स्नातक पार्ट-1 नामांकन शुरू- इस दिन आयेगा मेरिट लिस्ट
EDUCATIONAL NEWS

स्नातक पार्ट-1 नामांकन शुरू- इस दिन आयेगा मेरिट लिस्ट

स्नातक पार्ट-1 नामांकन शुरू- इस दिन आयेगा मेरिट लिस्ट:-पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत सत्र 2024-2028 के पहले सेमेस्टर में नामांकन के लिए 25 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। पटना एवं नालंदा के अंगीभूत व संबद्ध डिग्री कॉलेजों में नामांकन होगा।

पहली मेधा सूची 27 मई को जारी होगी, जिससे पांच जून तक नामांकन होगा। कॉलेजों में चार जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विवि ने इन कॉलेजों में करीब एक लाख 20 हजार सीटें तय की हैं। छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने बताया कि तीन राउंड में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्पाट राउंड चलेगा। इसकी तिथि नामांकन पोर्टल पर दी जाएगी। नामांकन प्रक्रिया रविवार और छुट्टियों के दिनों में भी जारी रहेगी। इसके लिए कॉलेजों में अलग से व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं। सामान्य, बीसी वन एवं बीसी टू कोटि के अभ्यर्थियों को 600 रुपए जबकि एससी-एसटी कोटि के अभ्यर्थियों को 450 रुपए
ऑनलाइन आवेदन शुल्क देना होगा।

पाटलिपुत्र विवि में नए सत्र बीए, बीएएसी और बीकॉम कोर्स में नामांकन गुरुवार से शुरू हो गया। पहले ही दिन दो हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया।

आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई है। चार वर्षीय च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत सत्र 2024-2028 में नामांकन होगा। इसके माध्यम से पटना एवं नालंदा जिले के अंगीभूत व संबद्ध डिग्री कॉलेजों में दाखिला होगा। कुलपति प्रो. आरके सिंह के ने बताया कि पाटलिपुत्र विवि का सत्र पूरी तरह से नियमित है। पूरे बिहार के सभी विवि से आगे चल रहा है। यहां परीक्षाएं भी चल रही हैं। जारी एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार पहली मेधा सूची 27 मई को जारी होगी, इसके माध्यम से पांच जून तक नामांकन लिए जाएंगे। कालेजों में चार जुलाई से कक्षाएं आरंभ हो जाएंगी। विश्वविद्यालय की ओर से इन महाविद्यालयों में करीब एक लाख 20 हजार सीटें निर्धारित की गई है। छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने बताया कि तीन राउंड में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्पाट राउंड का आयोजन किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि :25 मई
पहली मेधा सूची जारी होने की तिथि :27 मई
पहली मेधा सूची से नामांकन की अंतिम तिथि :05 जून
कॉलेजों की ओर से नामांकन का वैलिडेशन :07 जून
दूसरी मेधा सूची का प्रकाशन :08 जून
दूसरी मेधा सूची से नामांकन की अंतिम तिथि :15 जून
दूसरी मेधा सूची से नामांकित छात्रों का वैलिडेशन :19 जून
तीसरी मेधा सूची का प्रकाशन :20 जून
तीसरी मेधा सूची से नामांकन की अंतिम तिथि :27 जून
तीसरी मेधा सूची से नामांकित छात्रों का वैलीडेशन :28 जून
कक्षा आरंभ :04 जुलाई

पटना वीमेंस कॉलेज में नए सत्र के लिए अब 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। सत्र 2024-2025 में स्नातक, स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए 1 फरवरी से www. patnawomenscollege. प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। लोकसभा चुनाव के कारण कॉलेज प्रशासन की ओर से प्रवेश परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लिया गया है। इसलिए अंक के आधार पर ही नामांकन लिया जाएगा। कॉलेज की वेबसाइट पर मेधा सूची जारी की जाएगी।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विवि अनुदान आयोग (सीएसआईआर-यूजीसी) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। वेबसाइट csirnet. nta. ac. in पर 21 मई तक आवेदन कर सकते हैं। शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 23 मई है। अभ्यर्थी 25 से 27 मई तक आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। परीक्षा 25, 26 और 27 जून को ऑनलाइन मोड में होगी। पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनों है।

12TH ROUTINE 2024 CLICK HERE 
12TH EXAM PATTERN 2025CLICK HERE 
12TH REGISTRATION CARD 2025CLICK HERE 
VVI OBJECTIVE QUESTIONS CLICK HERE 
TELEGRAM CHANNEL JOIN
YOU TUBE CHANNEL SUBSCRIBE 

मैट्रिक इंटर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 – सेंटर पर ये ये लेकर जाना है वरना नहीं दे पायेंगे परीक्षा

Latest Jobs

ADMIT CARD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *