे पहली सीढ़ी है, सबसे पहले आपको सही Niche का चुनाव करना हैं, यहाँ Niche का मतलब Category से हैं। जैसे- Entertainment, Technology, Education, तथा Gaming और Sports आदि।

आपको सबसे पहले यह तय करना हैं की आप किस Category में काम कर सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आपको लम्बे समय तक काम करना हैं, यदि आप बिना Interest वाले नीच का चयन कर लेते हैं तो लम्बे समय तक नहीं टिक पाओगे।

इसलिए उसी Niche को चुनें जिसमें आपको Interest हो और आप उस पर Video बनाकर लोगों के साथ शेयर कर सको। और नीच सलेक्शन करने में खुद को समय दें और अच्छे से अपना इंट्रेस्ट Find करके ही नीच को चुनें।

अपना Youtube Channel बनायें -यदि आप भी YouTube

Niche सलेक्ट करने के बाद दूसरा काम हैं अपना Youtube Channel बनायें। लेकिन चैनल बनाने से पहले इस बात को ध्यान में रखें की Channel का नाम छोटा और आसानी से याद रह सके ऐसा होना चाहिए। आप चाहे तो अपने चैनल का नाम अपने Niche से Related भी रख सकते हैं।

यदि आप चैनल का अच्छा नाम नहीं ढूँढ पाए तो खुद के नाम का चैनल भी बना सकते हैं। यदि आपको चैनल बनाने में कोई भी परेशानी आती हैं तो निचे दिए लिंक पर क्लिक करके आसानी से चैनल बनाने से संबधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Channel को अच्छे से Customize करें

दोस्तों चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल को अच्छे से कस्टमाइज कर लेना हैं, Customize करने से हमारा मतलब हैं अपने चैनल का अच्छा Logo तथा Cover Image बनायें और About Page में अपने बारे में तथा चैनल पर आप क्या-क्या जानकारी शेयर करने वाले हैं इसके बारे में बताये। इसके साथ ही आप About Page पर अपने Social Media Platform का Link भी Add कर सकते हैं।

Consistantly Video Upload करें

दोस्तों Channel बनाने और उसे अच्छे से Customize करने के बाद आपको अपने चैनल पर Consistantly Video Upload करनी हैं, मतलब आपको अपने वीडियो Upload करने का एक फिक्स Schedule बनाना हैं और उस Schedule के अनुसार ही वीडियो को अपलोड करना हैं।

कभी भी अपनी मर्जी के अनुसार काम ना करें मतलब कभी हफ्ते में एक वीडियो या कभी महीने में एक वीडियो, यदि आपका Content अच्छा हैं तो आप हफ्ते में एक वीडियो बनाओगे तो बभी चलेगा लेकिन उसका भी वार और समय फिक्स होना चाहिए।

जिससे आपकी Audience को आपके वीडियो का इन्तजार रहें तथा उन्हें वीडियो समय पर मिल जाये। तो तय समय पर वीडियो अपलोड करते रहे। शुरुआत में Views ना आये तो वीडियो बनाने नहीं छोड़ना हैं।

Video के लिए Attractive Thumbnail बनायें

Youtube पर Thumbnail किसी भी Video का महत्वपूर्ण पार्ट होता हैं, इसलिए अपने Video के लिए Thumbanail Catchy बनायें जिससे कोई भी व्यक्ति यदि Youtube पर आपका Thumbnail देखें तो उस पर वह क्लिक जरूर करें।

लेकिन ध्यान रहें आपको Clickbait नहीं करना हैं, मतलब Thumbnail में कुछ और बताया हुआ हैं और Video में कुछ अलग ही जानकारी दी हुई हैं तो यह Youtube की Privacy के खिलाफ हैं। हाँ, आप अपने Thumbnail में कुछ भी चटपटा Add कर सकते हैं। जो की आपके Video में Content से Relate करता हो।

Youtube Short’s Video बनायें

दोस्तों वर्तमान में Youtube पर Short’s Video बनाकर Grow करना काफी आसान हैं, इसलिए LongVideo के साथ Short’s Video भी बनायें जिससे आपका Channel जल्दी Rank होने की सम्भावना रहें। आप चाहे तो अपने Long Video में से Clip को Cut करके Short के रूप में Upload कर सकते हैं। तो चलिए Youtuber कैसे बनें इसके लिए हम और भी टिप्स जान लेते हैं।

अपनी Audience को समझें

Audience को जानने के लिए आप अपने Videos के Views, Comment तथा Likes देख सकते हैं, और शुरुआत में यदि कोई भी Viewer आपसे किसी Video की डिमांड करता हैं तो उसकी इस जरुरत को पूरा करें। जिससे वह लम्बे समय तक आपसे जुड़े रहेंगे। और यदि आपके Video के Comments में कोई भी आपसे कुछ भी सवाल करें तो उसका जवाब जरूर दें।

Audio और Video Quality अच्छी रखें

Youtube पर भले ही आप कितनी ही अच्छी जानकारी क्यों नहीं दे रहे हो यदि आपके Video और Audio की Quality सही नहीं हैं तो आपका एक सफल Youtuber बनना काफी मुश्किल हैं। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें की आप वीडियो में जिस भी चीज को दिखाना या बताना चाहते हैं वह यूजर को अच्छी तथा High Quality में दिखाई और सुनाई दें।

शुरुआत में यदि आप Mobile से Content Create कर रहे हैं तो मोबाइल का कैमरा तथा ऑडियो Quality अच्छी होनी चाहिए जिससे यूजर को वीडियो अच्छे से दिखाई दे तथा वीडियो में आप जो बोलते हैं वो अच्छे से सुनाई दें।

Youtube SEO सीखें

दोस्तों Youtube SEO एक ऐसी चीज हैं जिसके माध्यम से आप अपने Video को Youtube के Recommended में ला सकते हैं जिससे आपका Video करोड़ो लोगों तक पहुँच सके। Youtube SEO में आपको Youtube के लिए Keyword कैसे Find करते हैं तथा आपको अपने Video के लिए Tag कैसे Add करने हैं आदि के साथ ही अन्य जानकारी दी जाती हैं।

Youtube SEO यदि आप Video के माध्यम से सीखना चाहते हैं तो Youtube का सहारा ले सकते हैं और आर्टिकल पढ़ कर सीखना चाहते हैं तो Google की मदद ले सकते हैं। जहाँ आपको Youtube SEO से संबधित सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। एक सफल Youtuber बनने के लिए यूट्यूब का एसईओ सीखना जरुरी हैं।

अपने Video को मजेदार बनाए

भले ही आप किसी भी Category में Video बनायें, यदि आप अपने Videos में Entertainment Add करते हैं तो आपके Video Viral होने का चांस ज्यादा रहता हैं। उदहारण के लिए आप आजके Educational Channel को देख सकते हैं जिसमें टीचर्स मजाकिया तरीके से पढ़ाते हैं तो Students को जल्दी समझ में आ जाता हैं और वे उस चैनल से जुड़े रहते हैं। यूट्यूब पर Video Viral होने में Watch Time सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं,

इसमें आपका Video कितने बार देखा गया हैं तथा आपके Video को कितनी देर तक देखा गया हैं। यदि आपके Video को ज्यादा देर तक देखा जायेगा तो Youtube खुद आपका वीडियो दुसरो को रेकमेंड करेगा। जिससे आपका वीडियो वायरल होने का बहुत ही ज्यादा चांस रहता हैं। इसलिए दोस्तों हमेशा अपने Video में Entertainment जरूर ऐड करें।

हमेशा अपनी Niche के Videos ही बनायें

हमने कुछ चैनल देखें हैं जो किसी एक Nich में टिककर काम नहीं करते, आप कभी भी ऐसी गलती ना करें, ऐसा करने से आप कोई भी जानकारी अच्छे से नहीं दे पाओगे और आपकी ऑडियंस भी आपके साथ अटैच नहीं हो पायेगी।

जिससे एक सफल Youtuber बनना तो दूर की बात हैं, आपका चैनल ज्यादा Views भी Gain नहीं कर पायेगा। इसलिए अपने नीच से हटकर दूसरे नीच के वीडियो अपलोड ना करें।

धैर्य रखें

दोस्तों एक सफल Youtuber बनने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं, क्योंकि Youtube पर चैनल बनाने के बाद आपका चैनल Grow करने में कितना समय लगेगा यह कोई फिक्स समय नहीं होता हैं, इसलिए मन लगाकर अपना काम करते रहें और धैर्य रखें। क्योंकि कई बार आपका चैनल सफल होने में एक साल तक का समय भी लग सकता हैं।

Youtber बनने के लिए Bonus Tips

दोस्तों उपरोक्त टिप्स फॉलो करने के साथ ही हम यहाँ पर आपको दो बोनस टिप्स और बताने वाले हैं यदि आप जल्दी सफल होना चाहते हैं तो इन्हें जरूर फॉलो करें।

Shorts Video:- वर्तमान में शॉर्ट वीडियो बनाने वाले चैनल काफी जल्दी वायरल हो जाते हैं, इसलिए आप चाहे तो अपने चैनल पर पहले Short’s Video Upload कर सकते हैं और जब आपका चैनल अच्छा Grow कर जाएँ तो इस पर Long Video Upload करना शुरू कर दें। जिससे आपका एक सफल Youtuber बनने में काफी कम समय लगेगा।

Collaboration :– यदि आप एक सफल Youtuber बनना चाहते हैं तो Collabration करना बहुत ही जरुरी हैं। इसके लिए आप अपने चैनल के जैसा दूसरा चैनल ढूंढे और उसके साथ कोलेब्रेशन करें।

अपने YouTube Career में जल्दी सफलता पाने के लिए ऊपर बताये टिप्स के अलावा इन दोनों टिप्स को भी जरूर फॉलो करें। यदि आप एक सफल यूटूबर बन जायेंगे तो अपने घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए यदि आप यूट्यूब पर काम करते हैं तो इसे रेगुलर करें और अपने काम में क्वालिटी ऐड करें।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक

TELEGRAMJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं Click Here

बिजनेस को अच्छे से चलाने का आईडिया||Idea of running a business well

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *