कक्षा 9 से 12वीं तक के अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 का रूटिन प्रश्नपत्र जारी
BSEB UPDATE DAILY NEWS

 कक्षा 9 से 12वीं तक के अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 का रूटिन प्रश्नपत्र जारी

नौवीं – 11वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का भी प्रश्न पत्र तैयार करेगा बोर्ड

 कक्षा 9 से 12वीं तक के अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 का रूटिन प्रश्नपत्र जारी:– नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के साथ ही अर्द्धवार्षिक परीक्षा का भी प्रश्न पत्र बिहार बोर्ड तैयार करेगा। अब तक नौवीं का स्कूल स्तर और 11वीं का माध्यमिक शिक्षक संघ प्रश्न पत्र तैयार करता था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब नौवीं से 12वीं तक की सारी परीक्षाएं बोर्ड ही लेगा।

अक्टूबर में होने वाली त्रैमासिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र भी तैयार करेगा।

अक्टूबर में होने वाली त्रैमासिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र भी तैयार करेगा। नौवीं और 11वीं को मिलाकर 30 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होंगे। ओएमआर भरने के साथ प्रश्नपत्र का चयन भी करेगा बोर्ड: अब तक स्कूल स्तर पर प्रश्नों का चयन प्राचार्य और शिक्षक मिल करते थे। प्राचार्य ही प्रश्न पत्र प्रिंट करवाते थे, लेकिन अब बोर्ड यह सारी प्रक्रिया करेगा। ओएमआर भरने के साथ छात्र अब बारकोडिंग आदि को समझ पाएंगे। मैट्रिक-इंटर परीक्षा के लिए छात्र तैयार हो सकें, इसलिए इसमें बदलाव किया गया है।

राज्यभर में एक प्रश्न पत्र | पर होगी सारी परीक्षाएं

अब एक ही प्रश्न पत्र पर और एक ही शेड्यूल पर परीक्षा आयोजित होगी। अब तक स्कूल अपने अनुसार परीक्षा लेते थे। राज्यभर के सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में होने वाली परीक्षाओं के लिए बिहार बोर्ड एक प्रश्न पत्र तैयार करेगा। इसके सेट अलग-अलग होंगे।

नौवीं और 11वीं भी सारी परीक्षाएं अब कौन लेगा

नौवीं और 11वीं भी सारी परीक्षाएं अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति लेगी। इस माह होने वाली मूल्याकन परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तो बिहार बोर्ड ही देगा, लेकिन उत्तरपुस्तिका स्कूल को खुद तैयार करनी है।

स्कूल मासिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका तैयार करेगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशानुसार इसी माह नौवीं से 12वी तक की मूल्यांकन परीक्षा के लिए उत्तरपुस्तिका स्कूल खुद तैयार करेगा। इस बाबत माध्यिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिख कर जानकारी दी है। निर्देश भी दिया गया है कि उत्तरपुस्तिका को शिक्षक संघ के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जाए। अगर कोई स्कूल यह करेगा तो अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

बदलाव

मासिक परीक्षा परिणाम एप पर होंगे अपलोड, कमजोर स्कूल होंगे चिह्नित

राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12 वीं तक मासिक परीक्षा का प्रश्न पत्र – सह उत्तर • पुस्तिका सहित अन्य परीक्षा सामग्री बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव के पत्र के अनुसार मासिक परीक्षा का प्रश्न पत्र – सह उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने में जो भी खर्च आयेगा उसका वहन परीक्षा समिति द्वारा किया जायेगा. परीक्षा सामग्री माध्यमिक शिक्षक संघ या निजी प्रेस से नहीं ली जायेगी. परीक्षा परिणाम को परीक्षा समिति के एप पर अपलोड भी किया जायेगा.

मासिक परीक्षा परिणाम एप पर होंगे अपलोड

एप पर अपलोड किये गये परिणाम का विश्लेषण किया जायेगा. परीक्षा परिणाम के विश्लेषण के बाद जिस विद्यालय का रिजल्ट बेहतर नहीं होगा, उस विद्यालय पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विशेष ध्यान दिया जायेगा. स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की मासिक (अर्द्धवार्षिक) परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होगी. इससे पहले कक्षा 9वीं से 12वीं तक की सेंटप, अर्द्धवार्षिक या आंतरिक परीक्षा होती थी, प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका माध्यमिक शिक्षक संघ या किसी निजी प्रेस से लिया जाता था. जिस पर अब शिक्षा विभाग ने रोक लग दी है. इस पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने कहा कि आंतरिक परीक्षा आयोजित करने का अधिकार स्कूलों को मिलना चाहिए.

महत्वपूर्ण लिंक

You Tube ChannelSUBSCRIBE
Telegram ChannelJOIN

Bihar board matric inter exam 2024 routine

बिहार बोर्ड Free (JEE/NEET) Coaching 70 अंक वाले भी करे आवेदन–CLICK HERE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *