मासिक परीक्षा के दिन भी स्कूल कॉलेज में पढाई भी होगा||
BSEB UPDATE

मासिक परीक्षा के दिन भी स्कूल कॉलेज में पढाई भी होगा

मासिक परीक्षा के दिन भी स्कूल कॉलेज में पढाई भी होगा:–हर दिन राज्य के करीब 300 स्कूलों की प्रगति की जांच शिक्षा विभाग करेगा। हर जिला दस-दस स्कूलों में हुए कार्यों और पठन-पाठन की जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभाग को देिगा। इसके लिए प्रमंडलवार दिन तय कर दिये गए हैं।

इस पोस्ट में कौन-कौन से जानकारी दी गई है

  • मासिक परीक्षा के दिन प्रथम सत्र में पूरी पढ़ाई होगी
  • प्रयोगशाला और खेलकूद की सामग्री के उपयोग
  • अपर मुख्य सचिव केके पाठक भी शामिल हैं।
  • विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि स्कूलों में

मासिक परीक्षा के दिन प्रथम सत्र में पूरी पढ़ाई होगी

शिक्षा विभाग ने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की है कि स्कूलों में मासिक परीक्षा के दिन कक्षा में पढ़ाई नहीं हो रही है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि मासिक परीक्षा के दिन प्रथम सत्र में पूरी पढ़ाई होगी। मासिक परीक्षा भोजनावकाश के बाद अपराहन दो बजे से होगी।

विभाग के प्राथमिक शिक्षा निर्देशक पंकज कुमार ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि पिछले माह से स्कूलों में कक्षा एक से 12 तक में मासिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसी सूचना मिल रही है कि स्कूलों में मात्र दो घटी परीक्षा होती है। और पढ़ाई नहीं होती है। शिक्षक खाली बैठे रहते हैं। इससे शिक्षा का अधिकार कानून के तहत निर्धारित घंटे की भरपाई नहीं हो पा रही है। इसलिए यह निर्देश दिया जाता है कि पहले सत्र में अन्य दिनों की भांति पढ़ाई होगी। दोपहर 12.40 बजे तक हर हाल में पढ़ाई हो।

प्रयोगशाला और खेलकूद की सामग्री के उपयोग

स्कूलों में आधारभूत संरचना, साफ-सफाई की स्थिति, प्रयोगशाला और खेलकूद की सामग्री के उपयोग, शिक्षक छात्र की उपस्थिति आदि की जानकारी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिलों को देना है। प्रस्तुतीकरण में स्कूलों में हुए कार्यों की जानकारी फोटो और वीडियों के साथ देनी है। जिलों की ओर से ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण देखने की जिम्मेदारी विभाग के पांच पदाधिकारियों के बीच बांटी गई है.

अपर मुख्य सचिव केके पाठक भी शामिल हैं।

जिनमें अपर मुख्य सचिव केके पाठक भी शामिल हैं। इसके अलावा विभाग के विशेष सचिव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और निदेशक (प्रशासन) को जानकारी दी गई है। सप्ताह में पांच शाम को साढ़े सात बजे तथा शनिवार को दोपहर 12 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलावार प्रस्तुतीकरण देंगे। सोमवार को पटना, मुंगेर, भागलपुर, तिरहुत, गया, पूर्णियां और कोशी प्रमंडल का प्रस्तुतीकरण होगा।

विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि स्कूलों में

इस तरह हर एक प्रमंडल के जिलों का सप्ताह में चार से पांच दिन प्रस्तुतीकरण होगा। क्या है मकसद विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि स्कूलों में पठन-पाठन कार्य को सुदृढ़ करना, आधारभूत संरचना को विकसित करना, साफ-सफाई और शौचालयों को उपयोग के लायक रखने को लेकर व्यापक स्तर पर कार्य किये गये हैं। इन सभी कार्यों को स्कूल स्तर पर कितना प्रभावी ढंग से किया गया है, इसकी जांच के लिए यह व्यवस्था की गई है। इससे विभाग के अधिकारी ऑनलाइन स्कूलों की स्थिति को देख सकते हैं।

मासिक परीक्षा के दिन भी स्कूल कॉलेज में पढाई भी होगा

महत्वपूर्ण लिंक

You Tube ChannelSUBSCRIBE
Telegram ChannelJOIN

कक्षा 9 से 12वीं तक के अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 का रूटिन प्रश्नपत्र जारी–CLICK HERE

Bihar board matric inter exam 2024 routine

बिहार बोर्ड Free (JEE/NEET) Coaching 70 अंक वाले भी करे आवेदन–CLICK HERE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *