ar carrier point .in.
BSEB UPDATE

मैट्रिक इंटर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 – सेंटर पर ये ये लेकर जाना है वरना नहीं दे पायेंगे परीक्षा

मैट्रिक इंटर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर विशेष कंपार्टमेंटल परीक्षा, 2024 का आयोजन 29 अप्रैल से 11 मई तक होगा। इस बार दोनों परीक्षाओं के कुल 48,386 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें 22 हजार 200 छात्राएं और 26 हजार 186 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। इस वर्ष 11068 परीक्षार्थी विशेष परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। ये परीक्षार्थी सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे। शेष 37 हजार 318 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल श्रेणी के रूप में भाग लेंगे। पटना जिला में 2,900 परीक्षार्थियों के लिए पांच केन्द्र बनाये गए हैं।

परीक्षा शुरू होने से कम-से- कम 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है। देर से आने वाले को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (पूर्वाहन 9:30 बजे से 30 मिनट पूर्व और द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को 2 बजे से 30 मिनट पूर्व प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी अथवा मैगनेटिक घड़ी पहनकर आना वर्जित है।

इंटर विशेष परीक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष बना है। यह 28 अप्रैल से 11 मई तक सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के कंट्रोल रूम के नंबर- 06122232227 अथवा 0612 2232257 पर सूचित कर उसका समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा 2024 के परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा 15 से 16 मई तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी। परीक्षा समिति ने कहा है कि परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र समिति की वेबसाइट seniorsecondary. biharboardonline.com पर जारी कर दिया गया है। मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान के प्रधान प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से डाउनलोड करेंगे और उसपर हस्ताक्षर व मुहर के साथ संबंधित परीक्षार्थी को उपलब्ध कराएंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की विशेष परीक्षा और कंपार्टमेंटल (2024) की परीक्षा 29 अप्रैल से 11 मई तक चलेगी। परीक्षा के लिए राज्यभर में 97 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। इस परीक्षा में राज्यभर से कुल 48,386 परीक्षार्थी शामिल होंगे। विशेष परीक्षा में 11,068 और कंपार्टमेंटल की परीक्षा में 37,318 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पटना जिले में पांच परीक्षा केंद्रों पर 2,900 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है। कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच परीक्षा का संचालन होगा। बिहार बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि देर से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शुरू होगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को सुबह नौ बजे और दूसरी पाली के परीक्षार्थी को दोपहर 1.30 बजे तक हर हाल में परीक्षा भवन में प्रवेश कर जाना होगा।

परीक्षा केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी और मैगनेटिक घड़ी, जूता-मोजा पहनकर आना वर्जित है। परीक्षार्थी केवल सूई वाली घड़ी पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं। परीक्षा समिति ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष 28 अप्रैल से 11 मई तक सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के नंबर 0612- 2232227, 2232257 पर सूचित कर परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 के प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों, उनके अभिभावक, शिक्षण संस्थानों के प्रधान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 के प्रायोगिक विषयों की परीक्षा दिनांक 15.05.2024 से 16.05.2024 तक निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर संचालित होगी। प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र समिति की वेबसाईट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जारी कर दिया गया है, जो दिनांक 16.05.2024 तक अपलोड रहेगा।

+2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान के प्रधान से अनुरोध है कि अपने शिक्षण संस्थान से प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र समिति द्वारा उपलब्ध कराये गए यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से समिति के उक्त वेबसाईट से डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ संबंधित परीक्षार्थी को प्राप्त कराना सुनिश्चित करेंगे तथा डाउनलोड किये गये प्रवेश पत्र के आधार पर एक समेकित विवरण पंजी भी संधारित कर सुरक्षित रखेंगे।

प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से सम्पर्क कर अपना प्रवेश पत्र (शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित एवं मुहरयुक्त) प्राप्त कर लेंगे तथा परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि 15.05.2024 से 16.05.2024 तक की अवधि में अपने प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित तिथि एवं पाली के अनुसार परीक्षा देने हेतु उपस्थित होंगे। यह प्रवेश पत्र मात्र प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु जारी किया जा रहा है। सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु प्रवेश-पत्र अलग से जारी किया जा चुका है।

यह प्रवेश-पत्र केवल उत्प्रेषण (Sent-up) जाँच परीक्षा में उत्प्रेषित / उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए ही मान्य होगा। उत्प्रेषण (Sent-up) जाँच परीक्षा में गैर-उत्प्रेषित/अनुत्तीर्ण / अनुपस्थित परीक्षार्थी तथा वैसे विद्यार्थी जिनका नामांकन रद्द किया जा चुका है, प्रायोगिक परीक्षा, 2024 में कदापि सम्मिलित नहीं होंगे।

+2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान को सूचित किया जाता है कि जो छात्र/छात्रा +2 विद्यालय / महाविद्यालय द्वारा आयोजित उत्प्रेषण (Sent-up) / जाँच परीक्षा में गैर-उत्प्रेषित (Non Sent- up)/अनुत्तीर्ण/अनुपस्थित तथा वैसे विद्यार्थी जिनका नामांकन रद्द किया जा चुका है. उनका प्रवेश पत्र (Admit शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा किसी भी गैर उत्प्रेषित (Non Sent-up) / अनुत्तीर्ण / अनुपस्थित छात्र/छात्रा तथा Card) किसी भी परिस्थिति में उनके द्वारा जारी नहीं किया जायेगा। इस निर्देश की उपेक्षा करते हुए यदि किसी वैसे विद्यार्थी जिनका नामांकन रद्द किया जा चुका है, का प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाता है, तो इसे घोर अनियमितता मानते हुए समिति द्वारा मामले को अत्यन्त गंभीरता से लिया जायेगा और इससे उत्पन्न होने वाली किसी भी कठिनाई के लिए परीक्षार्थी तथा संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान जिम्मेवार होंगे।

दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए श्रुतिलेखक (Scribe/Writer) की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के संबंध में:- सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के दिव्यांगजन सभाक्तिकरण विभाग के पत्रांक- F.No 34-02/2015- DD III दिनांक-29-08-2018 एवं पत्रांक F.No29-06/2019-DD III दिनांक-10-08-2022 द्वारा संसूचित प्रावधान के आलोक में दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु लेखक (Scribe/Writer) उपलब्ध कराने के संबंध में प्रायोगिक परीक्षा संचालन के लिए मार्गदर्शिका की कंडिका-6.2 में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के लिए निदेश संसूचित है। श्रुतिलेखक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिव्यांगजन को परीक्षा प्रारंभ होने के एक सप्ताह पूर्व संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन देना होगा।

ऑनलाईन प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाईन नम्बर- 0612-2230039 अथवा ई-मेल आई०डी० reg.bsebhelpdesk@gmail.com पर सूचित कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

अगर आपके संबंध अच्छे नहीं है तो जीवन में नहीं मिलेगी सफलता

ADMIT CARD

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *