लेफ्टिनेंट कर्नल कैसे बने? कर्नल कैसे बने? Leftinent Karanal Kaise bane?
DAILY NEWS

लेफ्टिनेंट कर्नल कैसे बने? कर्नल कैसे बने? Leftinent Karanal Kaise bane?

कर्नल कैसे बने?- आज हम आपको Leftinent Karnal Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो का सपना होता है वो लेफ्टिनेंट कर्नल बनकर देश की सेवा करे लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की हम लेफ्टिनेंट कर्नल कैसे बन सकते है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपोयगी सबित हो सकता है.

जैसा की आप जानते है की यह भारतीय सेना का एक अधिकारी लेवल का पद होता है इसलिए इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है तभी आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है अगर आप लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है

यह भारतीय सेना की बेहद ही सम्मानजनक पोस्ट मानी जाती है एवं यह एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है भारतीय सेना में लगभग 17 प्रकार की रैंक आती है उसमे से लेफ्टिनेंट कर्नल का पद 6 नंबर पर आता है एवं इन अधिकारीयों की वर्दी पर राष्ट्रीय प्रतिक के 2 स्टार लगे होते है अगर आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको निम्न प्रोसेस फॉलो करनी होगी.

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है एवं बाहरवीं में आपके न्यूनतम 70% अंक होने आवश्यक है तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

अगर आपको इस पोस्ट पर आवेदन करना है तो इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 16½ वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम उम्र 19½ वर्ष तक होनी चाहिए तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है एवं उम्र सीमा की विस्तृत जानकारी आप इसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है.

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना आवश्यक है इसके बाद ही आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी जाती है.

  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम हाइट 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • आवेदक की छाती की चौड़ाई न्यूनतम 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • आवेदक का वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना चाहिए.
  • आवेदन की आँखों की दृष्टी 6/6 होनी चाहिए.
  • आवेदक के शरीर में किसी प्रकार का फेक्चर नही होना चाहिए.
  • आवेदक के शरीर पर किसी प्रकार का टैटू नही होना चाहिए.
  • आवेदक किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त नही होना चाहिए.

लेफ्टिनेंट-कर्नल बनने के लिए सबसे पहले तो आपको इसमें आवेदन करना जरूरी है इसके आवेदन पत्र भारतीय सेना के द्वारा निकाले जाते है जिसमे आवेदन करके आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है लेफ्टिनेंट कर्नल के आवेदन पत्र की जानकारी आप समाचार पत्र, सोशल मीडिया और इन्टरनेट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

जब आप इस पोस्ट पर आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक एग्जाम देने होते है इसके बाद ही आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है हम आपको इसके लिए कुछ आवश्यक एग्जाम के नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • NDA EXAM
  • TES EXAM
  • CDS EXAM

यह बेहद ही पॉपुलर एग्जाम माना जाता है यह एग्जाम 2 अलग अलग स्टेज में होता है इसका पहला स्टेज मैथ्स होता है और दूसरा स्टेज जनरल एबिलिटी टेस्ट होता है इसका पहला पेपर आपका 300 अंको का होता है और दूसरा पेपर 600 अंको का होता है इस एग्जाम में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है एवं इस टेस्ट को क्लियर करने के बाद आपको SSB का इंटरव्यू भी देना होता है.

इसका पूरा नाम टेक्नीकल एंट्री स्कीम होता है इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी के द्वारा करवाया जाता है इसकी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है इसमें आपकी लिखित परीक्षा नही होती बल्कि आपके बाहरवी के अंको के आधार पर आपको SSB के इंटरव्यू में शामिल किया जाता है उसके आधार पर आपका इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

इसका पूरा नाम Combined Defence Services होता है व इसकी परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए देहरादून भेजा जाता है वहां इन्हें दो साल की ट्रेनिंग देनी होती है इसके बाद उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल बना दिया जाता है.

ध्यान रखे की जब आप इसकी लिखित परीक्षा को क्लियर करते है तो इसके बाद आपको SSB का इंटरव्यू देना होता है इसका इंटरव्यू थोडा कठिन होता है इसका इंटरव्यू क्लियर करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है तभी आप इसका SSB का इंटरव्यू क्लियर कर पायेगे एवं इसके बाद आपको यह ट्रेनिंग पूरी करनी होगी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

लेफ्टिनेंट कर्नल का पद काफी जिम्मेदारी वाला होता है इसके साथ ही भारतीय सेना में यह काफी बड़ी पोस्ट होती है इस कारण से इनका वेतन भी काफी अच्छा होता है इन्हें अनुमानित 1,21,200/- रूपए से लेकर  2,12,400/- रुपये तक का वेतन दिया जाता है  इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह की सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – परीक्षा केंद्र तैयार – एप से होगी जांच

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *