मैट्रिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा और मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए 12 तक मौका
Class -10th

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा और मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए 12 तक मौका

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा- मैट्रिक विशेष परीक्षा व कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा आवेदन 12 अप्रैल तक भर सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने तिथि में विस्तार की घोषणा की है। दोनों ही परीक्षा अलग- अलग की जायेगी। परीक्षा में शामिल होने के उच्च छात्र-छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले 9 अप्रैल तक आवेदन करने की अंतिम तिथि थी, जिसे विस्तार किया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के द्वारा मैट्रिक परीक्षा के स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तिथि को 12 अप्रैल तक बढ़ा दी है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 9 अप्रैल थी।

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 की उत्तरपुस्तिकाओं का स्क्रूटनी कराने हेतु अवधि विस्तार के संबंध में आवश्यक सूचना

एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित परीक्षार्थियों को अपने किसी एक विषय या एक से अधिक या सभी विषयों के प्राप्तांक से असंतुष्ट होने की स्थिति में उन विषय / विषयों की उत्तरपुस्तिका का स्क्रूटनी कराने हेतु समिति की वेबसाईट पर दिनांक 03.04.2024 से 09.04.2024 तक की अवधि में रू0 120/- (एक सौ बीस रूपये मात्र) प्रति विषय की दर से निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाईन आवेदन करने हेतु विज्ञप्ति संख्या- पी०आर० 130/2024 के माध्यम से संसूचित किया गया था।

छात्रहित को ध्यान में रखते हुए शुल्क के साथ स्क्रूटनी कराने के लिए ऑनलाईन आवेदन भरने हेतु दिनांक 12.04.2024 तक अवधि विस्तार किया जाता है।

  • (i) उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाईन आवेदन करने हेतु समिति की वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर “Apply for scrutiny (Annual Secondary Examination 2024)” लिंक पर क्लिक कर परीक्षार्थी अपना रौल कोड, रौल नम्बर, जन्म तिथि (उदाहरण के तौर पर 52002-24010122-27-05-1997) अंकित करते हुए अपना पासवर्ड Create कर रजिस्टर करेंगे। इस पासवर्ड को विद्यार्थी भविष्य में अपने उपयोग के लिए सुरक्षित रखेंगे।
  • (ii) रौल कोड, रौल नम्बर एवं पासवर्ड का प्रयोग करते हुए Login करेंगे। इसके उपरांत Application form For Scrutiny प्रदर्शित होगा, जिसमें विद्यार्थी का सभी विवरणी विषय सहित उपलब्ध रहेगा।
  • (iii) जिस विषय/विषयों में विद्यार्थी को उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटनी कराने के लिए ऑनलाईन आवेदन करना हो, वे उस विषय / विषयों के सामने अंकित चेक बॉक्स के अन्दर (V) मार्क करेंगे।
  • (iv) तत्पश्चात् Fee Payment के लिए पेज पर उपलब्ध Fee payment button (Make Payment) को क्लिक करेंगे। निर्धारित स्क्रूटनी शुल्क के भुगतान हेतु राशि डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। परीक्षार्थी ऑनलाईन भुगतान के पश्चात् 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जाँच कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात् समिति के खाता में जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन अपूर्ण मानते हुए स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  • यदि उत्तरपुस्तिका के अन्दर के पृष्ठों के अंक मुख पृष्ठ पर अंकित नहीं है. तो उसमें सुधार किया जायेगा।
  • प्रदत्त अंकों के योग में यदि कोई त्रुटि हो, तो उसमें सुधार किया जायेगा।
  • यदि कोई प्रश्न या उसके खण्ड के प्रश्नोत्तर अमूल्यांकित है, तो उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांक में सुधार किया जायेगा।
  • स्क्रूटनी के परिणामस्वरूप अंक बढ़ सकते हैं, घट सकते हैं या यथावत् रह सकते हैं।

यदि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 में अधिकतम दो विषयों (अंग्रेजी सहित तीन) में अनुत्तीर्ण कोई विद्यार्थी स्क्रूटनी हेतु आवेदन किए जाने के साथ-साथ माध्यमिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2024 में भी सम्मिलित होते हैं और स्क्रूटनी के परिणामस्वरूप वर्द्धित प्राप्तांक के आधार पर वह परीक्षा में उत्तीर्णता प्राप्त कर लेता है, तो उस विद्यार्थी का वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 का परीक्षाफल ही मान्य होगा, न कि माध्यमिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2024 का परीक्षाफल ।

माध्यमिक विशेष परीक्षा, 2024 एवं (ii) माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का ऑनलाईन परीक्षा आवेदन दिनांक 12.04.2024 तक भरे जाने हेतु अवधि विस्तार के संबंध में आवश्यक सूचना

एतद् द्वारा राज्य के माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान, विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा छात्रहित में (1) माध्यमिक विशेष परीक्षा, 2024 एवं (ii) माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल परीक्षा, 2024 अलग-अलग आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले इच्छुक वैसे परीक्षार्थी जिनका पंजीयन संख्या तीन माध्यमिक परीक्षा वर्ष यथा-2022, 2023 एवं 2024 के लिए मान्य है, उन्हें अपने विद्यालय प्रधान के माध्यम से समिति की वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर दिनांक 03.04.2024 से 09.04.2024 तक ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भरे जाने हेतु विज्ञप्ति संख्या- पी०आर० 131/2024 द्वारा संसूचित किया गया था।

अगर आपके संबंध अच्छे नहीं है तो जीवन में नहीं मिलेगी सफलता

BSEB UPDATE

ADMISSION

SCHOLARSHIP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *