होटल मैनजमेंट की प्रवेश परीक्षा की ऐसे करें तैयारी - मिलेगा सरकारी कॉलेज
DAILY NEWS

होटल मैनजमेंट की प्रवेश परीक्षा की ऐसे करें तैयारी – मिलेगा सरकारी कॉलेज

होटल मैनजमेंट की प्रवेश परीक्षा की ऐसे करें तैयारी – ग्लोबलाइजेशन एवं टूरिज्म में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री का तेजी से विस्तार हुआ है और इस क्षेत्र में करियर बनाने के मौके भी बढ़े हैं, होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचएआई) और बेनोरी नॉलेज की ‘विजन 2047: इंडियन होटल इंडस्ट्री’ रिपोर्ट के अनुसार 2022 में देश की जीडीपी में होटल इंडस्ट्री का योगदान 3.33 लाख करोड़ रुपये था.

वर्ष 2027 तक यह बढ़कर 5.66 लाख करोड़ रुपये हो जायेगा. वहीं, 2030 तक घरेलू पर्यटकों की संख्या 150 करोड़ हो जायेगी और 2047 तक यह आंकड़ा 1500 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है. यह रिपोर्ट होटल एवं हॉस्पिटैलिटी में जॉब के मौकों में इजाफे की भी तस्दीक करती है, आप अगर बारहवीं के बाद किसी ऐसे कोर्स में प्रवेश हासिल करना चाहते हैं, जो आपको एक संभावनाओं भरे करियर की ओर लेकर जाये, तो आप होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कोर्स करने के बारे में विचार कर सकते हैं.

बीएससी (हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन) नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट से प्रस्तावित एवं जेएनयू से मान्यताप्राप्त तीन वर्षीय कोर्स है, जिसमें छात्र हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के लिए आवश्यक कौशल हासिल करते हैं. नयी शिक्षा नीति 2020 के अनुसार यह कोर्स चार वर्ष का हो सकता है और छात्र इसमें ऑनर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. इस कोर्स में छात्र फूड प्रोडक्शन, फूड एवं बेवरेज सर्विस, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस एवं हाउसकीपिंग का गहन प्रशिक्षण हासिल करते हैं. इसके साथ ही इस कोर्स में होटल अकाउंटेंसी, फूड सेफ्टी एवं क्वालिटी, ह्युमन रिसोर्स मैनेजमेंट, फैसिलिटी प्लानिंग, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट, टूरिज्म मार्केटिंग एवं मैनेजमेंट की भी पढ़ाई करायी जाती है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होनेवाले नेशनल कांउसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एनसीएचएम जेइइ-2024) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है. इस एंट्रेंस एग्जामिनेशन के माध्यम से किसी प्रतिष्ठित होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में बीएससी (हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन) कोर्स में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं. होटल मैनेजमेंट एवं कैटरिंग टेक्नोलॉजी के नेशनल काउंसिल (एनसीएचएम एंड सीटी) से संबद्ध होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में अकादमिक वर्ष 2024-25 में प्रवेश दिलानेवाली यह परीक्षा 11 मई को आयोजित की जायेगी, एनसीएचएम जेइइ-2024 के स्कोर के माध्यम से देश में स्थित 78 मान्यताप्राप्त होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में बीएससी हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स की कुल 11,995 सीटों पर प्रवेश दिया जायेगा. मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट की सूची इन्फॉर्मेशन बुलेटिन से प्राप्त कर सकते हैं.

किसी भी स्ट्रीम, जिसमें अंग्रेजी एक विषय के तौर पर शामिल हो, बारहवीं या समकक्ष परीक्षा पास या वर्ष 2024 में बारहवीं की परीक्षा में बैठ रहे अभ्यर्थी एनसीएचएम जेईई-2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आपको 30 सितंबर, 2024 से पहले परीक्षा का प्रमाण पत्र जमा करना होगा, नयी शिक्षा नीति के अनुसार इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

एनसीएचएम जेइइ-2024 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रश्न पत्र का माध्यम केवल अंग्रेजी और हिंदी होगा. टेस्ट में कुल 200 प्रश्न होंगे. इनमें न्यूमेरिकल एबिलिटी एवं एनालिटिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग एवं लॉजिकल डिडक्शन, जनरल नॉलेज एवं करेंट अफेयर्स के क्रमशः: 30-30 प्रश्न, इंग्लिश लैंग्वेज के 60 और सर्विस सेक्टर एप्टीट्यूड के 50 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होगा. प्रति गलत जवाब पर एक अंक काट लिया जायेगा. टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर अखिल भारतीय मेरिट सूची तैयार की जायेगी.

बारहवीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए आप अगर एक संभावनाओं भरे प्रोफेशनल यूजी कोर्स की तलाश में हैं, तो होटल मैनेजमेंट चुन सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होनेवाले होटल मैनेजमेंट ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एनसीएचएम जेइइ-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इस परीक्षा के माध्यम से आप देश के किसी प्रतिष्ठित मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में बीएससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन में प्रवेश हासिल कर सकते हैं. जानें इस परीक्षा एवं होटल मैनेजमेंट में मौजूद संभावनाओं के बारे में…

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

अगर आपके संबंध अच्छे नहीं है तो जीवन में नहीं मिलेगी सफलता

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *