इस ट्रिक को अपना कर आप भी बन सकते हैं टॉपर और ला सकते हैं 95% अंक
DAILY NEWS

 इस ट्रिक को अपना कर आप भी बन सकते हैं टॉपर और ला सकते हैं 95% अंक

इस ट्रिक को अपना कर आप भी बन सकते हैं टॉपर और ला सकते हैं 95% अंक:–छात्र राष्ट्र का भविष्य होते हैं। इस भविष्य की आधारशिला वर्तमान में ही रखी जाती है। विद्यार्थी की खूबियाँ या विशेषताएँ ही उनके भावी कैरियर का मार्ग तय करती है। तो एक अच्छा छात्र कौन हैं? एक अच्छे छात्र में कौन-सी खूबियाँ होनी चाहिए? परिभाषिक रूप से ‘छात्र’ का अर्थ उस व्यक्ति से लिया जाता है, जो कुछ सीखता है । बोलचाल में स्कूल-कॉलेज या विश्वविद्यालय जाने वाला व्यक्ति ‘छात्र’ कहलाता है।

एक छात्र को सबसे अलग कैसे देखा जा सकता है? यहाँ चार ‘A’ बहुत महत्त्व रखते हैं। प्रत्येक छात्र को इन्हें पाने का प्रयत्न करना चाहिए-

  • Attitude ( रवैया )
  • Academic (शैक्षिक कौशल )
  • Awareness (जागरूकता)
  • Accomplishment (प्रवीण / दक्षता)

कुछ सीखने की गंभीर इच्छा व समझने के लिए बौद्धिक परिश्रम करने की इच्छा ही रवैया कहलाती है। जब विषय में आपकी रूचि न हो या शिक्षक का पढ़ाने का तरीका आपको पसंद न आए, उस समय आप उन विषयों को कैसे लेते हैं, इससे भी आपका रवैया पता चलता है।

शैक्षिक कौशल

शैक्षिक कौशल में पठन-पाठन की क्षमता, स्रोतों के बुद्धिमत्तापूर्वक प्रयोग, तार्किक व गणितीय कौशल, पढ़ने की प्रभावी आदतों, सम्प्रेषण की क्षमता, बोलने व लिखने की योग्यता को शामिल कर सकते हैं।

जागरूक 

आसपास की दुनिया में क्या हो रहा है, आपको इसके लिए जागरूक होना होगा ओर इसे बुद्धिमत्तापूर्वक अपनी शिक्षा से जोड़ना होगा। यदि आप सामाजिक विज्ञान के छात्र है तो आप जो भी पढ़ रहे हो, उसे दैनिक जीवन एवं राष्ट्रीय, विश्व राजनीति से जोड़ कर देखें। विज्ञान पढ़ते हों तो उसके सिद्धांतों का रोजमर्रा के जीवन से जोड़ें, आप पाएँगे कि अपने आसपास से ही कितनी तरह के उदाहरण खोजे जा सकते हैं।

प्रवीणता 

आप अपनी समझ के सफल प्रयोग से प्रवीणता दर्शा सकते हैं। इसका प्रमाण है- आपने नई समस्याओं व चुनौतियों के विषय में जो सीखा, उसका सही व आत्मविश्वास से युक्त प्रयोग । बोलने व लिखने की समझ का स्पष्ट व प्रभावी सम्प्रेषण |

ऐसी जानकारी, कौशल व समझ का संग्रह, जो कक्षा के बाहर, जीवन में भी आपका साथ निभा सके।

एक सफल छात्र की विशेषताएँ

  • योग्यता : एक योग्य छात्र में इतनी योग्यता होती है कि वह रचनात्मक रूप से लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपनी शिक्षा का प्रयोग कर सके।
  • आत्मानुशासन : हर छात्र को अनुशासन का महत्त्व समझना चाहिए। किसी भी काम का टालन (गृह काय/पारयाजना कार्य लिखने या किताब पढ़ने) से उसकी योग्यता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वह अपने लक्ष्य तक पहुँचने में असफल हो जाता है|

याद करने की बजाए समझने की क्षमता है?

विभिन्न शोध के परिणाम कहते हैं कि छात्र को अपना पाठ रटने के बजाए समझने पर जोर देना चाहिए। याद किये गये तथ्य व सिद्धांत तो स्कूल या कॉलेज के दिनों तक ही साथ निभाते हैं लेकिन जो चीज एक बार समझ में आ जाती है वह जिन्दगी भर के लिए मस्तिष्क पटल पर एक अमिट छाप छोड़ देती है। इसके अतिरिक्त एक अच्छे छात्र में निम्नलिखित विशेषताएँ भी होनी चाहिए-

पहल

पहल: बिना कहे काम करने के लिए आगे आना। अच्छे छात्र काम दिए बिना ही आगे बढ़कर उसे कर दिखाते हैं। वे प्रयोगशाला में काम करते समय, सिर्फ निर्देशों पर ध्यान देने के बजाए नये प्रयोग व आविष्कार करने में भी रूचि रखते हैं। वे हर अवसर को बड़ी ललक से अपनाते हैं। यदि कक्षा से बाहर का भी कोई काम हो तो वे बेहिचक उसे करते हैं।

रुचियों का विस्तार

रुचियों का विस्तार : स्कूल-कॉलेज में आपको नई चीजों की खोजबीन व रुचियों का दायरा बढ़ाने के कई अवसर मिलते हैं। आपको ऐसा पुस्तकालय, उपकरण व वातावरण फिर कभी नहीं मिलेगा। यदि आप चाहें तो वहाँ होने वाली पाठ्येत्तर गतिविधियों से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। यदि आप हमेशा अपने ही मग्न रहने वाले लोगों में हैं तो कुछ नया या अनजाना काम करने की कोशिश न करें।

खुला हो दिमाग

खुला हो दिमाग : आपको नये विचारों व उपायों के प्रति आग्रही होना चाहिए। ये नहीं कि आप हमेशा नये विचारों की खोज में ही लगे रहें। कहने का अर्थ यह है कि कोई भी नया विचार सामने आये तो उसे अपने तर्क व विवेक की कसौटी पर कसने के बाद अपनाने में देर न करें।

मन की बुरी आदत

मन की बुरी आदत : सिर्फ जानकारी पा लेना ही शिक्षा नहीं कहलाती। इसमें नई जानकारी पाने, मूल्यांकन व विश्लेषण करने की योग्यता भी शामिल है। इस समय हम चारों ओर से जानकारी के भार से दबे हैं जिनमें से काफी कुछ अधूरा, गलत और भ्रामक है। पुस्तकालय की 95% पुस्तकें नष्ट हो जाएँ, तो भी मानवीय ज्ञान को कोई हानि नहीं होगी लेकिन इस श्रेणी में कौन-सी पुस्तकें आती हैं, उन्हें छाँटना मुश्किल होगा। हम उन लोगों से घिरे हैं जो हमें कुछ बेचना चाहते हैं, कोई नया सामाजिक या राजनीतिक विचार देना चाहते हैं, हमें दूसरे मत या दर्शन में रूपांतरित करना चाहते हैं वगैरह-वगैरह। हमें इस जानकारी के घटाटोप में सही और गलत को पहचानना होगा।

नियामक

नियामक: आप जितना सीखते जाएँगे, उतना ही नियामक हो जाएँगे। यदि कहीं लिखा है कि ‘इसे पढ़े’ तो आपको उसे शब्द दर शब्द पढ़ने की जरूरत नहीं रहेगी। आपको जो कुछ भी दिखाया जाएगा आप उसी पर निर्भर नहीं रहेंगे। आप स्वयं कई बातों का हल खोज निकालेंगे। आप बिना किसी उलझन के पहचान लेंगे कि वक्ता या लेखक क्या कहना चाहता है। आप किसी भी बात का छिपा अर्थ जान लेंगे और खास या महत्त्वपूर्ण व गैर जरूरी बातों में फर्क करना सीख लेंगे।

उद्देश्यपरकता

उद्देश्यपरकता : हम सब अक्सर जब पढ़ना शुरू करते हैं तो बहुत कुछ ऐसा सीखना ही नहीं चाहते जो हमें गैर-जरूरी लगता है। शिक्षा हमारे उद्देश्य व दृष्टिकोण को नये-नये आयाम व विस्तार देती है । हमें पता चलता है कि शैक्षिक स्तर पर हमारी निजी राय व विचारों का कोई मोल नहीं हैं। हमें पता चलता है कि दूसरे लोग व संस्कृतियाँ किस तरह एक ही बात के अलग-अलग अर्थ निकालते हैं। हम सीखते हैं कि सारी दुनिया हमारे आसपास ही नहीं घूमती । हम रहें या न रहे, सब कुछ यूं ही चलता रहेगा। शिक्षा से हमारे भीतर विनय एवं सहनशीलता आती है।

नम्रता

नम्रता : कोई जितना सीखता है, उसे उतना ही एहसास होता है कि अभी कितना कुछ सीखना बाकी है या वह जो जानता था, उसका कोई अर्थ नहीं था । बहुत कुछ जानना या सीखना अच्छी बात है। लेकिन हर व्यक्ति को अपने ज्ञान की सीमाएँ भी पता होनी चाहिए। कई ऐतिहासिक भूलें इसी वजह से हुई कि लोग अपनी शिक्षा व ज्ञान की हदों से परे चले गये थे। जन्मजात प्रतिभा भी आपके शिक्षण में काफी काम आती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने-आप एक अच्छे छात्र बन जाएँगे। प्रयत्न के बिना कुछ नहीं मिलता। अतः आपको सोच-समझ कर हर कदम आगे बढ़ाना होगा।

Important link

आज सोने की कीमतClick Here
You tube ChannelSUBSCRIBE
Telegram ChannelJOIN

Bihar Board Matric Inter Pass Protsahan Rashi 2023

Post-matric स्कॉलरशिप के तहत ₹400000 रुपया मिलेगा जल्दी करें आवेदन

Aaj Gold Ka Rate :-अभी जाने सोना का  सस्ते  भाव,10 ग्राम सोना सस्ते में खरीदे,—CLICK HERE

गणित में तेज कैसे बने? गणित में 100% लाने का सीक्रेट तरीका–CLICK HERE

Small Business Ideas: महीने के 50,000 रुपए मिल जाएंगे।

गणित में तेज कैसे बने? गणित में 100% लाने का सीक्रेट तरीका

आज सोने की कीमत में ₹25000 की गिरावट

Matric Science Important MCQ Test 4

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर मिलेगा 64 लाख रुपये

मध्यमा छात्रों को भी मिलेगी साइकिल व पोशाक राशि

PM Yasasvi Scholarship 2023 Apply Now

Bihar Board Matric Pass Protsahan Rashi सबका पैसा आया यंहा से करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *