स्नातक पार्ट वन नामांकन 2024- न्यूनतम अंक की बाध्यता समाप्त
BSEB UPDATE

स्नातक पार्ट वन नामांकन 2024- न्यूनतम अंक की बाध्यता समाप्त

स्नातक पार्ट वन नामांकन 2024- न्यूनतम अंक की बाध्यता समाप्त:-बीआरएबीयू में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले में आवेदन के लिए न्यूनतम अंकों की शर्त नहीं है। नामांकन में चार वर्षीय सीबीसीएस के ऑर्डिनेंस का पालन किया जायेगा। छात्र को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। बीआरएबीयू में दाखिले के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। इन तीनों सेलेक्शन लिस्ट में जिन छात्रों के नाम जारी होंगे, वह कॉलेज में जाकर दाखिला ले सकेंगे। 18 अप्रैल से दाखिले के लिए आवेदन शुरू है। 19 अप्रैल की शाम तक 2300 आवेदन
आ चुके थे।

दाखिले के पोर्टल पर बीए के लिए 1964, बीएससी के लिए 243 और बीकॉम के लिए 115 छात्रों ने आवेदन किये हैं। आवेदन के लिए 15 मई तक पोर्टल खुला रहेगा। इसके बाद चयन सूची जारी की जायेगी। जून के पहले हफ्ते में पहली चयन सूची, दूसरे में दूसरी और तीसरे हफ्ते में तीसरी चयन सूची जारी होगी। जून के अंत तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। जुलाई से कक्षा आरंभ हो जाएगा। विवि प्रशासन सीबीएसई 12 वीं के रिजल्ट का भी इंतजार करेगा। सीबीएसई छात्रों को मौका देने के लिए 15 मई के बाद भी पोर्टल खोला जा सकता है।

राज्य सरकार ने बीआरएबीयू समेत सभी विश्वविद्यालयों को नये वित्तीय वर्ष के लिए अपना बजट मई में ही पास कराने को कहा गया है। बजट को वित्त समिति से पास करा राज्य सरकार के पास भेजने को कहा गया है। अब तक विवि का बजट अक्टूबर-नवंबर में तैयार किया जाता था।

लोकसभा चुनाव और भुवनेश्वर में होनेवाली खेलकूद प्रतियोगिता के कारण विवि प्रशासन ने पार्ट टूर सत्र 2022-25 की परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया है। पार्ट टू परीक्षा में पहले जो विषय ग्रुप ई में थे, उन्हें अब ग्रुप सी में किया गया है। पहले ग्रुप ई में हिन्दी, जूलॉजी, मैथ, इंगलिश और मैथिली विषय को रखा गया था। अब ये विषय ग्रुप सी में रहेंगे। पहले ग्रुप सी में हिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स, भोजपुरी, बांग्ला, एलएसडब्ल्यू और फिलॉस्फी को रखा गया था। नये शेड्यूल में 12 मई और 17 से 28 मई तक कोई परीक्षा नहीं है।

बीआरएबीयू में स्नातक सत्र 2024-28 में दाखिले के लिए पहले दिन से ही इतिहास पहली पसंद बना हुआ है। वहीं दूसरे नंबर पर हिंदी में आवेदन आए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू है। दूसरे दिन गुरुवार शाम तक इतिहास और हिंदी में 5 सौ से अधिक आवेदन आ गए थे। वहीं 8 विषयों में दहाई का आकड़ा भी पूरा नहीं हो सका है। कुल 2322 आवेदन में बीए के लिए 1964 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। बीएससी के लिए 243 और बीकॉम के लिए 115 अभ्यर्थियों का फाइनल आवेदन सबमिट हुआ है।

विश्वविद्यालय ने पहली बार वेबसाइट के साथ ही आवेदन के लिए मोबाइल एप की भी सुविधा दी है। पोर्टल पर सौ से अधिक कॉलेजों का विकल्प है, जिसमें अधिकतम 5 कॉलेजों का विकल्प चुनना है। वहीं कम से कम 3 कॉलेज का विकल्प देना है। आर्ट स्ट्रीम में कुल 15 विषय है। वहीं साइंस में 5 और कॉमर्स में 3 विषयों का विकल्प उपलब्ध है। विवि के अधिकारियों का कहना है कि आवेदन की प्रक्रिया सही तरीके से चल रही है। किसी तरह की तकनीकी परेशानी होने पर ऑनलाइन शिकायत की व्यवस्था की गई है। टेक्निकल टीम तत्काल मामले को संज्ञान में लेकर उसका निबटारा करेगी।

स्नातक के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय ने कहा है कि अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ही दें। डीएसडब्ल्यू प्रो अभय कुमार सिंह ने बताया कि कॉलेज आवंटन के साथ ही अन्य सूचनाएं भी विश्वविद्यालय की ओर से मोबाइल व ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी। ऐसे में जरूरी है कि उनका अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ही हो। बता दें कि साइबर कैफे से आवेदन करते समय कैफे संचालक अपना ईमेल आईडी ही डाल देते है। साथ ही एक ही मोबाइल नंबर कई छात्रों के आवेदन में उपयोग किया जाता है। इससे विश्वविद्यालय से जारी सूचनाएं छात्रों को नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में इस बार दाखिले के आवेदन के साथ यह अनिवार्यता की गई है।

हिस्ट्री660
हिंदी521
ज्योग्राफी257
एआईएच एंड सी09
इकोनॉमिक्स18
इंगलिश52
होम साइंस123
मैथेमेटिक्स01
म्युजिक06
फिलॉसफी01
पॉलिटिकल साइंस115
साइकोलॉ जी131
संस्कृत06
सोशियो लॉजी03
उर्दू61
एकाउंटिंग एंड फाइनेंस113
ह्यूमन रिसोर्स01
मार्केटिंग01
जूलॉजी143
बॉटनी16
केमिस्ट्री13
फिजिक्स35
मैथेमेटिक्स36

कुछ महत्वपूर्ण लिंक

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

अगर आपके संबंध अच्छे नहीं है तो जीवन में नहीं मिलेगी सफलता

BSEB UPDATE

ADMISSION

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *