होली बाद आयेगा मैट्रिक का रिजल्ट- 11वीं में नामांकन होगा शुरू
BSEB UPDATE

होली बाद आयेगा मैट्रिक का रिजल्ट- 11वीं में नामांकन होगा शुरू

11वीं में नामांकन होगा शुरू- नए सत्र से राज्य के कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई बंद होने के बाद अब 11वीं में नामांकन के लिए शिड्यूल जारी कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2024-26 के लिए 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया ओएफएसएस पोर्टल से होगी। इसके लिए 11 अप्रैल से पोर्टल खुल जाएगा।

25 अप्रैल तक स्टूडेंट एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश जारी कर दिया गया है। कहा गया है कि प्लस टू स्तरीय विद्यालयों में नामांकन के लिए स्टूडेंट्स को 3 राउंड का मौका मिलेगा। उसके बाद भी सीटें खाली रहने पर छात्र-छात्राओं को स्पॉट एडमिशन का भी मौका दिया जाएगा। निदेशालय की ओर से नामांकन के लिए पूरी समय सारणी उपलब्ध कराई गई है।

जिले के कॉलेजों में करीब 10 हजार से अधिक सीटों पर इंटर में दाखिले होते थे। अब यहां इंटर की पढ़ाई बंद करने के बाद शहर के प्रमुख प्लस टू स्कूलों में छात्र-छात्राओं की भीड़ बढ़ेगी। नए सत्र में 11वीं का वर्ग संचालन 16 मई से होगा।

  • 10वीं का रिजल्ट प्रकाशन – 10 अप्रैल
  • ओएफएसएस पोर्टल ओपन – 11 अप्रैल
  • ओएफएसएस पोर्टल बंद होगा – 25 अप्रैल
  • पहले राउंड में स्कूल आवंटन – 8 मई तक
  • पहले राउंड में नामांकन प्रारंभ – 8 मई तक
  • पहले राउंड का नामांकन बंद – 15 मई
  • 11वीं का वर्ग संचालन – 16 मई से
  • सेकंड राउंड नामांकन – 30 जून तक
  • तीसरा राउंड नामांकन – 15 जुलाई तक
  • स्पॉट एडमिशन – 31 जुलाई तक

राज्य के सभी विवि में इंटर की पढ़ाई अब नहीं होगी. पहली अप्रैल से आरंभ होने वाले सत्र से यह प्रभावी हो गया है. शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से जुड़े डिग्री कॉलेजों में वर्तमान में संचालित की जा रही इंटर स्तर की पढ़ाई को समाप्त करने संबंधी आदेश जारी कर दिया है. विभाग ने अब सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तरीय पढ़ाई शुरू करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है. यह जानकारी शिक्षा विभाग की तरफ से 21 फरवरी को जारी संकल्प में दी गयी है. संकल्प में कहा गया है कि इस संदर्भ में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आगे की कार्यवाही करेगी. पटना विवि में पहले ही इंटर की पढ़ाई बंद हो चुकी है.

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी संकल्प के अनुसार अकादमिक सत्र एक अप्रैल 2024 से पात्र सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तरीय पढ़ाई प्रारंभ की जायेगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक चूंकि हाल ही में शिक्षा विभाग ने विशेष अभियान चलाकर 67961 उच्च माध्यमिक शिक्षक और 65737 माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है. शिक्षा विभाग का मानना है कि वर्तमान में आधारभूत संरचना और शिक्षकों की समुचित उपलब्धता को देखते हुए केवल प्लस टू विद्यालयों में ही इंटर स्तरीय शिक्षा का संचालन किया जाये. जानकारी हो कि हाल ही में कैबिनेट ने डिग्री कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई को अलग करने के संदर्भ में अपनी सहमति दी है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों से इंटर स्तर की पढ़ाइ बंद की गयी थी. इसके बाद राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों के डिग्री कॉलेजों से प्लस टू स्तर की शिक्षा को भी अलग करने का निर्णय लिया गया था, ताकि राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्लस टू स्तर की शिक्षा दी जा सके.

पीपीयू के तहत 26 सरकारी कॉलेजों में इस सत्र से इंटर की पढ़ाई नहीं होगी. अधिकतर कॉलेजों में आर्ट्स व साइंस में 600-600 सीटें रहती थीं. कुछ कॉलेजों में कॉमर्स की 800 व एक हजार सीटें थीं, जिनमें अब एडमिशन नहीं होगा.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

ड्रोन टेक्नोलॉजी में बना सकते हैं कैरियर- ड्रोन बनाना और उडाना सिखें

BSEB UPDATE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *